कोरोना काल में जरूरी है विटामिन-D, आपकी जीभ पर नजर आ सकते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण

By उस्मान | Published: September 23, 2021 10:38 AM2021-09-23T10:38:57+5:302021-09-23T10:42:06+5:30

विटामिन डी शरीर को मजबूत बनाने और कोरोना संकट से बचाने में है सहायक

Vitamin D deficiency symptoms you can find your tongue, how much Vitamin D do you need, sources of vitamin d in Hindi | कोरोना काल में जरूरी है विटामिन-D, आपकी जीभ पर नजर आ सकते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण

विटामिन डी के लक्षण

Highlightsविटामिन डी शरीर को मजबूत बनाने और कोरोना संकट से बचाने में है सहायकजीभ पर नजर आ सकते हैं विटामिन डी के लक्षणरोजाना धूप लेने की कोशिश करें

कोरोना वायरस की शुरुआत से विटामिन सी और विटामिन डी का भी जिक्र होता आ रहा है। इन दोनों को किसी भी बीमारी या संक्रमण से लड़ने में सक्षम माना जाता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा को मजबूत बनता है तो विटामिन डी शरीर को अच्छी तरह से काम करने में सक्षम बनाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और कुछ कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

विटामिन डी की कमी से साइटोकिन्स में वृद्धि और निमोनिया, वायरल और ऊपरी श्वसन पथ का संक्रमण हो सकता है. विटामिन डी की कमी थ्रोम्बोटिक एपिसोड को भी बढ़ा सकती है, जो अक्सर कोरोना के मामले में देखी जाती है। मोटापे और डायबिटीज के रोगियों में विटामिन डी की कमी अधिक पाई गई है। इन स्थितियों में कोरोना से मृत्यु दर होने की अधिक संभावना है। 

बर्निंग टंग सिंड्रोम या बर्निंग माउथ सिंड्रोम 
2017 में मेयो क्लिनिक के त्वचा विज्ञान विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 'बर्निंग माउथ सिंड्रोम (बीएमएस) के लक्षणों वाले रोगियों में D2 और D3, विटामिन B6, जिंक, विटामिन B1, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की कमी दुर्लभ थी। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह जलन दर्द या गर्म सनसनी आमतौर पर होंठ या जीभ पर स्थित होती है या मुंह में अधिक व्यापक होती है। सुन्नता, सूखापन और एक अप्रिय स्वाद सहित इसके लक्षण हैं।

इसमें भोजन करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन बर्निंग टंग सिंड्रोम विशेष रूप से विटामिन डी की कमी से जुड़ा नहीं है और यह विटामिन बी, आयरन और जिंक जैसे विभिन्न विटामिन और खनिज की कमी के कारण भी हो सकता है।

विटामिन डी की कमी का कैसे पता लगायें
डॉक्टर से जांच कराएं और तय करें कि आपको विटामिन डी की कमी है या नहीं। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, विटामिन डी जरूरी है और आपकी त्वचा इसे सूर्य के प्रकाश से प्राप्त करती है। 

विटामिन डी की कमी कैसे पूरी करें
अपनी डाइट में सुधार करें। एक अध्ययन में पाया गया है कि मुंह में जलन के लक्षणों वाले रोगियों को विटामिन डी की खुराक देने से केवल दो सप्ताह के अंतराल में लक्षणों को स्पष्ट करने में मदद मिली है। जबकि अधिकांश लोग विटामिन डी को हड्डियों के स्वास्थ्य से जोड़ते हैं, शरीर के लगभग हर हिस्से में विटामिन के लिए रिसेप्टर्स होते हैं। 

डॉक्टर सर्दियों के महीनों के दौरान ओरल विटामिन डी की खुराक का सुझाव दे सकते हैं क्योंकि इन दिनों सूरज के कम संपर्क में आने की कम संभावना होती है।

किसे कितनी विटामिन डी की जरूरत
(ए) एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए 400 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) 
(बी) 70 वर्ष की आयु तक के बच्चों, किशोरों और वयस्कों के लिए 600 आईयू
(सी) 71 वर्ष से अधिक उम्र के गर्भवती लोगों और वयस्कों के लिए 800 आईयू

विटामिन डी के लिए कितनी धूप है जरूरी
इसके लिए आपको बहुत अधिक धूप जरूरी नहीं है। सप्ताह में दो से तीन बार चेहरे, हाथ, पैर या पीठ पर लगभग दस से 15 मिनट तक धूप लेना काफी है। इससे विटामिन डी को अवशोषित करने में मदद मिलती है। 

Web Title: Vitamin D deficiency symptoms you can find your tongue, how much Vitamin D do you need, sources of vitamin d in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे