Highlightsसर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आप इलायची के इस्तेमाल कर सकते हैंइसमें फ्लू के लक्षणों को खत्म करने की क्षमता होती है

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और ठंड में होने वाले परेशानियां भी काफी हद तक बढ़ने लगी हैं। इस मौसम में यदि सेहत का ख्याल ना रखा जाए, तो आप किसी ना किसी सेहत से जुड़ी समस्या से परेशान हो सकते हैं। सर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे आप सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और बंद नाक जैसे विकारों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। हम आपको ऐसे घेरेलु नुस्खे बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप सर्दियों में होने वाली इन आम समस्याओं से काफी हद तक बच सकते हैं। 

सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आप इलायची के इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इलायची को चबाने या चाय बनाने के अलावा इलायची का पानी पी सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसमें फ्लू के लक्षणों को खत्म करने की क्षमता होती है।

ऐसे बनाएं इलायची का पानी
सबसे पहले आपको बताते है की आखिर इलायची का पानी किस तरह से बनाया जाता है। सबसे पहले एक लीटर पानी को एक पैन में डालकर गैस पर चढ़ा दें, अब इस पानी में तीन से चार इलायची कूटकर डाल दें और इसके बाद उसे थोड़ी देर उबलने दें। एक बाल आने के बाद गैस बंद कर दें और इस छान कर थोड़ी देर ठंडा होने के बाद एक बोतल में भरकर रख लें। अब एक ग्लास पानी में इस इलायची पानी का एक से दो चम्मच पानी मिलाकर पियें। स्वाद के लिए आप उसमें नींबू का रस और चीनी भी मिला सकते हैं। 

इलायची का पानी पीने के फायदे

1) एसिडिटी, कब्ज से राहत
अब बात करते हैं कि आखिर इलायची आपकी सेहत के लिए कैसे मददगार है। आपको बता दें की इलायची में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की आम तौर होने वाले कुछ बीमारियों को आसानी से दूर कर देता है। इलायची पानी नियमित रूप से पीने से एसिडिटी, कब्ज की समस्या, सीने में जलन आदि समस्याओं से निजात मिलता है इसके अलावा पेट में होने वाले अन्य आम समस्याओं से भी इलायची पानी पीने से राहत मिलती है। 

2) शरीर रहता है हाइड्रेट 
आपको बता दें की इलायची पानी में मुख्य रूप से आयरन और विटामिन सी पाया जाता है जो जोकि आलस और सुस्ती को दूर भागता है। इसके अलावा इलायची पानी पीने से शारीर में पानी की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। 

3) कोलेस्ट्रॉल होता है कम
आपको बता दें कि नियमित रूप से इलायची का पाने पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सामान्य रहता है और इससे हार्ट को होने वाली प्रॉब्लम से भी निजात मिलती है।

4) यूटीआई से बचाने में सहायक
इतना ही नहीं बल्कि इस पानी को रोज पीने से किडनी की समस्या से राहत मिलती है और यूरिन इन्फेक्शन से भी बचाव होता है। इसके आलवा रोज इस पानी को पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है और ये एक फैट कटर के रूप में भी काम करता है।

5) गले की खराश होती है दूर
रोजाना इलायची का पानी पीने से आपको सर्दियों में होने वाली गले की खाराश से राहत मिल सकती है। इसके लिए आपको इलायची के कुछ दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और सुबह उस पानी से गरारे करने चाहिए। 

6) खांसी और सीने की जलन होती है दूर
इलायची और चीनी या मिश्री को 3:1 अनुपात में लें और उनका अच्छी तरह से पाउडर बना लें। प्रभावी परिणामों को देखने के लिए दिन में कम से कम दो से तीन बार पानी के साथ इस मिश्रण के एक-एक चम्मच लेते रहें।

Web Title: Winter health and diet tips : ilaychi or Cardamom water health benefits for winter diseases
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे