वजन कम करने का तरीका : न जिम, ज डाइट, बस दोपहर को करें ये 5 काम, पूरे शरीर का मोटापा होने लगेगा कम

By उस्मान | Published: November 13, 2020 12:01 PM2020-11-13T12:01:15+5:302020-11-13T12:06:14+5:30

वजन कम करने का असरदार तरीका : दोपहर को कुछ छोटे-मोटे काम करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं

weight loss tips : if you want to loss weight without exercise and diet do 5 work at afternoon | वजन कम करने का तरीका : न जिम, ज डाइट, बस दोपहर को करें ये 5 काम, पूरे शरीर का मोटापा होने लगेगा कम

वजन कम करने के उपाय

Highlightsमोटापा से आपको डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर का खतरावजन कम करने का मतलब सिर्फ डाइटिंग और एक्सरसाइज करना नहीं जीवन शैली में कुछ बदलाव लाकर भी काफी हद तक मोटापे से राहत पा सकते हैं।

मोटापा एक गंभीर समस्या से जिससे आपको डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़े कई विकार हो सकते हैं। अधिकतर लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरह का डाइट प्लान या जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। 

आपको बता दें कि वजन कम करने का मतलब सिर्फ डाइटिंग और एक्सरसाइज करना नहीं है। आप अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव लाकर भी काफी हद तक मोटापे से राहत पा सकते हैं। रोजाना किये जाने वाले कुछ छोटे-मोटे काम करके भी आप वजन कम कर सकते हैं। 

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वजन मेंटेन रहता है, जब आपका चयापचय तेजी से काम करता है। इसे तेज करने के लिए रोजाना आपको कुछ काम जरूर करने चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे हैं जिन्हें रोजाना दोपहर के समय करने से आपको मोटापा कम कर सकते हैं।

ज्यादा पानी पियें
डिहाइड्रेशन की समस्या भूख को प्रभावित करती है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो आपको भूख, चिड़चिड़ापन, आलस महसूस होता है और इससे सिरदर्द भी होता है। तो दोपहर के समय कुछ भी उल्टी-सीधी चीजें खाने की बजाय खूब पानी पियें। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सुबह हैवी नाश्ता करने के बाद आपको लंच से पहले बहुत कुछ खाने से बचना चाहिए इसके बाजे आपको खूब तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। 

दोपहर का खाना शांति से खायें 
दोपहर का भोजन करते समय आपका पूरा ध्यान अपने भोजन पर होना चाहिए। सोशल मीडिया पेज पर कोई स्क्रॉलिंग नहीं, ईमेल का जवाब नहीं या ट्विटर फीड की जांच नहीं। आपके भोजन करने के लिए दोपहर में आप जो 15 मिनट निकालते हैं, उसे बिना किसी विचलित किए खर्च किया जाना चाहिए। यह सबसे अच्छा तरीका है ओवरईटिंग को रोकने के लिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि अपना भोजन अकेले करना सबसे अच्छा विचार है। 

भूख लगने पर खायें 
जब आप काम में बीजी हो जाते हैं तो भूख को अनदेखा कर देते हैं। भूख लगने पर खाना नहीं खाने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। यह ध्यान रखें कि आपको जिस समस भूख लगे आप्तको तभी खाना चाहिए। इसके लिए अपने भोजन की सावधानीपूर्वक योजना बना सकते हैं। भूख लगने पर आप अपने बड़े भोजन के बीच में छोटे स्नैक्स ले सकते हैं।

बाइट का ध्यान रखें
फिर से, अपने भोजन के बीच में स्नैक्स लेते समय, सुनिश्चित करें कि आप ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं। मुट्ठी भर वेफर्स या आपके दोस्त की प्लेट से सैंडविच का एक टुकड़ा आपको बड़ा नहीं लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके वजन घटाने की योजना के लिए अच्छा नहीं है। यह आपके दिन की कैलोरी की गिनती बढ़ाएगा, जिससे आपकी वजन घटाने की योजना को प्रभावित करेगा।

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। आप विभिन्न तरीकों से अंडे बना सकते हैं और वो उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन घटाने में योगदान करते हैं।

प्रोटीन ज्यादा होने का मतलब है कि उन्हें सुबह खाने पर भूख कम कर सकते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते के लिए अंडे खाने से दिन में भोजन का सेवन कम हो गया है।

ओट्स


ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं। 

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा।

Web Title: weight loss tips : if you want to loss weight without exercise and diet do 5 work at afternoon

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे