वजन कम करने वाले आहार: जीरो कैलोरी वाली 6 चीजें जो शरीर पर जमा नहीं होने देंगी एक्स्ट्रा चर्बी

By उस्मान | Published: January 8, 2021 09:25 PM2021-01-08T21:25:35+5:302021-01-09T08:39:33+5:30

वजन कम करने के लिए क्या खाएं : वजन कम करने के उपायों में सबसे बेहतर है कि आप कम कैलोरी वाली चीजें खाएं

Weight loss diet plan: 6 zero calories foods that can bur extra body fat in Hindi | वजन कम करने वाले आहार: जीरो कैलोरी वाली 6 चीजें जो शरीर पर जमा नहीं होने देंगी एक्स्ट्रा चर्बी

वजन कम करने वाले आहार

Highlightsमोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता हैजिम के अलावा कम कैलोरी वाली डाइट भी मददगारपोषक तत्वों से भरपूर हैं ये चीजें

वजन बढ़ना आज की सबसे बड़ी समस्या बन गई है जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मोटापा डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल के रोगों का कारण बन सकता है। हेल्दी और फिट लाइफ के लिए मोटापे को कंट्रोल करना जरूरी है। 

जब वजन कम करने की बात आती है, तो जिम और डाइट का ख्याल सबसे पहले आता है। यह सही बात है कि इनसे आपको शानदार परिणाम मिल सकता है लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि इससे आपको पोषण भी मिलेगा, जो एक ही समय में फिट और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है। 

अगर अप जिम जा रहे हैं लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो यह मानकर चलिए कि आपकी मेहनत किसी काम नहीं आने वाली है। वजन कम करने का मतलब है कि आपको कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है। 

हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनमें बहुत कम कैलोरी होती है। इन चीजों के सेवन से आपको वजन कंट्रोल करने और एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है। 

पानी
जब आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो पानी सबसे अच्छा पेय है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि लंबे समय तक आपके भोजन की तृप्ति को भी शांत करता है। यह निर्जलीकरण की संभावनाओं से भी बचता है और आपके शरीर के तरल पदार्थों को संतुलित रखता है।


 
लौकी की सब्जी
लौकी परिवार की सब्जियां जैसे कद्दू, खीरा, स्क्वैश, लूफा और तरबूज कैलोरी में काफी कम हैं। विटामिन ए से भरपूर, यह शरीर के चयापचय दर को बनाए रखते हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

खट्टे फल
खट्टे फल कैलोरी में बहुत कम होते हैं, यही वजह है कि संतरा, नींबू, बेरीज जैसी चीजें वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए बेहतर विकल्प हैं। विटामिन सी और फाइबर से भरपूर यह चीजें आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं और आपको लंबे समय तक तृप्त रखती हैं।

हरी चाय
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ग्रीन टी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में काफी मदद करती है। इसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी जाना जाता है। यह फैट बर्न करने में मदद करती है और चयापचय को काफी हद तक बढ़ाती है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। यह न केवल आपको स्वस्थ को दुरुस्त रखती हैं बल्कि आपको वजन को कम करने में भी मदद करती हैं। यह फाइबर में समृद्ध है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अद्भुत काम करता है और भूख को भी कम करता है, जिससे आपको अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अदरक और लहसुन
अदरक और लहसुन कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल हर रसोई के स्टेपल हैं, बल्कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, यह सूजन और मधुमेह जैसी अन्य पुरानी बीमारियों के इलाज में भी मदद करता है।

इस बात का रखें ध्यान 

वजन कम करने में फिजिकल एक्टिविटी जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी डाइट का ध्यान रखना है, इसलिए आपको अपनी डाइट में कम कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए।

Web Title: Weight loss diet plan: 6 zero calories foods that can bur extra body fat in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे