Immunity Booster Leaves: कोरोना-ओमीक्रोन के लिए खतरा है मोरिंगा के पत्ते, सर्दी और फ्लू का है जबरदस्त इलाज, जानें इसके फायदे

By आजाद खान | Published: January 19, 2022 06:39 PM2022-01-19T18:39:34+5:302022-01-19T18:42:33+5:30

मोरिंगा के पत्ते आपके हड्डियों को मजबूत करते है जिससे आप खुद को हल्थी और फिट महसूस करते हैं।

what is Immunity Booster moringa Leaves know benefits corona omicron cold flu healthy tips | Immunity Booster Leaves: कोरोना-ओमीक्रोन के लिए खतरा है मोरिंगा के पत्ते, सर्दी और फ्लू का है जबरदस्त इलाज, जानें इसके फायदे

Immunity Booster Leaves: कोरोना-ओमीक्रोन के लिए खतरा है मोरिंगा के पत्ते, सर्दी और फ्लू का है जबरदस्त इलाज, जानें इसके फायदे

Next
Highlightsमोरिंगा के पत्ते आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करता है।यह कोरोना-ओमीक्रोन के साथ सर्दी और फ्लू में काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे आपको आर्थराइटिस और दिल की बीमारी से भी बचाव मिलता है।

Immunity Booster Leaves: कोरोना काल में अकसर लोग ऐसी चीजों का सेवन करना चाहते हैं जिससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत रहे ताकि वे कोरोना-ओमीक्रोन के साथ सर्दी और फ्लू से भी बच पाए। ऐसे में आपको कई लोग तरह-तरह के चीजों को लेने की सलाह देते हैं। यह चीजें कितनी कारगर साबित होती है यह तो आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है।

लेकिन क्या आप जानते है कि कई ऐसे कमाल के पौधे (Immunity Booster Leaves) हैं जो न केवल आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि यह कोरोना-ओमीक्रोन के साथ सर्दी और फ्लू में भी आपकी रक्षा करेंगे। इनमें से एक पैधे का नाम मोरिंगा (Moringa) है। जानकार इस पौधे के कई फायदे गिनाते है जिसमें यह सबसे ज्यादा कारगर कोरोना और ओमीक्रोन के बचाव में साबित होता है। तो आइए जानते है कि क्या है यह मोरिंगा (Moringa) और मोरिंगा के क्या क्या फायदे (Moringa Leaves Benefits) हैं। 

मोरिंगा के पत्ते का फायदे (Moringa Leaves Benefits)

मोरिंगा के पत्ते का बहुत सारे फायदे हैं। यह एक ऐसा पैधा है जिसमें आपको सभी न्यूट्रिएंट्स जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड्स और विटामिन C, A और मिनरल्स पाए जाते हैं। यही कारण है कि लोग इसे सर्वाइवल फूड भी कहते है। जानकार इसमें एंटीवायरल (Anti Viral), एंटीफंगल (Anti Fungal) और एंटी इंफ्लेमेट्री (Anti Inflammatory) प्रोपर्टीज होने की बात करते हैं जो आपके लिए कोरोना, ओमीक्रोन सर्दी और फ्लू में बहुत लाभदायक साबित होता है। 

मोरिंगा के पत्ते के और भी फायदे हैं (Moringa Leaves Benefits)

मोरिंगा के पत्ते के कई फायदे हैं। इससे आपका हेल्थ फिट तो रहता ही है बल्कि आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचते हैं। तो आइए जानते हैं कि मोरिंगा के पत्ते के और भी क्या फायदे हैं।

मोरिंगा के पत्ते आपके एनर्जी को बढ़ाते हैं

जानकारों का कहना है कि मोरिंगा के पत्ते आपके एनर्जी को बढ़ाते हैं। इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले इम्यून बूस्टिंग (Health Benefits of Moringa) फिटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। ये आपके शरीर को फिट और फाइन रखता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल करें मोरिंगा के पत्ते

मोरिंगा के पत्ते से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की सफिशिएंट पाई जाती है जो आपके हड्डियों को मजबूत करता है। इसके पत्ते आपको आर्थराइटिस जैसी बीमारी नहीं होने देते हैं क्योंकि इसके पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाएं जाते है। इसलिए इसे आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

मोरिंगा के पत्ते से आप अपने दिल का भी रख सकते हैं ख्याल

इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि मोरिंगा के पत्ते आपके बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम करता है जिससे कोर्डियोवास्कुलर सिस्टम को काफी फायदा मिलता है जो आपके दिल को मजबूत रखता है। मोरिंगा के पत्ते आपको हार्ट अटैक से भी बचाता है और इससे दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा टल जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: what is Immunity Booster moringa Leaves know benefits corona omicron cold flu healthy tips

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे