कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती है गायब, बस आज ही से शुरू कर दें ये 4 आसान काम

By उस्मान | Published: December 11, 2019 07:10 AM2019-12-11T07:10:59+5:302019-12-11T07:10:59+5:30

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे कैंसर, डायबिटीज और हार डिजीज का खतरा होता है।

wight loss tips in Hindi : expert reveals easy way to loss weight | कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती है गायब, बस आज ही से शुरू कर दें ये 4 आसान काम

कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती है गायब, बस आज ही से शुरू कर दें ये 4 आसान काम

Highlightsमोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे कैंसर, डायबिटीज और हार डिजीज का खतरान तो कोई पैसा खर्च होगा, न समय ही जाया होगा और न ही इतनी मेहनत

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे कैंसर, डायबिटीज और हार डिजीज का खतरा होता है। मोटापा कम करने या वजन घटाने की ढेरों सलाह और उपाय किताबों में और इंटरनेट पर मौजूद हैं। मोटापा घटाने का दावा करने वाले तमाम महंगे उत्पाद भी बाजार में आ गए हैं, लेकिन सभी जगह पर ज्यादातर ऐसे समाधान दिए गए हैं जिन्हें आजमाने में या तो काफी पैसा खर्च होता है या बहुत ज्यादा श्रम करना पड़ता है।

इन उपायों को आजमाने में समय भी काफी जाया होता है और परहेज भी बहुत करना पड़ता है, जबकि मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति मेहनत, समय और पैसे के व्यय, तीनों से ही बचना चाहता है। वह पसंदीदा चीजें भी नहीं छोड़ना चाहता।

डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा शर्मा आपको कुछ ऐसे उपाय बता रही हैं जिन्हें अमल में लाने पर न तो कोई पैसा खर्च होगा, न समय ही जाया होगा और न ही इतनी मेहनत मशक्कत करनी होगी कि शरीर में दर्द होने लगे। इसके साथ ही किसी व्यक्ति को भोजन में अपनी पसंदीदा चीजों का त्याग भी नहीं करना होगा। हां, इन उपायों पर अमल जरूर करना पड़ेगा। इन उपायों को ईमानदारी से अमल में लाने पर वजन निश्चित ही नियंत्रण में रहेगा।

1) नापसंद या कम पसंद को बनाएं कैलोरी घटाने का आधार
घर में रोज आपकी पसंद का भोजन नहीं बनता है। आखिर रोज नई-नई सब्जी आए भी कहां से? हर मौसम में वही कुछ गिनी-चुनी सब्जी होती हैं जो अदल-बदलकर बनती रहती हैं। घर की इस स्वाभाविक घटना को अपना मोटापा कम करने के लिए इस्तेमाल करें। जब भी कम पसंद वाला भोजन बने (जैसे करेला, बैंगन आदि) तो उसी के बहाने उस दिन कम भोजन लें। उस दिन दाल, सब्जी, रोटी की मात्रा आधी कर दें। इससे एक हफ्ते में आपके शरीर में जाने वाली कुल कैलोरी में काफी कमी आएगी।

2) बस बर्तन छोटे कर लें, कैलोरी भी कम हो जाएगी
अपनी रसोई से सारी मध्यम और बड़े आकार की कटोरियां, बड़ी प्लेटें और बड़े कप हटा दें। इनकी जगह छोटी प्लेटें, छोटे कप और छोटी कटोरियां ले आएं। आपको अपने भोजन में कुछ कमी नहीं करनी है। जो भी खाते हैं खाएं, लेकिन तय कर लें कि जो भी खाएंगे इन छोटी प्लेट, कटोरी और कप में ही लेंगे। यह तरीका बहुत ही कारगर है और इसमें हमें खाई जाने वाली चीजों का त्याग भी नहीं करना पड़ता और कैलोरी भी काफी कम हो जाती है।

3) निश्चय करें कि कोई भी चीज दोबारा नहीं लेंगे
इतना प्रयास करने के बाद इतना निश्चय और करें कि पूरा भोजन सामने रखने के बाद कुछ भी चीज दोबारा नहीं लेंगे। इसके बाद देखिए कि कैसे आपकी रोजाना की कैलोरी में कमी आती है। यानी आपके भोजन की गुणवत्ता में जरा भी कमी नहीं आएगी। आप वे सभी चीजें खा रहे होंगे जो पहले खाते थे, लेकिन इसके बावजूद भोजन से मिलने वाली कैलोरी लगभग आधी रह जाएगी और आपके लिए वजन घटाना मुश्किल नहीं रह जाएगा।

4) एक कौर को 50 बार चबाएं
ऐसा माना जाता है कि एक टुकड़े को मुंह में 50 या इससे ज्यादा बार चबाएं तो न केवल भोजन स्वादिष्ट लगेगा, बल्कि पेट में जाने से पहले मक्खन जितना मुलायम भी हो जाएगा। इस तरह पिसा कौर जब पेट में पहुंचता है तो पेट उसे आसानी से पचाकर आगे भेज देता है। आगे आंतें उससे जरूरी तत्व जज्ब करके शेष पदार्थ को रेक्टम और गुदा की तरफ बढ़ा देती हैं।

ऐसी स्थिति में अधपचे भोजन के शरीर में ही पड़े रहकर दूषित होने और फैट बढ़ाने की आशंका बिल्कुल कम हो जाती है। मुंह में टुकड़ों की इतनी पिसाई होने पर न सिर्फ दांत मजबूत होते हैं बल्कि मुंह भी थकता है। भोजन करने में सामान्य से थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है तो थोड़ा खाने से ही दिमाग को यह संदेश जाता है कि शरीर ने बहुत भोजन कर लिया है। इस संदेश का नतीजा यह निकलता है कि अगर पहले आप चार चपाती खाते थे तो इस विधि से दो-तीन चपाती के बाद ही पेट भरा महसूस होगा। 

 

Web Title: wight loss tips in Hindi : expert reveals easy way to loss weight

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे