स्तनों को समय से पहले ढीला और कमजोर होने से बचाने के 5 तरीके

By उस्मान | Published: August 7, 2018 03:03 PM2018-08-07T15:03:57+5:302018-08-07T15:03:57+5:30

महिलाओं की खूबसूरती सिर्फ उनके चेहरे से ही नहीं बल्कि स्तनों के आकार पर भी निर्भर करती है। ढीले और कमजोर ब्रेस्ट महिला की शरीरिक सुंदरता कम करते हैं।

tips to breast enlargement, how to increase breast size naturally | स्तनों को समय से पहले ढीला और कमजोर होने से बचाने के 5 तरीके

फोटो- पिक्साबे

महिलाओं की खूबसूरती सिर्फ उनके चेहरे से ही नहीं बल्कि स्तनों के आकार पर भी निर्भर करती है। ढीले और कमजोर ब्रेस्ट महिला की शरीरिक सुंदरता कम कर सकते हैं। वहीं यदि ब्रेस्ट आकर्षक और प्राकृतिक रूप से सुडौल हों, तो वह महिला की सुंदरता को और अधिक निखार देते हैं। वैसे, ब्रेस्ट में ढीलापन उम्र बढ़ने का एक सामान्य हिस्सा है। लेकिन आप थोड़ी मेहनत करके इन्हें समय से पहले ढीला होने से बचा सकती हैं। चलिए जानते हैं कैसे-  

1) खूब पानी पियें

यूनिवर्सिटी ऑफ़ विस्कॉन्सिन हॉस्पिटल्स के विशेषज्ञों के अनुसार, त्वचा की कोशिकाएं मुख्य रूप से पानी से बनी हैं। पानी की कमी से त्वचा ख़राब होने लगती है। इसकी कमी से स्तन सिकुड़ जाते हैं और सुस्त लगते हैं। शरीर में पानी की कमी से त्वचा सूखने लगती है और उस पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इस वजह से स्तनों के आसपास की त्वचा समय से पहले ढलने लगती है। इससे बचने के लिए दिन में दो लीटर पानी पियें। पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे तरबूज, ककड़ी और टमाटर, शिमला मिर्च, मूली और बैंगन आदि का खूब सेवन करें।

  

2) अंदर सही कपड़े पहनें

गलत साइज़ के कपड़े पहनने से आपके ब्रेस्ट ढीले और कमजोर दिख सकते हैं। ऐसे कपड़ों का चयन करें जिनसे ब्रेस्ट को सपोर्ट मिले। ज्यादा टाइट और ढीले ब्रा से भी ब्रेस्ट को नुकसान हो सकता है। यौवन, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान भी स्तन का आकार बदलता है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप सही फिट का चयन करें जिससे अंगों को सही सपोर्ट मिले। इससे बचने के लिए सही ब्रा का चयन करें। सही ब्रा का चयन करें।  

3) स्मोकिंग न करें

कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ सर्विसेस के शोधकर्ताओं के अनुसार, स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में स्मोकिंग नहीं करने वाली महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम 30 फ़ीसदी अधिक था। स्मोकिंग करने से शरीर की त्वचा को कोमल और चिकनी बनाने वाले इलास्टिन प्रोटीन टूटने लगते हैं। इसके टूटने पर स्किन ढीली होने लगती है। इससे बचने के लिए स्मोकिंग न करें। 

4) इष्टतम वजन बनाए रखें

अगर आपका वजन ज्यादा है, आप लगातार वजन बढ़ाती या घटाती हैं और एक स्थिर इष्टतम वजन बनाए रखने में विफल रहती हैं, तो इससे आपके ब्रेस्ट में ढीलापन आ सकता है। दरअसल खींचाव होने पर आपकी त्वचा विशेषकर स्तन की ऊपरी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। दूसरी ओर जब वजन घटाते हैं तो अन्य हिस्सों की तुलना में इस हिस्से का वजन बहुत तेज़ी से ढलता है। ऐसा लगातार करने से इस हिस्से की त्वचा में ढीलापन आ जाता है। कोशिश करें की अपना वजन इतना बनाकर रखें, जो आपके बीएमआई से मेल खाता हो। वजन कम करने के लिए एक योजना बनाकर एक्सरसाइज़ करें। 

5) सनस्क्रीन का प्रयोग करें

बाहर जाते समय ऐसे कपड़े पहनने से बचें, जो आपके ब्रेस्ट को धूप से न बचा सकते हों। अगर संभव हो तो बाहर जाने से पहले बॉडी पर सनस्क्रीन लगा लें। इसका कारण यह है सूरज की किरणें इस हिस्से को कठोर बना सकती है और यहां झुर्रियां पड़ सकती हैं, जिससे आपके ब्रेस्ट समय से पहले ढीले हो सकते हैं। हो सके तो 15 एसपीएफ वैल्यू वाला सनस्क्रीन लगायें।

Web Title: tips to breast enlargement, how to increase breast size naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे