मोटापे से पीड़ित या मोटापा कम कर रहे लोग खाने की चीजों को लेकर हमेशा दुविधा में रहते हैं। उन्हें हमेशा इस बात का डर रहता है कि कुछ चुनिंदा चीजों को छोड़कर कुछ भी खा लेने से उनकी मेहनत पर पानी फिर सकता है। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आप कभी भी और कितनी भी मात्रा में खा सकते हैं। दरअसल इन चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे आपका वजन बढ़ने के संभावना कम होती है।  

1) संतरा
संतरे सबसे स्वादिष्ट फल में से एक हैं। वे अपने विटामिन सी सामग्री के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। वैसे, नारंगी त्वचा के नीचे सफेद सामान, पिथ में बहुत सारे फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। तो नारंगी से पिथ नहीं लेना बेहतर है।

2) एग वाइट 
आप खूब मात्रा में अंडे का सफेद हिस्सा खा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी है जो सख्त आहार का पालन करते हैं। टमाटर के साथ सफेद हिस्सा का ओमेलेट बनाकर खायें।   

3) सलाद
सलाद विटामिन ए और सी के साथ ही फोलिक एसिड और आयरन का बेहतर स्रोत है। यह व्यावहारिक रूप से कैलोरी से रहित है, इसलिए बड़ी मात्रा में इसकी खपत से वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

4) खीरा 
खीरे में लगभग उसी मात्रा में पानी होता है जो अजवाइन में होता है। ताजा खीरे के कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हैं। खीरे के छिलके में अधिकांश पौष्टिक मूल्य होते हैं, विशेष रूप से बीटा कैरोटीन, जो आपकी आंखों के लिए अच्छा है।

5) फूलगोभी
फूलगोभी विटामिन सी और के का एक उत्कृष्ट स्रोत है। कच्चे खाने पर यह सबसे पौष्टिक होता है।

6) टमाटर
टमाटर लाइकोपीन, विटामिन ए, सी, और बी 2, फोलिक एसिड, फाइबर, क्रोमियम और पोटेशियम का भंडार है। व्यावहारिक रूप से कैलोरी से रहित हैं और हमें हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

7) ब्रोकोली
ब्रोकोली उन लोगों का पसंदीदा भोजन है जो वजन कम कर रहे हैं। विटामिन ए, सी, ई, और के अलावा, इसमें आपके दैनिक फाइबर आवश्यकता का लगभग 20 फीसदी होता है।

8) पॉपकॉर्न
एक कप पॉपकॉर्न कभी आपके शरीर को प्रभावित नहीं करेगा। इस स्नैक में ज्यादातर हवा होती है, और आप अतिरिक्त वजन प्राप्त करने के डर के बिना इसे खाने का आनंद ले सकते हैं।

9) खरबूज
खरबूज में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है आपके आहार को उड़ाने के बिना अपने मीठे दांत को संतुष्ट करेगा। इसमें विटामिन ए और सी के अनुशंसित दैनिक मूल्य के आधे से अधिक शामिल हैं।

10) स्ट्रॉबेरीज
वजन घटाने वाले सभी के लिए ये एक बेहद पौष्टिक चीज है। स्ट्रॉबेरी पोटेशियम और फाइबर से भरपूर इस फिल्म में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।


स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे