विंटर डाइट में इन कारणों से शामिल करें सरसों के पत्ते, जानिए इसके कई फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: November 15, 2022 05:10 PM2022-11-15T17:10:35+5:302022-11-15T17:16:50+5:30

अन्य गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियों की तरह सरसों के पत्ते विशिष्ट पोषक मूल्य के साथ बहुत अधिक स्वाद प्रदान करते हैं।

Why You Should Add Mustard Leaves To Your Winter Diet | विंटर डाइट में इन कारणों से शामिल करें सरसों के पत्ते, जानिए इसके कई फायदे

विंटर डाइट में इन कारणों से शामिल करें सरसों के पत्ते, जानिए इसके कई फायदे

Highlightsसर्दी का मौसम आ गया है और यह सभी मौसमी खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने का समय है।सर्दियों के खाद्य पदार्थों की सूची बनाते समय आप सरसों के पत्तों को नजरअंदाज नहीं कर सकते।अपने एक हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने सरसों के पत्तों के कई फायदे बताए हैं।

नई दिल्ली: सर्दी का मौसम आ गया है और यह सभी मौसमी खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने का समय है। सर्दियों के खाद्य पदार्थों की सूची बनाते समय आप सरसों के पत्तों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। अपने एक हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने सरसों के पत्तों के कई फायदे बताए हैं। उन्होंने बताया कि सरसों के पत्तों के विभिन्न लाभ हैं और व्यक्ति को अपने आहार में इसके गुणों को शामिल करना चाहिए।

विटामिन K का बेहतरीन स्रोत

सरसों का साग विटामिन के का एक अभूतपूर्व स्रोत है। विटामिन के हृदय स्वास्थ्य में शामिल होने के अलावा आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। विटामिन K रक्त के थक्के जमने में मदद करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए भी जाना जाता है।

कैंसर रोधी प्रभाव हो सकते हैं

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के अलावा जिनमें एंटीकैंसर प्रभाव हो सकते हैं वह ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक लाभकारी पौधों के यौगिकों के समूह में सरसों का साग उच्च होता है। ग्लूकोसाइनोलेट्स को डीएनए क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करने और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है

सरसों के साग में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है, जो हृदय रोगों से मृत्यु के जोखिम को रोकने और कम करने में मदद करते हैं। सरसों के साग में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र में पित्त अम्लों को बाँधने में मदद करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

आंखों की सेहत के लिए है जरूरी

सरसों के साग में उनके एंटीऑक्सीडेंट प्रोफाइल में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं। शोध के अनुसार, स्वस्थ आंखों को बनाए रखने के लिए ये दो पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं और उम्र से संबंधित दृष्टि हानि को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Web Title: Why You Should Add Mustard Leaves To Your Winter Diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे