Highlightsसर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से बीमारियों का खतरा अधिक होता है ठंड के मौसम में खान-पान के मामले में ध्यान नहीं देना नुकसानदायक

सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर सर्दी में अंदरूनी चोट लग जाती है तो उसका ठीक होना मुश्किल हो जाता है। ठंड के समय लोग खान-पान के मामले में ध्यान नहीं देते और सड़क के किनारे लगे ठेले से कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। 

यदि आप भी बार बार खांसी जुकाम होने की शिकायत है तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिन्हे अपनाने से इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आपका शरीर से रहेगा हमेशा गर्म और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां रहेगी दूर।

1) हल्दी का दूध

ऐसा माना जाता है कि हल्दी वाले दूध में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता। अगर किसी वजह से आपको नींद नहीं आ रही है, तो सोने से पहले आधे घंटे पहले पी ले आपको बहुत अच्छी नींद आ सकती है। इसके अलावा सर्दियों में जोड़ो की अकड़न और दर्द से परेशान है तो हल्दी के दूध से फायदा होगा।

हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न व कफ से राहत देने में सहायता कर सकते हैं। गर्म दूध के सेवन से शरीर में गर्मी का संचार होता है जिससे सांस की तकलीफ में भी आराम मिलता है।

2) गेहूं की भूसी
खांसी जुकाम की समस्या को ठीक करने के लिए गेहूं की भूसी का उपयोग करें। इसके लिए 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेहूं की भूसी, 2 चुटकी काला नमक डालकर 15 मिनट तक उबालें। जब यह काढ़ा ठंडा हो जाए तब इसका सेवन करना चाहिए। इस घरेलू उपाय को अपनाने से आपकी खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाएगी।

3) काली मिर्च 
काली मिर्च को चाय में उबालकर पीने से सर्दी जुकाम की समस्या नहीं होती है। अगर आपको जुकाम हो गया है तो आप भी इस घरेलू नुस्खें को अपनाकर सर्दी जुकाम की समस्या से राहत पा सकते है।

4) गजक 
गजक में मौजूद तिल-गुड़ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में गर्माहट बनाए रखता है। इसलिए ठंड के दिनों में स्वस्थ रहने का यह लाजवाब उपाय है। ऐसा माना जाता है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस और मिनरल कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं और पोषण देते हैं। 

गजक खाना अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। तिल और गुड़ में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और इससे जुड़ी समस्याओं में लाभ देता है। यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में काफी मददगार है।

5) लहसुन
सर्दी के मौसम में रोजाना खाली पेट लहसुन की 1-2 कली खानी चाहिए या फिर लहसुन का सलाद के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। इससे पेट की समस्याओं से बचने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण इम्यूनिटी को मंबूत बनाते हैं।

6) अदरक
अदरक को कई मर्ज की दवा कहा जाता हैं। लोग खासकर इसे चाय, सब्जी और आयुर्वेदिक इलाज में प्रयोग करते हैं। सर्दी में रोजाना अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम, सांस से संबंधित समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है। इतन ही नहीं, अदरक बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

7) पालक
सर्दी के मौसम में हमें पालक खाना चाहिए ये हमारे लिए बेहद फायदेमंद हो सकता हैं। ठंड के दिनों में हफ्ते में 2-3 बार पालक का सूप भी पीना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व कई खतरनाक बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

8) मछली
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप सर्दी के मौसम में हफ्ते में एक बार मछली खा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मछली में विटामिन डी और ओमेगा 3 जैसे एसिड्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं जिससे बीमारियां कोसों दूर रहती है।

Web Title: Winter Health and diet tips : foods that can prevent you winter diseases like cold, cough, fever, joint pain, arthritis, anemia and skin diseases
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे