सर्दियां आते ही इम्यूनिटी होने लगता है कमजोर तो अजमाए ये टिप्स, सर्दी-सिरदर्द होगा दूर-जुकाम की भी होगी छुट्टी

By आजाद खान | Published: November 9, 2022 06:24 PM2022-11-09T18:24:52+5:302022-11-09T18:50:36+5:30

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड में इम्यूनिटी ज्यादा कमजोर हो जाती है। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए जानकार कई जरूरी उपाय देते है। उनके अनुसार, लोगों को ज्यादा से ज्यादा खट्टे फल और हरि सब्जियां खानी चाहिए। इससे शरीर को कई फायदें मिलते है।

try these tips for good immunity in winter cold flu fever health idea in hindi | सर्दियां आते ही इम्यूनिटी होने लगता है कमजोर तो अजमाए ये टिप्स, सर्दी-सिरदर्द होगा दूर-जुकाम की भी होगी छुट्टी

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsसर्दियां शुरू हो गई है ऐसे में इस सीजन में लोग बीमार भी ज्यादा पड़ते है। इस सीजन में सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी समस्याएं आम बात है। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए जानकार कुछ जरूरी सलाह देते है।

Immunity In Winter: सर्दियां शुरू हो गई है और ऐसे में लोग बीमार भी बहुत पड़ते है। इस सीजन में ज्यादातर सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसी परेशानियां होती है जिसके पीछे का कारण कमजोर ​इम्यूनिटी (Immunity) होता है। 

जानकारों का कहना है कि इस सीजन में कमजोर ​इम्यूनिटी (Immunity) के कारण आपको कॉमन फ्लू और इंफेक्शन होता है। ऐसे में इस सीजन में इससे बचने के लिए आपको इम्यूनिटी मजबूत करने वाली चीजें ही खानी चाहिए। तो आइए जान लेते है कि इम्यूनिटी को अच्छा करने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। 

पिएं ज्यादा पानी, खाएं फल और सब्जियां

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड के इस सीजन में लोगों को ज्यादा पानी पीना चाहिए। ठंड की वजह से लोग विंटर में कम पानी पीते है जिस कारण उनके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में उनके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे बॉडी में इम्यूनिटी की कमी हो जाती है। यही कारण है कि इस सीजन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। 

यही नहीं जानकार कहते है कि ऐसे में मौसम में ज्यादा से फल और सब्जियां खाया कीजिए। ठंड में जो लोग ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाते है उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। ऐसे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा खट्टे फल और हरि सब्जियां खाना चाहिए। 

पिएं नींबू पानी, करें एक्सरसाइज हमेशा

नींबू पानी हर सीजन में फायदेमंद होता है। यही कारण है कि जानकार सभी को हर सीजन में नींबू पानी पीने को कहते है। एक्सपर्ट्स कहते है कि इस सीजन में कम से कम दो गिलास पानी पिना चाहिए। ऐसा करने से ठंड में भी आपका इम्यूनिटी मजबूत रहता है और आप कम बीमार पड़ते है। 

यही नहीं यह भी कहा जाता है कि विंटर की सीजन में लोगों को ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज भी करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाता है जिस कारण आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। ऐसे में लोगों को एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: try these tips for good immunity in winter cold flu fever health idea in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे