Weight loss tips in Hindi: try Japanese water therapy to lose weight fast, wajan kaise kam kare, wajan kam karne ke tarike, weight loss diet plan in Hindi | Weight loss tips: न खर्चा, न मेहनत, बस कुछ ही दिनों में शरीर की चर्बी खत्म कर सकती है 'जापानी वाटर थेरेपी'
वजन कम करने के उपाय

Highlightsकाफी कारगर मानी गई है यह थेरेपीसिर्फ पानी पीकर किया जा सकता है वजन कमहेल्दी तरीके से वजन कम करने का बेहतर तरीका

पानी के बिना, पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं है। यह सभी जीवित प्राणियों के जीवन के लिए आवश्यक मूल तत्व है। शरीर के वजन का लगभग 55 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर के संतुलन को बनाए रखने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जरूरी है। 

एक दिन में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना बहुत जरूरी है। पानी के सिर्फ इतने ही फायदे नहीं है, कई अध्ययन बताते हैं कि पानी चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है। 

वजन कम करने के कई तरीके हैं लेकिन पानी भी वजन कम करने में मदद कर सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि पानी से कैसे वजन कम किया जा सकता है। दरअसल यह टेक्निक है जो जापान में काफी फेमस है और इसे 'जापानी वाटर थेरेपी' कहा जाता है।

जापानी वाटर थेरेपी क्या है और कैसे काम करती है? 
इस प्रसिद्ध जल चिकित्सा में, रोजाना सुबह कमरे के तापमान के बराबर कई गिलास पानी पीना आवश्यक है। इसके अलावा, एक डाइट प्लान का पालन करना पड़ता है, जिसमें व्यक्ति को 15 मिनट के अंतराल में खाना होता है और भोजन और नाश्ते के बीच का ब्रेक काफी लंबा होता है।

पानी से कैसे वजन कम होता है ?
कई अध्ययन बताते हैं कि पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, भोजन से 30 मिनट पहले 2.1 कप (500 एमएल) पानी पीने वाले लोगों ने खाने से पहले तरल पदार्थ पीने वाले वयस्कों की तुलना में 13 प्रतिशत कम भोजन खाया। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि चीनी से भरे पेय पदार्थों को पानी के साथ बदलने से कैलोरी का सेवन कम हो सकता है जो अन्यथा वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकता है।

जापानी वाटर थेरेपी से कैसे वजन कम होता है ? 
पानी पेट भरने का काम करता है। भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं और भोजन के बीच की लालसा पर भी कंट्रोल कर सकते हैं। जाहिर है यह आपको एक्स्ट्रा कैलोरी से बचाता है और वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। 

न केवल पानी बल्कि डाइट प्लान भी कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करती है। ये सभी कारक एक साथ वजन घटाने का समर्थन करते हैं और आपको ट्रैक पर रहने में मदद करते हैं।

इस थेरेपी में सुबह जागने के बाद, कमरे के तापमान का लगभग 180 मिलीलीटर पानी पीना पड़ता है। यह पहला भोजन लेने से लगभग 45 मिनट पहले होना चाहिए। फिर दिन भर में, प्यास के स्तर के आधार पर खुद को हाइड्रेटेड रखना होता है।

खाने का अन्तराल केवल 15 मिनट तक सीमित है और भोजन के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो खाते हैं उस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आप जो भी खाते हैं बस वो स्वस्थ होना चाहिए।

इस बात का रखें ध्यान
यद्यपि यह चिकित्सा जापान में काफी प्रसिद्ध है और अब दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भी लोकप्रियता हासिल कर ली है, वैज्ञानिकों ने इसके बारे में मिश्रित राय दी है। कुछ के अनुसार, यह प्रभावी है, जबकि अन्य लोगों का मानना है कि 15 मिनट के अंतराल में कुछ न कुछ खाना वजन घटाने में प्रभावी नहीं हो सकता है। 

कुछ का मानना है कि 15 मिनट में, आंत मस्तिष्क को संकेत नहीं भेज सकता है कि पेट भरा हुआ है। नतीजतन, व्यक्ति अधिक भोजन खाने से नहीं बच पाएगा। इसके अलावा, धीरे-धीरे खाना और अपने भोजन को ठीक से चबाना हमेशा वजन घटाने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना गया है। 

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, कम कैलोरी की वजह से जापानी जल चिकित्सा प्रारंभिक वजन कम कर सकती है, लेकिन यह टिकाऊ नहीं होगा। इस थेरेपी का एक और नकारात्मक पहलू ओवरहाइड्रेशन का खतरा है। 

Web Title: Weight loss tips in Hindi: try Japanese water therapy to lose weight fast, wajan kaise kam kare, wajan kam karne ke tarike, weight loss diet plan in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे