गेहूं के घास का जूस बनाकर पीने से वेट गेन-डायबिटीज होता है कंट्रोल, खराब पाचन, गैस और एसिडिटी में देता है चमत्कारी फायदा

By आजाद खान | Published: March 24, 2022 05:17 PM2022-03-24T17:17:09+5:302022-03-24T17:30:35+5:30

व्हीटग्रास जूस में मौजूद एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण और बैक्टीरयल समस्याओं से दूर करने में बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं।

wheat grass juice control weight gain diabetes helps in bad digestion gas acidity health tips in hindi | गेहूं के घास का जूस बनाकर पीने से वेट गेन-डायबिटीज होता है कंट्रोल, खराब पाचन, गैस और एसिडिटी में देता है चमत्कारी फायदा

गेहूं के घास का जूस बनाकर पीने से वेट गेन-डायबिटीज होता है कंट्रोल, खराब पाचन, गैस और एसिडिटी में देता है चमत्कारी फायदा

Highlightsव्हीटग्रास जूस के सेवन पर कई फायदे मिलते हैं। इसमें कई तरीके के लाभकारी गुण पाए जाते हैं। इससे हम वेट गेन और डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

Wheat Grass Juice: व्हीटग्रास जूस (Wheat Grass Juice) यानी गेहूं का घास शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लोग इसके जूस को वेट लॉस के लिए इस्तेमाल करते है। अगर हम इसे अपने डाइट में शामिल करते हैं तो हमें कुछ ही दिनों में फर्त समझ आ जाएगा। जानकारों की माने तो इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की फिटनेस को बरकरार रखता है। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करना चाहते उन्हें इसका सेवन तो करना ही चाहिए। इसके साथ वो लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं जो अपने फिटनेस को मेंटेन करके चलना चाहते हैं। 

व्हीटग्रास जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Wheat Grass Juice Nutrients)

व्हीटग्रास जूस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिन में से कुछ नीचे दिया गया है। जानकारों की माने तो इसमें मौजूद एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण और बैक्टीरयल समस्याओं से दूर करने में बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं। व्हीटग्रास जूस में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व के नाम नीचे बताए गए हैं। 

कैल्शियम
आयोडीन
सेलेनियम
जिंक
आयरन
विटामिन सी 
विटामिन ई
विटामिन बी

व्हीटग्रास जूस के क्या-क्या फायदे हैं (Wheat Grass Juice Benefits)

वैसे तो व्हीटग्रास जूस के कई फायदे हैं, लेकिन आज हम केवल कुछ खास और कारगर फायदों के बारे में ही जानने की कोशिश करेंगे। व्हीटग्रास जूस के कुछ जरूरी फायदे यह हैं। 

1. मोटापा को कम करता है व्हीटग्रास जूस (Wheat Grass Juice helps in Weight Loss)

इसके इस्तेमाल से हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे हमारे शरीर की कैलोरी तेजी से घटती है। इसके कारण हमारा वेट लॉस होता है। इसलिए इसे वजन कम करने में काफी कारगर माना जाता है। 

2. कब्ज और एसिडिटी करता है दूर (Wheat Grass Juice helps in Acidity/Gas)

कब्ज और एसिडिटी को दूर करने के लिए भी व्हीटग्रास के जूस को काफी लाभकारी माना जाता है। अकसर ऐसा होता है कि हम जो भी खाते हैं वो पचता नहीं है जिसके कारण हमें कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इससे हमारे वजन पर भी असर पड़ता है। इस हालात में हमें व्हीटग्रास के जूस का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद मैग्नीशियम पाचन क्रिया को बेहतर करता है, जो कब्ज और एसिडिटी से हमें निजात दिलाता है। 

3. करता है डायबिटीज को कंट्रोल (Wheat Grass Juice controls Diabetes)

व्हीटग्रास का जूस आपके डायबिटीज को भी अच्छे तरीके से कंट्रोल कर सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनका वजन भी तेजी से बढ़ता है, ऐसे में यह व्हीटग्रास का जूस आपके डायबिटीज को कंट्रोल करता है जिससे आपका मोटापा पर भी रोक लगता है। इसलिए इसका जम कर इस्तेमाल करना चाहिए।  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: wheat grass juice control weight gain diabetes helps in bad digestion gas acidity health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे