सर्दियों में गर्म पानी में इस चीज को मिलाकर पीने से जड़ से उखड़ जाएंगे खांसी, गले की खराश, अस्थमा, जोड़ों का दर्द

By उस्मान | Published: December 5, 2018 12:07 PM2018-12-05T12:07:53+5:302018-12-05T12:07:53+5:30

इस मौसम में सर्दी, खांसी, गले में खराश, सूखी, शुष्क त्वचा, अस्थमा और जोड़ों में दर्द होने की शिकायत ज्यादा होती है। इन समस्याओं से बचने के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल भी सही नहीं है।

tips to get rid of common winter diseases like sore throat, viral infections, Asthma, joints pain, sore throat | सर्दियों में गर्म पानी में इस चीज को मिलाकर पीने से जड़ से उखड़ जाएंगे खांसी, गले की खराश, अस्थमा, जोड़ों का दर्द

फोटो- पिक्साबे

सर्दियों में तापमान गिरने से इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। इन दिनों इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने का भी सबसे अधिक खतरा होता है। यही वजह है कि इस मौसम में सर्दी, खांसी, गले में खराश, सूखी, शुष्क त्वचा, अस्थमा और जोड़ों में दर्द होने की शिकायत ज्यादा होती है। इन समस्याओं से बचने के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल भी सही नहीं है। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके जरिए आपको इन रोगों से बचने और पीड़ितों को राहत पाने में मदद मिल सकती है।  

1) खांसी
जब गले और फेफड़ों के बीच की वायु धूल, पराग, आदि से अवरुद्ध होती है, तो इसके परिणामस्वरूप खांसी होती है। शरीर खांसी से अवरुद्ध मार्गों को साफ़ करने का प्रयास करता है।

खांसी से बचने के और आराम पाने का उपाय
- धूल से बचने की कोशिश करें 
- गाड़ी चलाते समय मुंह पर कपड़ा बांधें
- गर्म पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें
- अदरक और काली मिर्च की चाय पिएं 
-  नमक के गर्म पानी से गरारे करें

2) गले की खराश
गले की खराश होने पर गले के पीछे जलन, खुजली और चुभन होती है। निगलते समय दर्द होना इसका प्रमुख लक्षण है। इससे आपको हल्का बुखार और खांसी भी हो सकती है। 

गले की खराश से बचने का उपाय
- नमक के पानी से गरारे करें
-  मीठी गोलियां लेने से भी आपको आराम मिल सकता है
- समस्या गंभीर होने पर आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए 

3) अस्थमा
सर्दी में अस्थमा एक आम समस्या है क्योंकि वायुमार्ग श्लेष्म से घिर जाता है और सांस लेने में मुश्किल होती है। इसके अलावा अस्थमा के लक्षणों को बढ़ाने वाली एलर्जी लंबे समय तक हवा में रहती हैं और इस प्रकार नाक के मार्ग को परेशान करती हैं।

अस्थमा से बचने के उपाय
- बेवजह घर से बाहर न निकलें
- घर को साफ रखें
- बाहर निकलते समय मुंह को ढकें
- जानवरों से दूर रहने की कोशिश करें

4) जोड़ों में दर्द
सर्दियों में जोड़ों में दर्द आम समस्या है। ऐसा मांसपेशियों की कठोरता के कारण होता है। आर्थराइटिस से पीड़ित लोगों की भी शिकायत रहती है कि इन दिनों उनकी स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है। 

जोड़ों के दर्द से बचने के उपाय
- ओमेगा -3-फैटी एसिड और विटामिन सी से भरपूर चीजें खायें
- रोजाना वर्कआउट करने की कोशिश करें
- रोजाना हल्दी और अदरक की चाय पिएं
- रोजाना प्रभावित हिस्से की ओलिव ऑयल से मसाज करें
- नमक के गर्म पानी में प्रभावित हिस्से को डूबोकर रखें 

इस बात का रखें ध्यान

आमतौर पर ऊपर बताए गए उपचार के दुष्प्रभाव नहीं होते हैं लेकिन अगर आप किसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

Web Title: tips to get rid of common winter diseases like sore throat, viral infections, Asthma, joints pain, sore throat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे