इस चीज को दूध में डालकर पियें, पूरी ठंड नहीं होगा हड्डियों और जोड़ों में दर्द, डायबिटीज-बीपी रहेगा कंट्रोल

By उस्मान | Published: November 22, 2019 10:26 AM2019-11-22T10:26:04+5:302019-11-22T10:26:04+5:30

सर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता खो देता है।

Winter Health and Diet tips : drink cinnamon milk to reduce muscle pain, joint pain, bone pain, obesity, high blood pressure, diabetes, flu and fever symptoms | इस चीज को दूध में डालकर पियें, पूरी ठंड नहीं होगा हड्डियों और जोड़ों में दर्द, डायबिटीज-बीपी रहेगा कंट्रोल

इस चीज को दूध में डालकर पियें, पूरी ठंड नहीं होगा हड्डियों और जोड़ों में दर्द, डायबिटीज-बीपी रहेगा कंट्रोल

सर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता खो देता है। यही वजह है कि इस मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार, अस्थमा, मांसपेशियों में दर्द और विभिन्न तरह के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होता है। यह भी देखा गया है कि अक्सर सर्दियों के शुरू होने पर हड्डियों और जोड़ों से जुड़ीं समस्याएं भी सताने लगती हैं। 

जाहिर है सभी आयु वर्ग के व्यक्ति इन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। मौसम से संबंधित जोड़ों का दर्द आमतौर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइइड गठिया से पीड़ित रोगियों में देखा जाता है और यह आमतौर पर कूल्हों, घुटनों, कोहनी, कंधों और हाथों को प्रभावित करता है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए हर बार दवाओं का उपयोग आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

एक्सपर्ट मानते हैं कि कुछ आसान उपाय अपनाकर आप इन विकारों से राहत पा सकते हैं। उनमें से एक दालचीनी है, जो सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का ही नहीं, बल्कि विभिन्न रोगों से बचाने में भी सहायक है। आप रोजाना सुबह दालचीनी वाला दूध पी सकते हैं। इसको दूध के साथ पीने से आपको कई फायदे हो सकते है।  

दालचीनी में मौजूद केमिकल्स एक्स्ट्रा शुगर को कैलोरी में बदलने, रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके रक्तचाप को कम करने और महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

अध्ययन के अनुसार, अगर आप डायबिटीज, हाई बीपी, हार्ट प्रॉब्लम, थकान, लो लिबिडो, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या नपुंसकता जैसे गंभीर समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको रोजाना दालचीनी का दूध पीना चाहिए।  

1) अगर आपकी पाचन क्रिया खराब है, तो आप दालचीनी को दूध में मिलाकर पीना चाहिए, इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।


 
2) दालचीनी वाला दूध पने से आपका ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल रहता है और दालचीनी डॉयबिटीज टाइप-2 के रोगियों के लिए भी बेहद गुणकारी होती है।

3) अगर आप को रात को नींद नहीं आती है, तो सोने से पहले दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से आपको सुकून वाली नींद आएगी।

4) दालचीनी वाला दूध रोजाना पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इतना ही नहीं इससे गठिया की बीमारी भी नहीं होती हैं।

5) दालचीनी ने मौजूद तत्व मांसपेशियों को आराम देने का काम भी करते हैं। इससे दर्द और थकान से राहत मिलती है।

6) दालचीनी का दूध पीने से आपके बाल भी खूबसूरत और मजबूत होते है। इसके अलावा स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं।

7) दालचीनी के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से ये आपके बाल और त्वचा से जुड़ी हर तरह की समस्याओं के लिए फायदेमंद होती हैं। 

8) सर्दी जुकाम होने पर आप रोजाना सुबह-शाम एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से काफी राहत मिलती है।  

9) दालचीनी वाला दूध पीने से धमनियों में कोलेस्‍टॉल जमा नहीं होगा और दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी कम रहेगी। 

10) सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले एक चम्मच दाल चीनी पाउडर को एक गिलास दूध में डालकर पीने से वजन भी कंट्रोल रहता है। 

इस बात का रखें ध्यान
किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दालचीनी का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसका स्वाद कड़वा होता है जिस वजह से आपको मतली, उल्टी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Web Title: Winter Health and Diet tips : drink cinnamon milk to reduce muscle pain, joint pain, bone pain, obesity, high blood pressure, diabetes, flu and fever symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे