सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखकर हार्ट अटैक से बचाती हैं ये 6 हरी सब्जियां, खून की भी नहीं होगी कमी

By उस्मान | Published: December 18, 2018 11:32 AM2018-12-18T11:32:33+5:302018-12-18T12:17:29+5:30

How to control High or Low blood pressure (BP) during winter: कई रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि ठंड के मौसम में बुजुर्गों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की सबसे की समस्या अधिक देखी गई है। उन्हें ब्लड प्रेशर बढ़ने के खतरा 23 से 33 फीसदी तक होता है। दुखद यह है कि यह समस्या अब बुजुर्गों की नहीं रही है बल्कि युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने से आपको स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।

tips to control blood pressure in winter : foods and home remedies to control BP hypertension and low blood pressure | सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखकर हार्ट अटैक से बचाती हैं ये 6 हरी सब्जियां, खून की भी नहीं होगी कमी

फोटो- पिक्साबे

सर्दियों में तापमान गिरने से ब्लड प्रेशर बढ़ने (हाइपरटेंशन) का ज्यादा खतरा होता है। कई रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि ठंड के मौसम में बुजुर्गों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की सबसे की समस्या अधिक देखी गई है। उन्हें ब्लड प्रेशर बढ़ने के खतरा 23 से 33 फीसदी तक होता है। इससे नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है जो और हार्ट रेट कम होने का खतरा होता है। 

दुखद यह है कि यह समस्या अब बुजुर्गों की नहीं रही है बल्कि युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने से आपको स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। वास्तव में ठंड के मौसम में खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से बीपी बढ़ने का ज्यादा खतरा होता है। इसके अलावा ज्यादा नमक और तेल वाली चीजों का सेवन बढ़ाने से भी आपको यह समस्या हो सकती है। 

डॉक्टरों के अनुसार ब्लड प्रेशर हाई और लो होना दोनों तरह से खतरनाक हैं। शरीर में ब्लड फ्लो कम होने की स्थिति को low blood pressure और ब्लड फ्लो ज्यादा होने के high blood pressure के नाम से जाना जाता है। चलिए जानते हैं कि सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए। 

1) गाजर
गाजर पोटेशियम का बेहतर स्रोत है जो आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को आराम देता है। यह सोडियम के दुष्प्रभावों को कम करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। 

2) चुकंदर
चुकंदर विटामिन बी का भंडार है जो नर्वस सिस्टम के कामकाज में सुधार करता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड गैस रक्त वाहिकाओं को आराम और फैलती है। 

3) पालक
पालक में पोटेशियम, फोलेट, मैग्नीशियम और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड वेसेल्स की दीवारों की मोटाई को रोकता है जिससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है।

4) मूली
मूली पोटेशियम का खजाना है। यह पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और आपके रक्त प्रवाह को नियंत्रण में रखता है। इसका खून पर ठंडा प्रभाव पड़ता है।

5) मेथी 
मेथी में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। उपभोग करें कि मेथी पत्तियां और बीज दोनों स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे सोडियम पर बहुत कम हैं। रोजाना इसके सेवन से आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। 

6) नींबू रस
लो ब्लड प्रेशर में नींबू का रस बहुत बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए लेमन जूस में हल्का सा नमक और मिश्री डालकर घोल बना ले फिर इसको पीजिये जरूर फायदा होगा।

7) पानी
सर्दियों में लोक पानी पीना कम कर देते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर शरीर में किसी कारण पानी की कमी के कारण हुआ है तो आप उसे पानी पीने की मात्रा बढ़ाकर कंट्रोल कर सकते हैं। इन दिनों कम पानी पीने से ब्लड प्रेशर बेहद कम होने लगता है। 

8) कॉफी
बीपी कम करने के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद होती है, इसके सेवन के लिए पहले यह जांच ले कि ब्लड प्रेशर कम ही हो। आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीना चाहिए।

English summary :
Due to fall in temperature in winter, there is a greater risk of high blood pressure (hypertension). It has been revealed in many research that the problem of high blood pressure in the elders is seen more in the cold weather or during winter season. They have a high risk of high blood pressure. Here are some natural tips and precautions to control High or Low blood pressure (BP) during winter season through winter diets, foods and home remedies.


Web Title: tips to control blood pressure in winter : foods and home remedies to control BP hypertension and low blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे