कब्ज, बवासीर, डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रोक, मोटापे, खून की कमी से बचना है तो अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार खायें ये चीजें

By उस्मान | Published: January 16, 2019 01:57 PM2019-01-16T13:57:37+5:302019-01-16T13:57:37+5:30

डॉक्टर और एक्सपर्ट हेल्दी और फिट रहने के लिए सभी चीजों का सीमित मात्रा में खाने की सलाह देते हैं। हालांकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आपको अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार खाने से अधिक फायदा मिल सकता है।

what to eat to get rid of cancer, diabetes, anemia, weight loss and others disease according to blood type | कब्ज, बवासीर, डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रोक, मोटापे, खून की कमी से बचना है तो अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार खायें ये चीजें

फोटो- पिक्साबे

डॉक्टर और एक्सपर्ट हेल्दी और फिट रहने के लिए सभी चीजों का सीमित मात्रा में खाने की सलाह देते हैं। हालांकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आपको अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार खाने से अधिक फायदा मिल सकता है। हालांकि इस संबंध में कोई स्टडी नहीं हुई है लेकिन डॉक्टर पीटर जे डी अडामो ने अपनी एक बुक में इसके कुछ फायदे बताए हैं। चलिए जानते हैं- 

1) टाइप ए 
टाइप ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए, वेजेटेरियन डाइट की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस प्रकार के रक्त वाले लोगों में पेट के एसिड का स्तर कम होता है जिस वजह से वो मांस वाले प्रोटीन और फैट को अच्छी तरह से पचा नहीं पाते हैं। इसलिए उन्हें बहुत सारे फल, सब्जियां और अनाज का सेवन करना चाहिए। 

2) टाइप बी 
इस रक्त प्रकार वाले लोगों को सर्वभक्षी माना जाता है, इसलिए वे कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। हालांकि, मकई, गेहूं, टमाटर और मूंगफली जैसे खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने, थकान और हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकते हैं। ऐसे लोगों को चिकन खाने से बचना चाहिए। इससे स्ट्रोक और इम्यून डिसऑर्डर का खतरा हो सकता है। 

3) टाइप ए बी
इस प्रकार के रक्त वाले लोगों में टाइप ए की तरह पेट में कम एसिड होता है। इस प्रकार के रक्त वाले लोगों के लिए अंडे, समुद्री भोजन और पत्तेदार साग अच्छे होते हैं। उन्हें छोटे हिस्से अधिक खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह उनके पाचन के लिए बेहतर है।


 
4) टाइप ओ
इस प्रकार के रक्त वाले लोगों में पेट में एसिड अधिक होता है और पशु प्रोटीन और फैट दोनों को पचाने की क्षमता होती है। यही कारण है कि प्रोटीन, उच्च गुणवत्ता वाले मीट, मछली, सब्जियां और फल इनके लिए बेहतर हैं। अनाज, सेम, और फलियां जैसे कार्ब्स को आसानी से पचाया जा सकता है। 

Web Title: what to eat to get rid of cancer, diabetes, anemia, weight loss and others disease according to blood type

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे