Top 10 health tips: खाने-पीने के ये 10 नियम आपको जिंदगीभर रख सकते है हेल्दी-फिट

By उस्मान | Published: June 25, 2019 12:59 PM2019-06-25T12:59:31+5:302019-06-25T12:59:31+5:30

Top 10 health tips: हेल्दी और फिट रहने के लिए सही समय और सही मात्रा में खाना-पीना बहुत जरूरी है. अगर आप चाहते हैं कि आप बीमार न हों और आपका वजन हमेशा मेंटेन रहे, तो आपको इन नियमों को आज ही से फॉलो करना चाहिए.

Top 10 health tips to live strong and fit in long run, healthy food to add in diet | Top 10 health tips: खाने-पीने के ये 10 नियम आपको जिंदगीभर रख सकते है हेल्दी-फिट

फोटो- पिक्साबे

1) विभिन्न तरह की चीजें खाएं 
बेहतर स्वास्थ्य के लिए 40 से अधिक विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, और कोई भी भोजन उन सभी की आपूर्ति नहीं कर सकता है। आपको विभीन तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए। अगर आपने रात को कम फैट वाली चीजें खाई हैं, तो दोपहर को फैट वाली चीजें खानी चाहिए। अपने खाने मांस और मछली जरूर शामिल करें। 

2) कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर लें
आपकी डाइट में लगभग आधी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट, चावल, पास्ता, आलू और रोटी जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से आनी चाहिए। हर भोजन में इनमें से कम से कम एक को शामिल करना चाहिए। साबुत अनाज की रोटी, पास्ता और अनाज जैसे साबुत अनाज फाइबर का सेवन बढ़ाएंगे।

3) अनसैचुरेटेड फैट की जगह सैचुरेटेड फैट लें
अच्छे स्वास्थ्य और शरीर के उचित कार्य के लिए फैट महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसका बहुत अधिक प्रभाव हमारे वजन और हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। विभिन्न प्रकार के वसा के अलग-अलग स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं। आपको पशु मूल के खाद्य पदार्थों से मिलने वाले फैट से बचना चाहिए  ट्रांस फैट से भी। खाना बनाते समय, उसे उबालना या सेंकना चाहिए। तली हुई चीजों से बचें, मांस के फैटी हिस्से को हटा दें, वनस्पति तेलों का उपयोग करें।

4) फलों और सब्जियों का खूब सेवन करें
आपको पर्याप्त विटामिन, खनिज और फाइबर के लिए फल और सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए। एक दिन में कम से कम 5 सर्विंग खाने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, नाश्ते में एक गिलास ताजे फलों का रस, नाश्ते के रूप में एक सेब और तरबूज का एक टुकड़ा, और प्रत्येक भोजन में विभिन्न सब्जियों का एक अच्छा हिस्सा लें।

स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाएं (how to improve your health quickly)

5) नमक और चीनी का सेवन कम करें
ज्यादा नमक खाने से उच्च रक्तचाप हो सकता है, और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। आहार में नमक को कम करने के विभिन्न तरीके हैं: खरीदारी करते समय, कम सोडियम सामग्री वाले उत्पादों को चुन सकते हैं। खाना पकाने के दौरान कम नमक डालें। भोजन करते समय, मेज पर नमक नहीं होना चाहिए, या कम से कम चखने से पहले नमक नहीं डालना चाहिए। इसी तरह ज्यादा चीने के इस्तेमाल से बचें। 

6) नियमित रूप से सही मात्रा में खाएं 
नियमित रूप से और सही मात्रा में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना स्वस्थ आहार के लिए सबसे अच्छा सूत्र है। नाश्ता नहीं करना ज्यादा भूख का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आप अक्सर ज्यादा खा लेते हैं। भोजन के बीच स्नैकिंग भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन हेल्दी स्नैक बहुत जरूरी है। स्नैक्स में दही, मुट्ठी भर ताजे या सूखे फल या सब्जियां, अनसाल्टेड नट्स या पनीर चुन सकते हैं।

7) तरल पदार्थ का खूब सेवन करें
आपको एक दिन में कम से कम 1.5 लीटर तरल पीने की ज़रूरत है। इसके लिए पानी सबसे अच्छा स्रोत है। इसके अलावा आप मिनरल्स वाटर, फलों के रस, चाय, शीतल पेय, दूध और अन्य पेय भी ले सकते हैं। 

8) शरीर का वजन स्वस्थ बनाए रखें
सही वजन लिंग, ऊंचाई, आयु और जीन जैसे कारकों पर निर्भर करता है। अधिक वजन होने से डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर सहित कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में अतिरिक्त चर्बी जरूरत से ज्यादा खाने से आती है। अतिरिक्त कैलोरी किसी भी कैलोरी पोषक तत्व से आ सकती है - प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट या शराब, लेकिन वसा ऊर्जा का सबसे केंद्रित स्रोत है। फिजिकल एक्टिविटी से कैल्रोई बर्न करने में मदद मिलती है। 

9) फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी
फिजिकल एक्टिविटी घर या ऑफिस के छोटे-छोटे काम अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं। यह हृदय और संचार प्रणाली के लिए भी अच्छे हैं। इससे मांसपेशियों को बनाए रखने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, लंच ब्रेक के दौरान टहलने जाएं और छुट्टी के दिन गतिविधि के लिए समय निकालें। 

10) अभी शुरुआत करें
अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लायें और फिट रहने के लिए इन कामों को आज ही से करना शुरू कर दें। इन उपायों को कम से कम तीन दिन अपनाकर देखें। शुरू में आपको परेशानी हो सकती है लेकिन एक बार आदत हो जाने पर आपको अच्छा लगने लगेगा। 

English summary :
Top 10 health tips: The right time and the right amount of food and drink is very important for being healthy and fit. If you want you not to be ill and your weight is always maintained, then you should follow these rules today.


Web Title: Top 10 health tips to live strong and fit in long run, healthy food to add in diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे