विद्या बालन की तरह एक्सरसाइज, डाइट के बावजूद कुछ लड़कियों का इसलिए कम नहीं होता मोटापा

By उस्मान | Published: February 7, 2019 11:13 AM2019-02-07T11:13:22+5:302019-02-07T11:13:22+5:30

कई सुपरहिट फिल्में देने वाली विद्या बालन के जीवन में उनका मोटापा सबसे बड़ा दुश्मन रहा है। उन्हें मोटापे को लेकर कई ट्रोल होना पड़ा है। हाल में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने मोटापे और वजन कम करने के कड़े प्रयासों के बारे में खुलकर बात की है। 

Vidya Balan fat-shamed: hormone imbalance is a big cause for weight gain in women's | विद्या बालन की तरह एक्सरसाइज, डाइट के बावजूद कुछ लड़कियों का इसलिए कम नहीं होता मोटापा

फोटो- सोशल मीडिया

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन एक बार फिर बॉडी शेमिंग का शिकार हो रही हैं। इंडस्ट्री को 'डर्टी पिक्चर', 'परीणिता', 'तुम्हारी सुलू' जैसे कई सुपरहिट फिल्में देने वाली विद्या के जीवन में उनका मोटापा सबसे बड़ा दुश्मन रहा है। उन्हें मोटापे को लेकर कई ट्रोल होना पड़ा है। हाल में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने मोटापे और वजन कम करने के कड़े प्रयासों के बारे में खुलकर बात की है। 

जब विद्या से यह पूछा गया कि वो मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज क्यों नहीं करती हैं, तो उन्होंने कहा, 'वजन कम करने के लिए मैंने हमेशा से कड़ी मेहनत की है। लेकिन मेरा मोटापा कम नहीं होता है और इसकी सबसे बड़ी वजह हार्मोनल प्रॉब्लम है।

विद्या बालन को छोड़िये, आपने अपने आसपास ऐसी कई लड़कियां या महिलाएं देखी होंगी जो मोटापे का शिकार हैं और तमाम एक्सरसाइज और डाइट के बावजूद उनका वजन कम नहीं होता है। इसका एक बड़ा कारण हार्मोन में गड़बड़ी हो सकता है और कई अध्ययन इस बात का समर्थन करते हैं। 

दिल्ली के मोंगा क्लीनिक में गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर आस्था के अनुसार, वजन बढ़ने में हार्मोन का अहम रोल होता है। हार्मोन आपके शरीर में ऐसे केमिकल्स जारी करते हैं जिससे या तो आपका वजन बढ़ सकता है या कम हो सकता है। 

ज्यादातर महिलाओं को 35 और 55 की उम्र के बीच वजन बढ़ने की समस्या होती है। यह पेरिमेनोपॉज और मेनोपॉज वाला पीरियड होता है। यही वजह है कि इस दौरान महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन की अधिक समस्या हो सकती है। 

हार्मोनल असंतुलन के कारण causes for hormonal imbalance

भोजन के बीच लंबा अंतराल
एक बार में ज्यादा खाना 
sedativesलेना
खराब या बहुत कम पानी पीना 
डाइट में पोषक तत्वों की कमी

हार्मोनल में गड़बड़ी के लिए ये कारण भी हैं जिम्मेदार Weight Gain Hormones found in women

थायराइड की कमी एक ऐसी स्थिति है जहां थायराइड हार्मोन या हाइपोथायरायडिज्म का कम उत्पादन होने लगता है जिससे शरीर का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है। 

एस्ट्रोजेन एक सेक्स हार्मोन है जो महिलाओं में वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। मेनोपॉज के दौरान, एस्ट्रोजन कम होने से फैट बढ़ने लगता है वजन बढ़ता है। इसके अलावा प्रोजेस्टेरोन, टेस्टोस्टेरोन और कोर्टिसोल हार्मोन में गड़बड़ी की वजह से भी महिलाओं का वजन बढ़ता है। 

Web Title: Vidya Balan fat-shamed: hormone imbalance is a big cause for weight gain in women's

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे