मोटापे से पीड़ित लोग न हो परेशान, 1 हफ्ते में 7 किलो चर्बी पिघला सकती है ये खास डाइट

By उस्मान | Published: September 20, 2019 05:14 PM2019-09-20T17:14:42+5:302019-09-20T17:14:42+5:30

Weight Loss tips: अगर जिम में पसीना बहाने या अन्य तमाम उपायों से आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको इस डाइट को फॉलो करना चाहिए.

Weight loss diet plan, GM diet benefits, foods to eat weight loss fast, how to lose weight without exercise | मोटापे से पीड़ित लोग न हो परेशान, 1 हफ्ते में 7 किलो चर्बी पिघला सकती है ये खास डाइट

मोटापे से पीड़ित लोग न हो परेशान, 1 हफ्ते में 7 किलो चर्बी पिघला सकती है ये खास डाइट

खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से आजकल अधिकतर लोग मोटापे का सामना कर रहे हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि बढ़ता मोटापा आपको कई गंभीर बीमारियों का मरीज बना सकता है जिसमें मुख्यतः डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ीं कई अन्य समस्याएं शामिल हैं। 

अगर जिम में पसीना बहाने या अन्य तमाम उपायों से आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको जनरल मोटर्स डाइट प्रोग्राम (जीएम डाइट) फॉलो करना चाहिए। बताया जाता है कि इससे एक हफ्ते के भीतर आपका वजन कम हो सकता है। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको इस डाइट के बारे में बता रही हैं। 

जनरल मोटर्स डाइट प्रोग्राम (जीएम डाइट) क्या है?

अमेरिका की जनरल मोटर्स कंपनी ने अपने कर्मचारियों की फिटनेस को ध्यान में रखकर यह डाइट प्लान तैयार किया था। वहां सफल रहने के बाद डाइटिंग करने वालों के बीच यह काफी लोकप्रिय हो गया। ऐसा दावा किया जाता है कि इसकी मदद से 7 दिनों में वजन कम किया जा सकता है। अगर आपको अपनी सहेली की शादी में जाना हैं और आपके पास केवल सात दिन हैं? तो चिंता करने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि इस डाइट के जरिए आप हफ्तेभर में ही 5 से 7 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इससे आपको शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। 

जीएम डाइट कैसे काम करती है?

इस डाइट में आप एक हफ्ते के लिए सीमित मात्रा में फल, सब्जी, ब्राउन राइस और चिकन का सेवन करते हैं। कुल मिलाकर आपको हफ्ते में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, कम कैलोरी वाली सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं और पानी की मात्र बढ़ाते हैं जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। 

पहला दिन
पहले दिन आप जितना चाहें उतने फल खा सकते हैं। आप तरबूज, पपीता, सेब और कीवी आदि फल खा सकते हैं। आपको दिन में 8 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। यदि आपको भूख लगती है, तो आप कुछ फल ले सकते हैं और अपनी लालसा को पूरा कर सकते हैं।

दूसरा दिन 
आपको दूसरे दिन केवल एक सब्जियों का सेवन करना होगा। आप उसे पकाकर या कच्चा खा सकते हैं। सब्जी में तेल ना डालें। जब भी आपको भूख लगती है तो आप सब्जियां ही खाएं। आप गाजर, बीन्स, खीरा, टमाटर और गोभी खा सकते हैं। 

तीसरा दिन
तीसरे दिन, आपका शरीर लगभग नई डाइट के लिए तैयार हो जाएगा। सब्जियां खाने के एक दिन बाद, इस दिन आप फल और सब्जियां दोनों खा सकते हैं। इससे आपको फाइबर, पोषक तत्व और प्रोटीन मिलते हैं। 

चौथा दिन
इस दिन आपको 8 से 10 केले खाने चाहिए। इसके अलावा पूरे दिन में चार गिलास दूध और 8 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। 

पांचवां दिन 
आपको दिन में 6 टमाटर, एक कप ब्राउन राइस और 12 से 15 गिलास पानी लेना चाहिए। अगर आप नॉन वेजेटेरियन हैं, तो आप चिकन और फिश का सेवन कर सकते हैं। 

छठा दिन
इस दिन आपको एक कप ब्राउन राइस, पकी हुई या कच्ची सब्जियां (बिना तेल के) और 8 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। गर आप नॉन वेजेटेरियन हैं, तो आप चिकन और फिश का सेवन कर सकते हैं।  

सातवां दिन
डाइट के आखिरी दिन आप एक कप ब्राउन राइस, कोई भी सब्जी और सभी फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप खाने के बाद एक गिलास फ्रूट जूस ले सकते हैं। 

Web Title: Weight loss diet plan, GM diet benefits, foods to eat weight loss fast, how to lose weight without exercise

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे