सर्दियों में ये लोग भूल कर भी न खाएं आंवला, वरना बढ़ सकती है परेशानी-हो सकते है बीमार

By आजाद खान | Published: December 5, 2022 08:11 PM2022-12-05T20:11:28+5:302022-12-05T20:14:50+5:30

जानकारों की माने तो आंवला में भारी मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जिससे शरीर को काफी फायदा होता है। इसके सेवन से पाचन की समस्या भी दूर हो जाती है।

these people donot use amla can cause fitness issue health tips in hindi | सर्दियों में ये लोग भूल कर भी न खाएं आंवला, वरना बढ़ सकती है परेशानी-हो सकते है बीमार

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Amla_%282%29.jpg)

Next
Highlightsसर्दियां आते ही लोग आंवला का इस्तेमाल करने लगते है। इससे शरीर को काफी फायदा होता है और बॉडी फिट भी रहता है।लेकिन आंवला सबके लिए लाभकारी नहीं होता है क्योंकि इसके सेवन से कुछ लोगों को दिक्कत भी हो सकती है।

Amla Eating Restrictions: सर्दियां आते ही आंवले का सेवन में इजाफा होने लगता है। लोग इसे जमकर इस्तेमाल करते है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। यही नहीं अगर आपको हाजमें की शिकायत है तो इसके लिए भी आंवला काफी लाभदायक होता है। इन सब के अलावा आंवला आपकी स्किन को भी निखारता है और स्किन की समस्या को दूर करता है। 

लेकिन क्या आप जानते है कि आंवला सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कुछ लोग ऐसे होते है जो आंवला का सेवन करते है तो उन्हें समस्या हो सकती है। तो आइए जानते है कि आंवला किन-किन लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है और इसके सेवन से उन्हें समस्या हो सकती है। आइए एक-एक करके जान लेते है। 

ये लोग आंवला के सेवन से दूर रहें- 

1. लो ब्लड शुगर वाले लोग रहे दूर (Low Blood Sugar)

जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या है, उन्हें आंवला के सेवन से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। यही नहीं डायबिटीज के मरीजों को भी इससे दूर रहना चाहिए। 

2. सर्दी और जुकाम वाले लोग भी बनाए दूरी (Cold and Cough)

जानकारों का कहना है कि जिन लोगों को सर्दी और जुकाम है, उन्हें आंवला नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे का तर्क वे ये देते है कि आंवला का तासीर ठंडा होता है और सर्दी और जुकाम में इसका सेवन करने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। 

इसलिए इसके सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। 

3. पेट में सूजन (Abdominal Swelling) वाले लोग भी करे इससे परहेज

ऐसे में कई लोग ऐसे भी होते है जिनकी पेट में सूजन होता है, इन लोगों को भी आंवला नहीं खाना चाहिए। वे जितना हो सके इससे दूरी बना लें ताकि इसका बुरा असर आप पर न पडे़। 

4. किडनी (Kidney) की दिक्कत वाले मरीज भी बचें

जिन लोगों को किडनी की समस्या है, उन्हें भी आंवला को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है जिससे आपको आगे जाकर दिक्कत हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: these people donot use amla can cause fitness issue health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे