हड्डियों और जोड़ों का दम निकाल देगा यूरिक एसिड, जानें पुरुष-महिलाओं में इसका लेवल कितना होना चाहिए, कम करने के लिए खायें 10 चीजें

By उस्मान | Published: July 9, 2020 10:59 AM2020-07-09T10:59:24+5:302020-07-09T10:59:24+5:30

कोरोना संकट में खाने-पीने का ध्यान रखें, वरना गठिया जैसी यह बीमारी आपका दम निकाल सकती है

Uric acid level in men and women, foods that can increased uric acid level and cause gout, foods to decreased uric acid level in Hindi | हड्डियों और जोड़ों का दम निकाल देगा यूरिक एसिड, जानें पुरुष-महिलाओं में इसका लेवल कितना होना चाहिए, कम करने के लिए खायें 10 चीजें

यूरिक एसिड

शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से आपको गाउट की समस्या हो सकती है, गाउट गठिया का एक रूप है। इसके होने से जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा होती है। यह आमतौर पर आपके पैरों को प्रभावित करता है। इससे पैर के जोड़ों में सूजन और दर्द, विशेष रूप से बड़े पैर की अंगुली में दर्द होता है। 

यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड पाचन का एक बाइप्रोडक्ट है। यह एक बेकार उत्पाद है जिसे शरीर किडनी के जरिये जारी करता है। यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए आपको मांस, समुद्री भोजन, पशु प्रोटीन और यहां तक कि कुछ दालों के सेवन से बचना चाहिए। हालांकि यूरिक का केवल एक तिहाई आहार प्रोटीन द्वारा निर्मित होता है और इसका दो-तिहाई हिस्सा शरीर द्वारा ही निर्मित किया जाता है।

अलार्म के लिए रक्त कारण में यूरिक एसिड में वृद्धि है? | कावेरी अस्पताल

पुरुषों में यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए?

पुरुषों में सामान्य यूरिक एसिड का स्तर 3.4-7.0 मिलीग्राम / डीएल होना चाहिए। 

महिलाओं में यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए?

महिलाओं में सामान्य यूरिक एसिड लेवल 2.4-6.0 मिलीग्राम / डीएल होना चाहिए। 

यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाले नुकसान

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से आपको गठिया रोग होने का खतरा रहता है। इससे आपको हाथों पैरों में जकड़न महसूस होने लगती है। यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स यूरिन नली में जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। 

एक शोध में बताया गया है खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यूरिक लेवल ज्यादा हाई होने पर हार्ट अटैक भी आ सकता है। इससे इंसुलिन का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा बीपी या हाइपरटेंशन की समस्या का एक कारण यूरिक एसिड भी है।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये चीजें

चीनी
अधिक चीनी के सेवन से न केवल डायबिटीज और इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि शरीर द्वारा यूरिक एसिड का उत्पादन भी बढ़ जाता है। साथ ही, यह उस दर को कम करता है जिस पर यूरिक एसिड शरीर द्वारा उत्सर्जित होता है। जिन लोगों में गाउट होता है, उनमें 95% को हाइपरिन्सुलिनिमिया भी होता है। शुगर आंत में खराब बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे शरीर में अधिक यूरिक एसिड पैदा होता है।

फ्रुक्टोज
फलों के ठोस पदार्थों में से अधिकांश चीनी हैं। इस चीनी में सभी ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होते हैं। इन शर्करा को शर्करा को कम करना कहा जाता है। इसके अलावा, फलों की संरचना में सुक्रोज के कई अलग-अलग मात्रा होते हैं। इन उत्पादों के अधिक सेवन से यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है।

शराब
अधिक शराब के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है और इसका स्राव कम हो जाता है। शराब नहीं पीने से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को नीचे लाने में मदद मिलती है।

अधिक प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ
कुछ प्रकार की मछली और भोजन जैसे शेलफिश, एंकोवी, सार्डिन, हेरिंग, मसल्स, कोडफिश, स्कैलप्स, ट्राउट और हैडॉक आदि में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा कुछ मीट जैसे बेकन, टर्की, वील, वेनिसन, बीफ, चिकन, बतख, पोर्क और लीवर में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। 

यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए खायें चीजें

इसके लिए आपको रोजाना सेब, सेब का सिरका, फ्रेंच बीन्स, चेरी, बेरी, केले, ग्रीन टी, टमाटर, खीरे और ब्रोकोली जैसे चीजों का सेवन करना चाहिए।

Web Title: Uric acid level in men and women, foods that can increased uric acid level and cause gout, foods to decreased uric acid level in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे