बाजार में आ गए हैं ये 2 सस्ते फल, इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर वायरस से बचाने में सहायक, ये भी हैं 10 फायदे

By उस्मान | Published: May 14, 2020 10:59 AM2020-05-14T10:59:34+5:302020-05-14T11:06:55+5:30

विटामिन सी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और यह दोनों फल विटामिन सी के भंडार हैं

vitamin c rich foods mango and watermelon to boost immunity system and to fight covid-19 | बाजार में आ गए हैं ये 2 सस्ते फल, इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर वायरस से बचाने में सहायक, ये भी हैं 10 फायदे

बाजार में आ गए हैं ये 2 सस्ते फल, इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर वायरस से बचाने में सहायक, ये भी हैं 10 फायदे

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है इससे लड़ने का सिर्फ एक तरीका है और वो है अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना। यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स समेत भारत का आयुष मंत्रालय भी ऐसी चीजों के सेवन की सलाह देता है जो इम्यून पावर बढ़ाती हैं। 

इम्यून पावर एक दिन में नहीं बढ़ती है इसके लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखने के अलावा बेहतर जीवनशैली का पालन करना होता है। इसके लिए आपको महंगे उत्पादों का सेवन करने की जरूरत नहीं है, आप बाजार में मिलने वाले सस्ते-फल सब्जियों को खाकर भी इम्नुनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।

हम आपको दो ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जो आजकल बाजार में बहुत आसानी से और सस्ते में मिल रहे हैं, इनके रोजाना सेवन से आपको मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं- 

तरबूज

तरबूज स्वादिष्ट होने के साथ एक पोष्टिक फल है। गर्मियों में तरबूज ना केवल आपको ठंडक का एहसास दिलाता है बल्कि कई रोगों से भी बचाता है। तरबूज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी, ए और बी का बहुत अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम तरबूज में 8.1 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

इसके अलावा तरबूज में आयरन,कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। तरबूज में 92 फीसदी पानी, 6 फीसदी शुगर होती है और इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं।

कई अध्ययन इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि तरबूज पेट के कैंसर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों की रोकथाम करने में सहायक है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बड़ा स्‍त्रोत है। इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो कि हृदय रोग के रिस्‍क को कम करता है।  

इम्युनिटी सिस्टम करता है मजबूत

तरबूज में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं। यह सभी तत्व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। इससे शरीर को अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, तो आपको तरबूज का खूब सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पानी के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर भी होते हैं, जिससे पेट देर तक भरा रहता है और आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। 

दिल को स्वस्थ रखता है

तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउन्ड जैसे सिट्रुलीन नामक एमिनो एसिड होता है, जो मेटाबॉलाइज़्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का इस्तेमाल नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक के बनने में होता है, जो हृदय के सही तरह से काम करने में अहम् भूमिका निभाता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  

 

कैंसर का खतरा करता है कम

तरबूज में ल्यूटीन, लाइकोपेन, बीटा-कैरोटीन, क्रीपटोजैक्थीन होते हैं, जो फ्री-रैडिकल्स से सेलुलर डी।एन।ए। को होने वाले क्षति से  बचाकर कैंसर होने के संभावना को कम करने में मदद करता है।

आम

आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 100 ग्राम आम में 36.4 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

आम में विटामिन सी, ए ई के साथ-साथ पोटेश‍ियम, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

आम आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आपको कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। आम खाने से आपको कैंसर, डायबिटीज, कैंसर और अपच जैसी गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

इतना ही नहीं इससे आपकी त्वचा में निखार आता है, आंखों की रोशनी तेज होती है और आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर बनती है।  

मोटापा होता है दूर

आप खाने के शौकीन हैं और मोटापे से भी ग्रस्त हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आप आम खाकर अपना वजन घटा सकते हैं। आम को फलों का राजा कहा जाता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व और फाइबर शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाकर मोटापा कम करते है। 

कैंसर से बचाने में सहायक

आम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यही वजह है कि आम खाने से आपको कोलोन कैंसर से बचने में मदद मिलती है।

 

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जिससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है और साथ ही ये दिल से जुड़े रोगों से बचाता है।

स्किन पर आता है ग्लो 

आम एंटी एजिंग की तरह काम करता है। इसमें विभिन्य प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं, जो ऐज विरोधी है। यह फाइटो केमिकल्स त्वचा निखार में बढ़ी भूमिका निभाता है।

सेक्स लाइफ बनती है बेहतर

आम खाने से आपके सेक्स ड्राइव को एक नई जान मिलती है। आम में विटामिन ई पाया जाता है जो आपके सेक्स लाइफ के लिए बहुत जरूरी है।

कब्ज से बचाता है

नियमित रूप से आम खाने से आपको कब्ज को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम भोजन को पचाने में सहायक है तथा कब्ज और एसिडिटी से आप को दूर रखता है।

English summary :
Immune power does not increase in a day. One should follow a better lifestyle. For this you do not need to consume expensive products, you can also strengthen the immunity system by eating cheap-fruit vegetables found in the market.


Web Title: vitamin c rich foods mango and watermelon to boost immunity system and to fight covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे