Weight loss tips: न जिम, न डाइट, वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 12 सरल घरेलू तरीके

By उस्मान | Published: October 13, 2020 09:42 AM2020-10-13T09:42:15+5:302020-10-13T09:42:57+5:30

वजन कम करने के उपाय : बेशक वजन कम करना आसान काम नहीं है लेकिन इन तरीकों से आपका वजन कब कम हो जाएगा आपको भी पता नहीं चलेगा

Weight loss tips in Hindi: how to reduce belly fat and full body weight within one weak | Weight loss tips: न जिम, न डाइट, वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 12 सरल घरेलू तरीके

वजन कम करने के उपाय

Highlightsवजन से हृदय रोग (Heart disease), स्ट्रोक (Stroke), उच्च रक्त चाप (High Blood pressure) का खतरावजन कम करने के लिए अब आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं हैकपड़े प्रेस करने से एक घंटे में आप 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकते हैं

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको कई गंभीर रोग हो सकते हैं। वेब एमडी के अनुसार, अधिक वजन हृदय रोग (Heart disease), स्ट्रोक (Stroke), उच्च रक्त चाप (High Blood pressure, मधुमेह (Diabetes), कैंसर (Cancer), पित्ताशय की थैली रोग (Gallbladder), पित्त पथरी (gallstones), ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis), गाउट (Gout), स्लीप एपनिया और अस्थमा जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। फिटनेस एक्सपर्ट इमरान खान के अनुसार, वजन कम करने के लिए अब आपको जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। आप रोजाना के यह छोटे-छोटे काम करके भी 100 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।  

1) कपड़े प्रेस करने से एक घंटे में आप 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। तो आज से आप अपने अपने कपड़े खुद ही प्रेस करें और फिट रहें। 

2) बर्तन धोना यकीनन बोरिंग काम है लेकिन आप बर्तन धोकर एक घंटे में 122 से 183 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।  

3) कपड़े धोने से हर कोई बचना चाहता है लेकिन आपको बता दें कि एक घंटे कपड़े धोकर आप 125-173 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 

4) बच्चों को गोद में लेना उनकी देखभाल करना भला किसे पसंद नहीं है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आप एक घंटे तक बच्चे गोद में उठाकर 202 से 302 कैलोरी के बीच कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

5) फर्श को साफ करने के लिए आपको लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है। आप एक घंटे तक घर की सफाई करके 245 से 370 तक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 

6) खाना बनाने के लिए आपको किचन में काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन यह आपके लिए फायदेमंद हैं। किचन में एक घंटे काम करने से आपको 144 से 215 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

7) वजन कम करने वालों को थोड़ा ध्यान गार्डनिंग कि तरफ भी देना चाहिए। गार्डनिंग से एक घंटे में आपकी 282 से 442 तक कैलोरी बर्न होती है। 

वजन कम करने के अन्य तरीके

स्नैक्स कम खाएं

मोटापे से बचने के लिए आपको हर दो घंटे में खाना चाहिए, खासकर अगर आप वजन कम कर रहे हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खाएं। आप जब भी खाते हैं, आपको खाने की मात्रा कम करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे, जो जरूरी हैं। इसके बाद कैलोरी को कंट्रोल करने में सक्षम हो पाएंगे।  

सिर्फ खाने पर फोकस करें

जब कुछ चीज खाते हैं, तो आपको उस समय सिर्फ खाने पर ही ध्यान देना चाहिए। इस दौरान टीवी देखना या मोबाइल पर बात करने से आप देर तक और अधिक मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा पेट दिमाग को यह सिग्नल नहीं भेज पाता है कि पेट भर गया है और आपको यह भी पता नहीं चलता कि आपने कितना खा लिया है। 

खाने को अच्छी तरह चबाएं

कई लोग जल्दी-जल्दी खाते हैं और खाने को अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते हैं। इससे ना केवल खाने को पचाने में समस्या होती है बल्कि दिमाग को पेट भरने वाले मिलने वाले सिग्नल भी बाधित होते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आप ज्यादा खा लेते हैं।  

दोस्तों और परिवार के साथ खाएं

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि तनाव में लोग ज्यादा खाते हैं। इसलिए आपको हमेशा दोस्तों और परिवार के साथ खाना चाहिए। इससे आपका ध्यान केवल खाने पर नहीं रहता है। जाहिर है ऐसे में आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। 

 नाश्ता हो प्रोटीन से भरपूर

वजन कम करने के लिए पेट भरकर नाश्ता करना चाहिए। लेकिन आपके नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें होनी चाहिए। इससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  

Web Title: Weight loss tips in Hindi: how to reduce belly fat and full body weight within one weak

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे