चेहरे की सुंदरता कम करने वाले मस्सों को जड़ से खत्म कर सकती हैं ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: November 21, 2019 04:42 PM2019-11-21T16:42:39+5:302019-11-21T16:42:39+5:30

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सीय इलाज और गैर-जरूरी दवाओं का उपयोग आपके लिए महंगा हो सकता है।

Warts causes, signs, symptoms, home remedies, natural remedies | चेहरे की सुंदरता कम करने वाले मस्सों को जड़ से खत्म कर सकती हैं ये 8 चीजें

चेहरे की सुंदरता कम करने वाले मस्सों को जड़ से खत्म कर सकती हैं ये 8 चीजें

शरीर पर होने वाले मस्से बेशक दर्दनाक नहीं होते लेकिन यह आपकी सुंदरता को कम जरूर करते हैं। मस्से  गाल, गले, पीठ, आंख के आसपास सहित शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। शरीर पर मस्से एचपीवी वायरस की वजह से होते हैं। यह वायरस शरीर में ऐसी जगह से प्रवेश करता है, जहां की त्वचा कटी-फटी हो। 

मस्से कई तरह के होते हैं जैसे सामान्य मस्सा, समतल मस्सा, तल का मस्सा, नाखून संबंधी मस्सा, फिलीफोर्म मस्सा, जननांग मस्सा और मौजेएक मस्सा आदि। मस्से के लिए मेडिकल में इलाज उपलब्ध है लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इससे राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं वो उपाय। 

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सीय इलाज और गैर-जरूरी दवाओं का उपयोग आपके लिए महंगा हो सकता है। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप घर पर ही मस्से सहित त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं से निजात पा सकेंगे।

1) लहसुन
लहसुन की कलियों को छीलकर काट लें और इसे मस्सों पर रगड़ें या फिर इसका पेस्ट बनाकर मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से मस्से कुछ ही दिनों में खत्म होना शुरू हो सकते हैं। 

2) बेकिंग पाउडर
थोड़ा बेकिंग सोडा लेकर उसमें एक चम्मच सफेद सिरका मिलाकर पेट बना लें। इस पेस्ट को मस्से के नष्ट होने तक प्रभावित हिस्से पर दिन में दो बार लगाएं। बेकिंग सोडा के एंटीसेप्टिक और एंटीफ्लेमेटरी गुण मस्से पैदा करने वाले वायरस को नष्ट करने में मदद करेंगे।

3) आलू का रस
अनचाहे मस्सों से निजात पाने के लिए आलू का रस लगाना या फिर आलू को काटकर मस्सों पर रगड़ना भी एक बढ़ि‍या विकल्प है। आप चाहें तो आलू का रस रात भर मस्सों पर लगाकर भी रख सकते हैं।

4) सेब का सिरका
सेब का सिरका मस्सों के इलाज के लिए प्रभावी उपचार है। आप सेब के सिरके में कॉटन बॉल को भिगो दीजिये और बिस्तर पर जाने से पहले हर रात त्वचा पर लगाएं। इस पर पट्टी बांध लें और बेहतर परिणाम के लिए पांच दिन तक दोहराएं।

5) अरंडी का तेल
अरंडी का तेल मस्सों से निजात पाने का एक बेहतर उपाय है। इस तेल को 
बेकिंग सोडा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे मस्सों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

6) एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल को रोजाना दिन में दो बार मस्से पर लगायें। आप एक पट्टी के साथ एलोवेरा जेल को मस्से के ऊपर लगाकर रखें। एलोवेरा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं। 

7) अनानास का रस
अनानास का रस, फूलगोभी का रस, शहद या फिर प्याज के रस का प्रयोग भी मस्सों को समाप्त करने के लिए किया जा सकता है। इसमें मस्सों को खत्म करने वाले विशेष एंजाइम्स होते हैं।

8) केले के छिलके
केले के छिलके में पाए जाने वाले एंजाइम भी मस्से को गायब करने में मदद कर सकते हैं। दिन में दो बार, केले के छिलके के अंदर से सफेद गूदे को मस्से पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा दिन में दो बार करें।

इस बात का रखें ध्यान

यह सिर्फ घरेलू उपाय हैं और इनका असर धीरे-धीरे होता है, इसलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए, दूसरा आपको मस्से को जबरदस्ती उखाड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, इससे आपको दर्द और त्वचा से खून बहना आदि समस्या हो सकती है।

Web Title: Warts causes, signs, symptoms, home remedies, natural remedies

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे