डाइटिंग-एक्सरसाइज को मारो गोली, बिना साइड इफेक्ट 6 महीने में 6 किलो वजन कम करेगा ये कैप्सूल

By उस्मान | Published: November 16, 2018 11:30 AM2018-11-16T11:30:39+5:302018-11-16T11:30:39+5:30

गोली के परिणाम जानने के लिए शोधकर्ताओं ने 436 लोगों को लेकर एक अध्ययन किया। शोध में शामिल सभी लोगों को दोपहर और रात के खाने से आधे गहनते पहले यह गोली खाने को दी गई। छह महीने बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि 59 फीसदी लोगों का औसतन 6 किलो और 27 फीसदी लोगों का लगभग 10 किलो वजन कम हो गया था। 

Weight Loss tips : a Capsule Gelesis100 lose weight six kilos in six months | डाइटिंग-एक्सरसाइज को मारो गोली, बिना साइड इफेक्ट 6 महीने में 6 किलो वजन कम करेगा ये कैप्सूल

फोटो- पिक्साबे

मोटापा आजकल सबसे बड़ी समस्या है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर 10 में से 6 युवा मोटापे का शिकार हैं। मोटापे से डायबिटीज, हार्ट डिजीज और सेक्स से जुड़ी समस्याएं आदि होने का खतरा अधिक होता है। खराब खानपान और जीवनशैली मोटापे का सबसे बड़ा कारण हैं। वर्कआउट के लिए समय नहीं मिल पाने की वजह से भी लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। खैर, अगर तमाम तरह की डाइट और वर्कआउट के बावजूद आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। शोधकर्ताओं ने एक ऐसी गोली खोज निकाली है जिसके सेवन से छह महीने में छह किलो वजन कम हो जाएगा। सबसे बड़ी बात न आपको जिम जाने की जरूरत और ना ही किसी तरह की डाइटिंग की। 

तेजी से वजन कम करेगी जेलेसिस-100 (Gelesis100) गोली 
जरनल ओबेसिटी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की दवा कंपनी जेलेसिस ने 'जेलेसिस-100' नाम की गोली तैयार की है। यह गोली पेट में जाकर जेल बन जाती है। यानी यह फाइबर की तरह काम करती है जिससे आपका पेट भरा रहता है। इसे खाने वाले व्यक्ति को पेट भरा महसूस होने की वजह से कम भूख लगती है और वो कम खाना खाता है। कंपनी ने इस गोली को लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर तैयार किया है। 

इन चीजों को मिलकर बनाई गई है 'जेलेसिस-100' 
कंपनी के अनुसार, 'जेलेसिस-100' को सेल्युलोस और फाइबर मिलाकर बनाया गया है। इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड भी हैं। गोली खाने के बाद यह कण पानी में मिलकर फूल जाते हैं और 20 से 25 मिनट के भीतर मोटे जेल बदल जाते हैं। यही वजह है कि आपके पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप कम खाते हैं। शोधकर्ताओं ने दावा किया है इस गोली से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखने में भी मदद मिलेगी। 

क्या 'जेलेसिस-100' गोली का कोई साइड इफेक्ट है? 
इसे बनाने वाली कंपनी और इससे जुड़े शोधकर्ताओं के अनुसार, इस कैप्सूल का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। क्योंकि यह जेल का रूप लेती है और बॉडी से बाहर निकल जाती है। वास्तव में पाचन क्रिया के दौरान जब यह गोली आंत में जाती है, तो वहां इसमें मौजूद पानी के बाहर निकलने की वजह से सभी कण अलग-अलग हो जाते हैं। यह सभी कण यूरिन और पॉटी के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं। 

अध्ययन में आए साकारात्मक परिणाम
गोली के परिणाम जानने के लिए शोधकर्ताओं ने 436 लोगों को लेकर एक अध्ययन किया। शोध में शामिल सभी लोगों को दोपहर और रात के खाने से आधे गहनते पहले यह गोली खाने को दी गई। छह महीने बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि 59 फीसदी लोगों का औसतन 6 किलो और 27 फीसदी लोगों का लगभग 10 किलो वजन कम हो गया था। 

Web Title: Weight Loss tips : a Capsule Gelesis100 lose weight six kilos in six months

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे