सावधान! गलत साइज की ब्रा पहनने से आपको हो सकती हैं 6 गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं

By उस्मान | Published: November 30, 2020 02:11 PM2020-11-30T14:11:31+5:302020-11-30T14:19:59+5:30

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ज्यादा चुस्त ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है

wearing the wrong bra size effects : Here are a few results of wearing some unacceptable size including skin rashes, inflammation, back and neck pain | सावधान! गलत साइज की ब्रा पहनने से आपको हो सकती हैं 6 गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं

गलत ब्रा पहनने के नुकसान

Highlightsपरफेक्ट बॉडी शेप के लिए सही साइज की ब्रा पहनना जरूरीगलत साइज की ब्रा पहनने से मांसपेशियों में दर्द का खतराजानिये सही साइज की ब्रा चूनने के टिप्स

परफेक्ट बॉडी शेप और फिगर के लिए जितना अहम रोल डाइट और एक्सरसाइज का होता है, उतना ही सही साइज का ब्रा पहनने का भी होता है। ब्रेस्ट को सही शेप देने के लिए सही साइज की ब्रा पहनना जरूरी है।

गलत साइज की ब्रा पहनने से न केवल आपका फिगर बिगड़ सकता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। 

ब्रा के सही और गलत साइज का कई तरीकों से पता लगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए अगर आपको लगता है कि ब्रा का पिछला हिस्सा सामने के लेवल के साथ फिट नहीं बैठ रहा, आपकी त्वचा में तार कट रहे हैं, या ब्रा के कप उभरकर नहीं आ रहे हैं। 

ब्रा कितनी ही महंगी हो या उसका डिजाइन कितना ही अच्छा क्यों न हो लेकिन अगर वो आपको फिट नहीं आ रही है तो समझो कि वो आपके लिए नुकसानदायक ही है। गलत साइज का ब्रा पहनने से आपको कई समस्याओं से सामना करना पड़ सकता है, चलिए जानते हैं कैसे। 

पीठ और पसलियों में दर्द
यदि आप ऐसी ब्रा पहन रही हैं, जो आकर में छोटी है, आप अपने शरीर में पीड़ा का सामना कर सकती हैं। साथ ही साथ छाती में अलग-अलग हिस्सों में दर्द महसूस कर सकती हैं। इसके अलावा आप अपनी पीठ और पसलियों में दर्द का अनुभव कर सकती हैं।

त्वचा में निशान या ढीलापन होना 
गलत साइज की ब्रा पहनने से स्तन और आसपास के हिस्से की त्वचा को नुकसान हो सकता है। ज्यादा चुस्त ब्रा पहनने से त्वचा में खिंचाव हो सकता है जिससे शरीर में निशान बन सकते हैं। ज्यादा ढीली ब्रा पहनने से त्वचा में ढीलापन आ सकता है। 

कंधे और गर्दन में दर्द 
बड़े कप के ब्रा पहनने वाली महिलाएं जब तंग ब्रा पहनती हैं, तो यह कंधों पर रगड़, पीठ, गर्दन, कंधे और छाती में दर्द कर का कारण बन सकता है। ऐसी महिलाओं को ऐसी ब्रा पहननी चाहिए जिसमें मोटी पट्टियां लगी हों और स्तन का सही सपोर्ट मिल सके। 

Shoulder Pain: 12 Reasons Your Shoulder Hurts | Health.com

बेचैनी 
गलत आकार की ब्रा पहनने से आपको हमेशा बेचैनी महसूस हो सकती है। यह काम करने में परेशानी का कारण बन सकता है। अपने साइज को पहचानें और ऐसी ब्रा खरीदें जो आपको आरामदायक लगे और आपको उलझन महसूस न हो। इससे आपके स्तनों को पूरा सपोर्ट मिलना चाहिए और आपको चारों ओर घूमने में मुश्किल न हो। 

स्तनों में सूजन का डर
कई महिलाएं अपने ब्रेस्ट से छोटे साइज का ब्रा पहन लेती हैं जोकि उन्हें टाइट होता है। ऐसा करने से आपके ब्रेस्ट पर दबाव महसूस हो सकता है। इससे मांसपेशियों में दर्द के साथ सूजन पैदा हो सकती है। इससे ब्रेस्ट साइज पर प्रभाव पड़ता है। 

स्तन का ढीला होना
ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से स्तनों के आसपास की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है। ढीली ब्रा से स्तनों को सपोर्ट नहीं मिलता है। इससे ब्रेस्ट का साइज नहीं बढ़ पाटा है और एक समय पर उनमें ढीलापन आ सकता है। 

Web Title: wearing the wrong bra size effects : Here are a few results of wearing some unacceptable size including skin rashes, inflammation, back and neck pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे