वजन कम करने के लिए क्या खाएं : आपकी भूख को दबाकर हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकती हैं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: March 27, 2021 10:40 AM2021-03-27T10:40:38+5:302021-03-27T10:40:38+5:30

इन चीजों को खाकर हेल्दी तरीके से वजन कम करना संभव

weight loss food list: include 5 foods in your diet to weight loss in healthy way in Hindi | वजन कम करने के लिए क्या खाएं : आपकी भूख को दबाकर हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकती हैं ये 5 चीजें

वजन कम करने के उपाय

Highlightsवजन कम करने के हेल्दी तरीका है यहइन चीजों को खाकर पेट रहता है फुलप्रोटीन से भरपूर हैं ये चीजें

बढ़ते हुए मोटापे से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं। वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। इसलिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी हैं। कई लोग सोचते हैं खाना-पीना कम करके वजन कम किया जा सकता है, जोकि बहुत गलत तरीका है। 

कुछ लोगों को भूख सहन नहीं होती है जिसकी वजह से उनका वजन कम नहीं हो पाता है। हमेशा हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहिए। यानी आपको हेल्दी चीजों का सेवन करते रहना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी खा रहे हैं, उसमें फैट और कैलोरी कम हो और प्रोटीन और अन्य तत्व अधिक हों। 

बाजार में कई सप्लीमेंट और उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपकी भूख को दबा सकते हैं। लेकिन वे अलग तरह से काम करते हैं, जो शायद आपके लिए स्वस्थ न हो। वे आपकी भूख को कम करते हैं, पोषक तत्वों के अवशोषण को अवरुद्ध करते हैं। 

हम आपको कुछ ऐसे  प्राकृतिक और सुरक्षित चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी भूख को दबाने का काम करती हैं। इनके सेवन से आप हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकते हैं।

बादाम 
मुट्ठी भर बादाम आपकी दोपहर की भूख को रोकने के लिए एक बेहतर स्नैक हो सकता है। बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं और यहां तक कि फाइबर का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपकी भूख के दर्द को दबाने में मदद करता है। भूख लगने पर बादाम खाने से पूर्ण होने की भावना बढ़ सकती है। एक दिन में मुट्ठी भर बादाम से ज्यादा न लें।

डार्क चॉकलेट 
कौन कहता है कि चॉकलेट स्वस्थ नहीं हैं? डार्क चॉकलेट वजन कम करने वालों के लिए बेहतर उपाय है। इसमें कैलोरी कम होती है। डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी कोको होता है, वह आपकी भूख को दबा सकता है। 

यहां तक कि डार्क चॉकलेट में मौजूद स्टीयरिक एसिड पाचन को धीमा करने में मदद करता है और आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। एक समय में दो से अधिक डार्क चॉकलेट खाने से बचें।

दालचीनी
दालचीनी वजन कम करने वालों के लिए एक बेहतर चीज है। यह मसाला रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करके और गैस्ट्रिक खाली करने में देरी करके भूख को दबाने में मदद करता है। 

2007 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि खाने में 6 ग्राम दालचीनी पाउडर लेने से पेट खाली करने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है और आपको पूर्ण रखने में मदद मिल सकती है। आप अपने दलिया में दालचीनी पाउडर जोड़ सकते हैं या अपनी चाय या स्मूदी के ऊपर दालचीनी पाउडर छिड़क सकते हैं।

मेंथी के बीज
छोटे पीले मेथी के बीज में एक मजबूत स्वाद होता है। भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से पकवान स्वाद जोड़ने और आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। पीले बीजों में 45 फीसदी फाइबर होता है, जो ज्यादातर अघुलनशील होता है। 

जब फाइबर आपके पाचन तंत्र में प्रवेश करता है तो यह कार्ब और वसा के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे आप अधिक समय तक फुलर महसूस करते हैं। आप एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास गर्म पानी में रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे पी सकते हैं या सीधे बीज चबा सकते हैं।

Web Title: weight loss food list: include 5 foods in your diet to weight loss in healthy way in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे