wight loss tips: weight loss diet plan and exercises, motivated weight loss story, how to lose weight within a weak and month in Hindi | वजन घटाने का नुस्खा : रोज सिर्फ 45 मिनट पैदल चलकर महिला ने घटाया 18 किलो वजन, जानिये पूरा डाइट प्लान
वजन कम करने के उपाय

Highlightsमहिला ने कुछ ही महीनों में 20 किलो वजन कम कियाबिना जिम जाए भी कम हो सकता है वजनवजन कम करने के लिए डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी

वजन बढ़ना आज की सबसे बड़ी समस्या बन गई है। खराब खान-पान और जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है। जाहिर है मोटापे से पीड़ित लोगों को कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि ऐसे लोगों को कई गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है। 

वैसे वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस इसके लिए आपका जुनून होना चाहिए। कुछ लोग आलस और समय नहीं मिलने की वजह से यह काम नहीं कर पाते हैं। हम आपको वजन कम करने की एक ऐसा उदहारण बता रहे हैं, जो आपके लिए एक मिसाल बन सकता है। 

कभी मोटापे से पीड़ित अश्वनी कोठारी ने कुछ ही महीनों में 20 किलो वजन कम किया है। लोग उनके मोटापे के मजाक उड़ाते थे और यही बात उनके लिए हौसला बन गई। पिछले लॉकडाउन में उन्होंने फैसला लिया कि उन्हें अपना खोया हुआ कॉन्फिडेंस वापस पाना है और इसी के साथ वेट लॉस जर्नी शुरू कर दी। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार,अश्वनी कहती हैं कि मैंने बिंदास जीने वाली महिला हूं। पिज्जा, पास्ता, बर्गर जैसे जंक फूड को खूब एन्जॉय करती हूं। मैंने कभी वजन बढ़ने की चिंता नहीं की। एक दिन मुझे एहसास हुआ कि मुझे मेरे कपड़े फिट नहीं आते थे। 

मेरे सबसे करीबी दोस्तों ने मेरा मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। इससे मुझे निराशा हुई और मैंने चुनौती स्वीकार की। मैंने चीजों को बदलने का फैसला किया। मैंने एक अच्छा डाइट प्लान फॉलो करते हर दिन 45 मिनट तक चलना शुरू किया।

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान

नाश्ता
एक कप ग्रीन टी, उसके बाद पोहा / उपमा / इडली / पनीर सैंडविच या दलिया खिचड़ी जैसी कुछ सरल चीजें।

दोपहर का भोजन
एक कटोरा सब्जी, एक कटोरा दही या दाल के साथ 2 गेहूं-चोकर की चपातियां। साथ में सलाद। 

रात का खाना
आमतौर पर सूप / ओट्स उपमा / बेसन पुडला की तरह कुछ हल्का-फुल्का खाना। कभी-कभी एक कटोरा दही के साथ वेजी परांठा।

एक्सरसाइज से पहले
कोई भी फल और भीगे हुए बादाम

कसरत के बाद
मूड के आधार पर एक कप ग्रीन टी / प्रोटीन शेक / मखाने।  दिन में एक चॉकलेट या कभी-कभी पानी पुरी भी।

वजन कम करने के लिए वर्कआउट प्लान

अश्वनी ने कहा, 'मैं जिम नहीं जाती हूं। मैं हर दिन 45 मिनट तक वाल्किंग करती हूं। इसके बाद 15 मिनट की कोर एक्सरसाइज करती हूं। वजन घटाने में हमेशा डाइट और एक्सरसाइज का एक स्वस्थ संतुलन होना चाहिए। इसका अनुपात 80:20 होना चाहिए। इसके अलावा हाइड्रेटेड रहने और अच्छी नींद लेने पर भी ध्यान देना चाहिए। 
 
इन बातों का रखें ध्यान
आलस की वजह से लोग एक्सरसाइज या डाइट प्लान फॉलो करने से डरते हैं। इसके लिए आपको अपने माइंड को पॉजिटिव करना होगा। मैं अपने भोजन के साथ प्रयोग करती हूं, इसलिए मुझे उबाऊ महसूस नहीं होता है।

अगर कोई मुझसे पूछे कि अधिक वजन होने का सबसे कठिन हिस्सा क्या है तो मैं कहूंगी कि आपको काम के बाद बहुत सुस्ती या थकान महसूस हो सकती है और हर शाम को सोने का मन करेगा। लेकिन एक बार जब आप यह काम शुरू कर देंगे तो आपको थकान महसूस नहीं होगी।

Web Title: wight loss tips: weight loss diet plan and exercises, motivated weight loss story, how to lose weight within a weak and month in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे