स्वस्थ दिल के लिए इन 5 कुकिंग ऑयल्स का करें इस्तेमाल, कम होता है हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा

By मनाली रस्तोगी | Published: January 30, 2023 04:11 PM2023-01-30T16:11:51+5:302023-01-30T16:16:35+5:30

अत्यधिक परिष्कृत तेल एक समान दिखते हैं और कम खर्चीले होते हैं, जबकि न्यूनतम संसाधित तेल अपने प्राकृतिक स्वाद और रंग को बरकरार रखते हैं।

Try These 5 Cooking Oils Immediately For a Healthy Heart | स्वस्थ दिल के लिए इन 5 कुकिंग ऑयल्स का करें इस्तेमाल, कम होता है हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग अक्सर अपने आहार में स्वस्थ विविधता चुनते हैं। एक बेहतर तेल चुनते समय यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका कितना प्रसंस्करण हुआ है।अपरिष्कृत तेलों में अधिक पोषक तत्व होते हैं लेकिन जल्दी खराब हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। यह अक्सर गलत समझा जाता है क्योंकि कम ही लोग जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल वास्तव में हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। 

शरीर लिवर में कोलेस्ट्रॉल पैदा करता है और इसे हमारे द्वारा खाए गए भोजन से भी प्राप्त करता है। लिवर लगभग 75 फीसदी कोलेस्ट्रॉल बनाता है जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है और शेष मांस, डेयरी और अंडे जैसे पशु उत्पादों जैसे आहार स्रोतों से प्राप्त होता है।

यह कई शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसमें कई हार्मोन का उत्पादन, कोशिका झिल्ली का निर्माण और वसा का चयापचय शामिल है। हालांकि, रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों में पट्टिका का निर्माण कर सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग अक्सर अपने आहार में स्वस्थ विविधता चुनते हैं। एक बेहतर तेल चुनते समय यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका कितना प्रसंस्करण हुआ है। अत्यधिक परिष्कृत तेल एक समान दिखते हैं और कम खर्चीले होते हैं, जबकि न्यूनतम संसाधित तेल अपने प्राकृतिक स्वाद और रंग को बरकरार रखते हैं। दूसरी ओर, अपरिष्कृत तेलों में अधिक पोषक तत्व होते हैं लेकिन जल्दी खराब हो सकते हैं।

यदि आप एक स्वस्थ दिल के लिए कुछ स्वस्थ कुकिंग ऑयल की तलाश कर रहे हैं, तो यहां उन 5 तेलों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए:

जैतून का तेल

जैतून का तेल आमतौर पर बेकिंग, सॉटिंग और ड्रेसिंग सलाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मगर जब खाना पकाने के तेल की बात आती है तो जैतून का तेल सोने का मानक होता है। जैतून का तेल विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है और एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। "अक्स्त्र वर्जिन जैतून ऑयल: एक स्वस्थ वसा से अधिक" नामक एक अध्ययन को नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रस्तुत किया गया, जिसमें पाया गया कि जैतून के तेल में ऐसे यौगिक होते हैं जो मोटापे और टाइप 2 मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं।

एवोकाडो तेल

एवोकैडो तेल में एक तटस्थ स्वाद होता है और इसकी समान पोषण संरचना के कारण जैतून का तेल के प्रतिस्थापन के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो तेल रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है। यह जोड़ों की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

2015 में क्लिनिकल लिपिडोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो तेल की खुराक लेने वाले एक समूह में कुल और एलडीएल ( बुरे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उल्लेखनीय कमी आई और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हुई, दूसरे समूह की तुलना में।

तिल का तेल

तलने, पकाने और सलाद की ड्रेसिंग के लिए तिल का तेल एक बढ़िया विकल्प है। तिल का तेल हल्का पौष्टिक स्वाद प्रदान करता है और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, और एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि लगातार 90 दिनों तक इसका सेवन करने के बाद, कई प्रतिभागियों ने रक्त शर्करा के स्तर में सुधार दिखाया। इसमें उच्च असंतृप्त वसा अम्ल होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

मूंगफली का तेल

मूंगफली का तेल मूंगफली के पौधे के बीज से बनाया जाता है। आमतौर पर अपरिष्कृत या कोल्ड-प्रेस्ड, मूंगफली का तेल अधिकांश पोषक तत्वों को बरकरार रखता है और तुलनात्मक रूप से सस्ता होता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए आदर्श है और अक्सर सब्जियों को भूनने और भूनने के लिए उपयोग किया जाता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रिफाइंड मूंगफली का तेल अक्सर हाइड्रोजनीकृत होता है, जिसका अर्थ है कि इसे अधिक स्थिर और लंबे समय तक बनाए रखने के लिए तेल में हाइड्रोजन मिलाया जाता है। इस प्रक्रिया से तेल में अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा की मात्रा बढ़ जाती है।

सोयाबीन का तेल

सोयाबीन का तेल गैर-मछली सामग्री के बिना ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसका उपयोग बेकिंग, स्नैक्स बनाने, सलाद ड्रेसिंग और सॉस बनाने के लिए किया जा सकता है। सोयाबीन का तेल पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) से भरपूर होता है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि संतृप्त वसा को पीयूएफए के साथ बदलने से, जैसे कि सोयाबीन के तेल में पाए जाने वाले, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Try These 5 Cooking Oils Immediately For a Healthy Heart

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे