जेल नेल पॉलिश ड्रायर के इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By आजाद खान | Published: January 26, 2023 02:50 PM2023-01-26T14:50:28+5:302023-01-26T15:00:54+5:30

जानकारों की माने तो जेल नेल पॉलिश ड्रायर से निकलने वाले अल्ट्रावॉयलेट किरणें शरीर के लिए अच्छा नहीं है और इससे आप में कैंसर होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

Use of gel nail polish dryer can cause cancer shocking revelation in the study | जेल नेल पॉलिश ड्रायर के इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

फोटो सोर्स: WikiPedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Red_nail_polish_in_application.jpg)

Highlightsमहिलाएं जेल नेल पॉलिश काफी पसंद करती है और वे इसे जमकर इस्तेमाल भी करती है।लेकिन क्या आपको पता है कि जेल नेल पॉलिश के दौरान ड्रायर का इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है। जानकारों की माने तो इससे कैंसर के होने की संभावना भी ज्यादा बढ़ जाती है।

Gel Nail Polish Increase Risk Cancer: महिलाएं अकसर अपने नाखूनों को नेल पॉलिश से सजाती है और इसके लिए वे अलग-अलग ब्रांड और वैराइटी के नेल पॉलिशों का इस्तेमाल करती है। लेकिन क्या आपको पता है कि नेल पॉलिशों में एक जेल नेल पॉलिश आता है जिसके इस्तेमाल से आप में कैंसर होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।  

आम तौर पर महिलाएं जेल नेल पॉलिश का इस्तेमाल करती है। ऐसा इसिलए क्योंकि यह नाखूनों पर ज्यादा समय तक रहता है और इससे नाखूनों में ज्यादा चमक और ग्लो भी आती है। लेकिन जानकारों का कहना है कि जेल नेल पॉलिश के लिए नेल पॉलिश ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता, ऐसे में अगर कोई लंबे समय तक इन जेल नेल पॉलिश का उपयोग करता है तो इससे उनमें कैंसर होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। 

क्या हुआ है स्टडी में खुलासा

आपको बता दें कि यह स्टडी नेचर जर्नल में प्रकाशित हुआ है जिसमें यह दावा किया गया है कि ज्यादा समय तक जेल नेल पॉलिश के इस्तेमाल से आप में स्किन कैंसर का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। स्टडी में यह दावा किया गया है कि जेल मेनीक्यूर के लिए आमतौर पर वी-नेल पॉलिश ड्रायर ( V-nail polish dryers) का उपयोग होता है। 

ऐसे में इस ड्रायर से अल्ट्रावॉयलेट किरणें निकलती है जो शरीर के लिए काफी हानिकारक मानी जाती है। ऐसे में लंबे समय तक आपके नाखूनों पर इन अल्ट्रावॉयलेट किरणों के इस्तेमाल से आपके नाखून के साथ आपके शरीर को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

ऐसे पहुंचाता है यह आपको नुकसान

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क पोस्ट के द्वारा वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जिस जेल नेल पॉलिश ड्रायर को नाखून पॉलिश बनाने वालीं कंपनियां सुरक्षित बताती है, ऐसे में इसे लेकर कोई खुलासा या दावा नहीं है कि ये लोगों के लिए पूरी तरह से सेफ है। 

स्टडी की माने तो  जेल नेल पॉलिश ड्रायर में पाई जाने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणें हमारे डीएनए को कमजोर और उसे बर्रबाद करती है। इस पर बोलते हुए इस स्टडी के लेखक व प्रोफेसर लूडमिल एलेक्जेंड्रोव का दावा है कि जब ये डीएनए डैमेज होने लगती है तो इन में से कुछ डीएनए का मरम्मत नहीं हो पाता है और ऐसे में जब नेल पॉलिश ड्रायर से अल्ट्रावॉयलेट किरणें निकलती है तो इससे नुकसान पहुंचे हुए डीएनए का म्यूटेशन होने लगता है। 

कई और होते है नुकसान

इस स्टडी में दावा यह भी है कि इससे कोशिकाओं के अंदर माइटोकॉन्ड्रिया के भी काम करने का तरीका बिगड़ जाता है और इससे पहले से ज्यादा म्यूटेशन होने लगता है। इस अध्ययन में स्किन कैंसर से जूझ रहे पीड़ितों के कोशिकाओं का विश्लेषण किया गया तो इसमें इसी तरीके के पैटर्न देखे गए है। 

ऐसे में खुलासा यह है कि डैमेज डीएनए कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदल देता है जिससे आप में कैंसर की होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Use of gel nail polish dryer can cause cancer shocking revelation in the study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे