लेना है एंटी एजिंग के फायदे और आंखों को बचाना है यूवी रेज से तो गर्मियों में करें सनग्लासेस का इस्तेमाल, मिलेगी सिरदर्द और माइग्रेन से भी निजात, दिखेंगे यंग और जवां

By आजाद खान | Published: May 22, 2022 11:59 AM2022-05-22T11:59:26+5:302022-05-23T12:47:34+5:30

जानकारों की माने तो आपको अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस को ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी आंखो को यूवी रेज से लड़ने में मदद मिलती है।

wear good quality sunglass in heat wave summer to protect from anti aging uv rays head pain migraine health tips in hindi | लेना है एंटी एजिंग के फायदे और आंखों को बचाना है यूवी रेज से तो गर्मियों में करें सनग्लासेस का इस्तेमाल, मिलेगी सिरदर्द और माइग्रेन से भी निजात, दिखेंगे यंग और जवां

लेना है एंटी एजिंग के फायदे और आंखों को बचाना है यूवी रेज से तो गर्मियों में करें सनग्लासेस का इस्तेमाल, मिलेगी सिरदर्द और माइग्रेन से भी निजात, दिखेंगे यंग और जवां

Next
Highlightsसनग्लासेस के चलते चेहरे और शरीर दोनों को फायदा मिलता है। इसके इस्तेमाल से आप में बुढ़ापा के लक्षण देर में आते हैं। इससे यूवी रेज से भी बचाव मिलता है।

Sunglasses: गर्मियों में जब भी आप बाहर निकलें तो सनग्लासेस जरूर पहनें। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। सनग्लासेस न केवल आपके लुक को निखारता है बल्कि यह हमें खतरनाक यूवी रे भी बचाता है। यूवी रे आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक होता है, ऐसे में सनग्लासेस के उपयोग से इससे बचा जा सकता है। यही कारण है कि सेहत से जुड़े सलाहकार सनग्लासेस पहनने की की सलाह देते हैं। ऐसे में आइए जानते है कि गर्मियों में सनग्लासेस पहनने से क्या-क्या फायदे मिलते है और इसे कब और कैसे इस्तेमाल करना चाहिए। 

सनग्लासेस लगाने के फायदें (Benefits of Sunglasses)

सनग्लासेस लगाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। सनग्लासेस को इस्तेमाल करने से पहले कई और बातों का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। इसमें आपको यह भी देखना होगा कि आप जिस सनग्लासेस को इस्तेमाल कर रहे है या करने जा रहे है, वह एक अच्छी क्वालिटी का ही सनग्लासेस का प्रयोग करें वरना आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। 

1. सिरदर्द और माइग्रेन से मिलती है राहत

गर्मियों में बिना सनग्लासेस के बाहर निकलने पर आपको सिर दर्द और माइग्रेन की परेशानी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको सनग्लासेस का यूज करना पड़ेगा। सनग्लासेस को इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह एक अच्छी क्वालिटी का हो। अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस पहनने से आप खतरनाक यूवी रेज से भी बच सकते है जो आपके आंखों को नुकसान पहुंचाता है। जब कभी भी सनग्लासेस ले तो इस बात का ध्यान रखें कि वह गहरे रंग का हो, तभी इसके इस्तेमाल से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। 

2. यूवी किरणों को रोकने में करता है मदद

जब कभी भी आप गर्मी और धूप में बाहर निकलते हैं तो ऐसे में यूवी रेज से आपकी आंखों के खराब होने का अंदेशा होता है। ऐसे में जब आप अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस को इस्तेमाल करते है तो इससे बचा जा सकता है। लंबे समय से धूप में रहने से आपकी आंखों की रेटिना पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। इस कारण आपके आंखों में मैकुलर डिजनरेशन हो सकता है। सनग्लासेस इन्हीं परेशानियों में आपकी मदद करता है।

3. एंटी एजिंग में दिलाता है फायदा

सनग्लासेस के इस्तेमाल से आपको एंटी एजिंग वाले फायदे मिलते हैं। जब कभी भी आपके आंखों के नीचे वाले चमड़ों में झुर्रियां पड़ जाती है, तो इससे खत्म या रोकने में सनग्लासेस काफी मददगार साबित होते हैं। इसके लिए आप पफोटोक्रोमिक लेंस वाले प्रिस्क्रिप्शन सनग्लासेस को भी चुन सकते हैं। यह आपको जल्दी बुढ़ा नहीं होने देती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: wear good quality sunglass in heat wave summer to protect from anti aging uv rays head pain migraine health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे