ज्यादा खुश रहना भी हो सकता है आपके लिए जानलेवा, आ सकता है आपको हर्ट अटैक, महिलाएं और 50 साल वाले बुजुर्ग होते है ज्यादा प्रभावित- स्टडी

By आजाद खान | Published: July 20, 2022 05:36 PM2022-07-20T17:36:38+5:302022-07-20T17:43:55+5:30

जापान के हिरोशिमा सिटी हॉस्पिटल के डॉ. हिकारू सातो और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए इस शोध में यह पता चला है कि यह सिंड्रोम महिलाएं और 50 साल वाले बुजुर्गों में ज्यादा पाई गई है। ऐसे में इन लोगों को अपने स्वास्थ को लेकर सतर्क रहना चाहिए।

too much happy can cause you death may get heart attack happy heart broken syndrome health tips in hindi | ज्यादा खुश रहना भी हो सकता है आपके लिए जानलेवा, आ सकता है आपको हर्ट अटैक, महिलाएं और 50 साल वाले बुजुर्ग होते है ज्यादा प्रभावित- स्टडी

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (All)

Highlightsज्यादा खुश रहना भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इससे आपको हर्ट अटैक भी आ सकती है। यह महिलाएं और बुजुर्गों में ज्यादा पाई गई है।

Extreme Happiness Cause for Death: क्या आप जानते है कि आपका ज्यादा खुश रहना भी आपके लिए हानिकारक है। इससे आपकी जान भी जा सकती है। जी हां, एक नए शोध में यह खुलासा हुऐ है कि आपका ज्यादा खुश रहना भी आपका मौत का कारण बन सकता है। 

यही नहीं इस शोध में यह पता चला है कि यह महिलाएं और बुजुर्गों को ज्यादा प्रभावित करता है। ऐसे में यह क्या है नया शोध और इसमें क्या नए-नए खुलासे हुए है। आइए जानने की कोशिश करते है। 

क्या है यह स्टडी 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के हिरोशिमा सिटी हॉस्पिटल के डॉ. हिकारू सातो और उनके साथ काम करने वाले अन्य लोगों ने ज्यादा खुश रहने पर एक स्टडी की है। इस स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि ज्यादा खुशी की कंडीशन में लोग ‘हैप्पी हार्ट सिंड्रोम’ की चपेट में आ जाते हैं जिसे तकोत्सुबो कार्डियोमायोपैथी भी कहा जाता है। इस बीमारी को हैप्पी हार्ट और ब्रोकन हार्ट जैसे उपनामों से भी जाना जाता है। 

क्या होता है ज्यादा खुश रहने पर

शोध में यह पता चला है कि जो लोग ज्यादा खुश रहते है उन्हें उनके मौजूदा कंडीशन के कारण हार्ट अटैक आ जाता है जिससे उनकी परेशानी बढ़ जाती है। इसमें होता क्या है कि जब आप के अन्दर ऐसे सिंड्रोम पाए जाते है तब आपके हार्ट की मसल्स कमजोर हो जाती हैं, जिससे ब्लड के पंप करने की क्षमता काफी प्रभावित होती है। इसके कारण आपको हार्ट अटैक आ जाता है। 

किन में पाई जाती है यह सिंड्रोम

इस शोध में यह खुलासा हुआ है कि यह सिंड्रोम महिलाएं और 50 साल वाले बुजुर्गों में ज्यादा पाई गई है। हालांकि शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि हैप्पी हार्ट और ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम से होने वाली मौतों का आंकड़ा बेहद कम है। 

ऐसे में आपको इसको लेकर डरने की जरूरत नहीं है, केवल दुर्लभ मामलों में ही लोगों की जान गई है, ऐसा इस स्टडी में खुलासा हुआ है। इसके अलावा इस सिंड्रोम के कारण दिल की बामीरी भी कम मात्रा में पाई गई है। 

अगर इसको लेकर आपको परेशानी ज्यादा है तो ऐसे में किसी डॉक्टर से कन्सल्ट करना नहीं भूलें और अपना इलाज करवाए। इसका इलाज संभव है और करीब एक महीने में आप ठीक भी हो सकते है। 

जानें क्या है इस सिंड्रोम का लक्षण

हैप्पी हार्ट और ब्रोकन हार्ट के सिंड्रोम का मुख्य लक्षण गंभीर तनाव के बाद सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ है। इसके अलावा अगर आपको इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राम असामान्यताएं है या लेफ्ट वेंट्रीकल के बलून के फूलने में दिक्कत हो रही है, ऐसे में हो सकता है कि आप इसके शिकार हो। बताया जाता है कि हैप्पी हार्ट और ब्रोकन हार्ट के सिंड्रोम लगभग एक जैसे ही पाए जाते है। 

 

Web Title: too much happy can cause you death may get heart attack happy heart broken syndrome health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे