Health tips: टॉयलेट में न करें ये 5 गलतियां, बवासीर और तनाव जैसी कई बीमारियों का खतरा

By उस्मान | Published: March 5, 2021 11:23 AM2021-03-05T11:23:31+5:302021-03-05T11:37:05+5:30

महामारी के इस दौर में आपको इन गलतियों से बचना चाहिए वरना इन्फेक्शन के चपेट में आ सकते हैं

toilet mistakes to avoid: 5 toilet habit making your more prone to infection in Hindi | Health tips: टॉयलेट में न करें ये 5 गलतियां, बवासीर और तनाव जैसी कई बीमारियों का खतरा

हेल्थ टिप्स

Highlightsयह गलतियां बढ़ा सकती हैं इन्फेक्शन का खतराअधिकतर लोग करते हैं ये गलतियां मोबाइल में चिपक सकते हैं बैक्टीरिया

पहले लोग टॉयलेट जाते समय अखबार साथ ले जाते थे और अब मोबाइल लेकर जाते हैं। यह आदत आपको खतरे में डाल सकती है। इससे आपको इन्फेक्शन हो सकता है। 

टॉयलेट और बाथरूम घर की ऐसी जगह हैं, जहां इन्फेक्शन का सबसे अधिक खतरा होता है। इसलिए जब आप अपने फोन को वहां ले जाते हैं, तो यह भी मल बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है। 

टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल

जर्नल एनल्स ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड एंटीमाइक्रोबायल्स में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि टॉयलेट में मोबाइल ले जाने की वजह से 95 प्रतिशत लोगों को साल्मोनेला, ई कोली और सी डिफिसाइल जैसे संक्रमण का खतरा हो सकता है।

बैक्टीरिया का खतरा
एरिज़ोना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि स्मार्टफोन में टॉयलेट शीट की तुलना में दस गुना अधिक बैक्टीरिया चिपकने का खतरा होता है। 

इसका कारण यह है कि अधिकतर लोग टॉयलेट के बाद अपने हाथ धोते हैं, लेकिन फोन को साफ नहीं करते हैं। नतीजतन, रोग पैदा करने वाले कीटाणु और बैक्टीरिया उन पर चिपके रहते हैं और आसानी से संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

चिंता और तनाव का खतरा
मोबाइल ने जीवन को बहुत आसान बना दिया है, लेकिन यह चिंता और तनाव का कारण भी है। जितना अधिक आप इसका उपयोग करते हैं, उतना ही आप तनाव महसूस करने के लिए प्रवण होते हैं। 

बाथरूम का समय आपका खाली समय है और जब आप अपना फोन वहां ले जाते हैं, तो आप अपने जीवन में अधिक तनाव और चिंता को आमंत्रित कर रहे हैं। अपने फोन को बाथरूम में ले जाकर आप अपने मस्तिष्क और स्वास्थ्य दोनों को खतरे में डाल रहे हैं।  

बवासीर का खतरा
बाथरूम में फोन का उपयोग करने का एक और स्वास्थ्य जोखिम है: बवासीर। जो लोग अपने साथ फोन को अपने पास रखते हैं, वे वहां औसत से अधिक समय बिताते हैं। लंबे समय तक शौचालय पर बैठने से भी रक्तस्त्राव की समस्या हो सकती है। 

बहुत लंबे समय तक बैठने से गुदा पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे आपके पेल्विक क्षेत्र में दर्द, सूजन या रक्तस्राव हो सकता है।

कुछ हिस्सों की सफाई नहीं करना
अक्सर लोग नहाते समय पीठ, खोपड़ी, पैरों के नीचे और कानों के पीछे सफाई नहीं करते हैं। इससे धीरे-धीरे इन हिस्सों में मैल जमता रहता है और त्वचा संबंधी रोगों का खतरा होता है। इन हिस्सों की सफाई के लिए विशेष ब्रश का इस्तेमाल करें उअर उनकी सफाई का ध्यान रखें। 

टूथब्रश बाथरूम में रखना
अक्सर लोग दांत साफ करने के बाद ब्रश को खुला रख देते हैं जिससे उस पर कीटाणु जमते रहते हैं और अगले दिन उसी ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। बाथरूम में टूथब्रश रखने से कीटाणुओं का खतरा बढ़ता है। अपने टूथब्रश को रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें जो शौचालय से दूर हो। अपने टूथब्रश को हर 3 महीने में बदलें।

गीले तौलिया का इस्तेमाल
बाथरूम के तौलिये का इस्तेमाल मुंह साफ करने के लिए न करें और ध्यान रहे कि जिस तौलिये से आप मुंह पोंछ रहे हैं वो गीला न हो। गीला रहने से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। डिस्पोजेबल तौलिए का प्रयोग करें। यह आपकी त्वचा को बचाएगा, साथ ही आपको अधिक तौलिये को धोने की आवश्यकता नहीं होगी।

लूफा इस्तेमाल करना
लूफा इस्तेमाल करना केवल तभी अच्छा होता है जब वह नया हो। यह आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं को बंद कर देता है, जो स्पंज में मिल जाते हैं और वहीं रहते हैं। आम तौर पर नहाने के बाद आप इसे बाथरूम में ही छोड़ देते हैं जिससे बैक्टीरिया पैदा होते हैं। इसलिए जब आप अगली बार इसका उपयोग करते हैं, तो गंदगी आपके शरीर पर वापस आ जाती है। इसे अधिक बार बदलें। इसे सूखने दें और इसे बाथरूम में न छोड़ें।

Web Title: toilet mistakes to avoid: 5 toilet habit making your more prone to infection in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे