बुखार, पेट की सूजन, BP जैसे 8 रोगों से पाना है छुटकारा तो तुरंत तोड़कर घर ले आएं केले की जड़

By उस्मान | Published: November 24, 2020 03:12 PM2020-11-24T15:12:00+5:302020-11-24T15:26:49+5:30

सेहत को केले से जितने फायदे मिलते हैं उतनी ही फायदेमंद इसकी जड़ भी है, बस इस्तेमाल करना आना चाहिए

use banana root as Home remedies for treat fever, ulcer, inflammation, blood pressure, skin and urine diseases in Hindi | बुखार, पेट की सूजन, BP जैसे 8 रोगों से पाना है छुटकारा तो तुरंत तोड़कर घर ले आएं केले की जड़

बुखार का घरेलू उपचार केले की जड़

Highlightsकेला स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद है, उतनी ही काम की इस जड़ भी केले की जड़ में मूत्राशय के संक्रमण से लड़ने की ताकत केले की जड़ में कई प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं

केला स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद है, उतनी ही काम की इस जड़ भी है। बताया जाता है कि केले की जड़ का उपयोग करके कई बीमारियों से बचा जा सकता है। केले की जड़ो में हेमेटुरिया, मूत्र के साथ खून आना, मूत्राशय के संक्रमण से लड़ने की ताकत होती है। 

हालांकि केले की जड़ों पर कोई गहन अध्‍ययन नहीं हुआ है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि केले की जड़ें कई बीमारियों के इलाज के लिए दवा के रूप में उपयोग किया जा सकता है। 

केले की जड़ में कई प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। इसमें सेरोटोनिन, टैनिन, डोपामाइन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और नॉर-एपिनेफ्रीन आदि पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी है। 

बुखार से मिलती है राहत
केले की जड़ में बुखार को खत्म करने की क्षमता होती है। इसमें एंटीप्रेट्रिक गुण पाए जाते हैं, होते हैं जो शरीर पर शीतलन प्रभाव दे सकता है। इसमें तापमान को कम करने और इससे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यह रक्‍त के प्रवाह को तेज करके बुखार से राहत दिलाने में मदद करता है और शरीर की गर्मी को त्‍वचा छिद्रों से पसीने के माध्‍यम से बाहर निकाल देता है।

सूजन कम करने में सहायक
आयुर्वेद उपचार में केले की जड़ का उपयोग पुरानी से पुरानी सूजन को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह बहुत ही विश्‍वशनीय और पारंपरिक दवा के रूप में जानी जाती है। गले की सूजन से राहत पाने के लिए इसका रस पी सकते हैं। 

अल्‍सर के लिए फायदेमंद
केले की जड़ पर डोपामाइन की सामग्री गैस्ट्रिक एसिड को बनने से रोक सकती है जिससे कि अल्‍सर रोग की शुरुआत को रोकने में मदद मिलती है। इसलिए केले की जड़ का उपयोग आयुर्वेद में पेट की समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

त्वचा रोगों से मिलता है छुटकारा
त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपचार के लिए एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-पायरेरिक गुण बहुत ही मददगार होते हैं। ये गुण केले की जड़ में अच्‍छी मात्रा में उपस्थित होते हैं। इस कारण केले की जड़ का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा से संबंधित समस्‍याओं का उपचार कर सकते हैं

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो आपको केले की जड़ों का इस्‍तेमाल करना है। इसके लिए आपको केले की जड़ों को उबालने की आवश्‍यकता होती है। उबले हुए पानी को ठंडा होने के बाद आप चाय की तरह पी सकते हैं।

दर्द का रामबाण इलाज
केले की जड़ों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चोट के दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। केले की जड़ों में टैनिन पाया जाता है, जो घाव या चोट के दर्द को कम करने में मदद करता है। चोट लगने के दौरान रक्‍त को बहने से रोकने और ब्लड वेसेल्स को बंद करने के लिए आप केले के जूस का उपयोग भी कर सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर 
आप अपने मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और मस्तिष्‍क की नसों की सूजन को दूर करने के लिए केले की जड़ का उपयोग कर सकते हैं। मस्तिष्‍क की नसों में सूजन आना आपके जीवन के लिए घातक हो सकता है। आप इस प्रकार की समस्‍या से निपटने के लिए केले की जड़ का उपयोग कर सकते हैं।  

Web Title: use banana root as Home remedies for treat fever, ulcer, inflammation, blood pressure, skin and urine diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे