बस 1 हफ्ते पी लेना इस फल का रस, पूरी ठंड नहीं होंगे जोड़ों में दर्द, सर्दी, खांसी, वायरल बुखार जैसे रोग

By उस्मान | Published: November 21, 2019 12:49 PM2019-11-21T12:49:26+5:302019-11-21T15:51:38+5:30

Indian Gooseberry Benefits In Hindi: सर्दियों के मौसम इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, जोड़ों में दर्द और इन्फेक्शन आदि का ज्यादा खतरा रहता है।

Winter health and diet tips: Indian gooseberry or amla health benefits for winter diseases like viral fever, bones problems, cough | बस 1 हफ्ते पी लेना इस फल का रस, पूरी ठंड नहीं होंगे जोड़ों में दर्द, सर्दी, खांसी, वायरल बुखार जैसे रोग

बस 1 हफ्ते पी लेना इस फल का रस, पूरी ठंड नहीं होंगे जोड़ों में दर्द, सर्दी, खांसी, वायरल बुखार जैसे रोग

सर्दियों के मौसम इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, जोड़ों में दर्द और इन्फेक्शन आदि का ज्यादा खतरा रहता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन समस्याओं से राहत पाने के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल आपको ज्यादा हानि पहुंचा सकता है।  

बीमारियों से बचने का सबसे आसान उपाय है इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना। एक्सपर्ट के अनुसार, इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। उसमें से एक आंवला भी है, जो विटामिन सी का भंडार है। अगर आप कुछ दिन आंवले के जूस का सेवन कर लेंगे, तो आपको पूरी सर्दियां इस तरह की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है। 

आंवला अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है और इसके जूस को हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आयुर्वेद में आंवले को 100 रोगों की एक दवा बताया गया है और इसकी तुलना अमृत से की जाती है।

आंवले के पोषक तत्व 
इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स जैसे पोषक तत्वो बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट का भी भंडार है, जो आपको विभिन्न रोगों से बचाता है। यह विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए जरूरी है। 

वजन कम करने में सहायक
मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण सुस्त मेटाबॉलिज्म है। आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्से और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्म़ को स्वस्थ और एक्टिव रखने में मदद करता है।

पेट की गंदगी करता है साफ
यह शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करता है और इस तरह आपको पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जो अक्सर किसी को भी मोटा महसूस कराते है।

हडि्डयों को बनाता है मजबूत
बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती हैं, लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती है। इस जूस को नियमित रूप से पीने से ऑस्टियोक्लास्ट होता है, जो कोशिकाएं हड्डियों को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

त्वचा पर आता है निखार
चमकती-दमकती त्वचा पाने के लिए आप रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह जूस त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्सज और उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले धब्बों को रोकता है। आंवला बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करके आपको फ्रेश, हेल्दी, यंग और ग्लोउइंग स्किन देता है।

इम्यूनिटी सिस्टम को बनाता है मजबूत
आवंले में मौजूद विटामिन सी आपको बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शलन से लड़ने की ताकत देता है। आंवले का जूस पीने से शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं। आंवला बॉडी में मौजूद टॉक्सिरन को बाहर निकाल देता है, जिससे आप सर्दी-जुकाम, अल्सेर और पेट के इंफेक्शरन से बचे रह सकते है।

पीरियड्स की ऐंठन करता है कम
इसमें मौजूद कुछ मिनरल्स और विटामिन दोनों ही पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं। महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की प्रॉब्लमम्सल जैसे अनियमित पीरियड्स, पेट व कमर में दर्द, ज्यादा ब्लीडिंग आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आंवला का जूस बेहद फायदेमंद है।  

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
आंवले के पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायक हैं। रोजाना इसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों को लाभ होता है। अगर आप इंसुलिन लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना आंवले का जूस पियें।

English summary :
As the winter season has started: Many people suffer from poor immunity and suffers from viral fever, cough and many health problem. The easiest way to improve immunity system According to experts, is nutrition rich diet along with some kind of physical exercise and including vitamin C to strengthen the immunity system. One of them is Amla, which is a store of Vitamin C.


Web Title: Winter health and diet tips: Indian gooseberry or amla health benefits for winter diseases like viral fever, bones problems, cough

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे