तनाव से मुक्ति में असरदार है ये 7 सुपरफूड्स, आज ही बनाए अपनी डाइट का हिस्सा

By अंजली चौहान | Published: June 1, 2023 04:37 PM2023-06-01T16:37:26+5:302023-06-01T16:40:30+5:30

सूखे मेवे या नट्स स्वस्थ फैटी एसिड के साथ-साथ बी विटामिन सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बी विटामिन एक स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

These 7 superfoods are effective in relieving stress make them a part of your diet today | तनाव से मुक्ति में असरदार है ये 7 सुपरफूड्स, आज ही बनाए अपनी डाइट का हिस्सा

photo credit: twitter

Highlightsवर्तमान समय में तनाव बहुत से लोगों को प्रभावित कर रहा हैतनाव से बचने के लिए खान-पान की आदतों को सुधारना जरूरी

नई दिल्ली: वर्तमान समय में बहुत से लोग चिंता, तनाव, डिप्रेशन से जूझ रहे हैं। तनाव और डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को न सिर्फ मानसिक रूप से दिक्कतें होती है बल्कि ये समस्या आपके शरीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है।

अगर सभी समय पर तनाव को कंट्रोल न किया जाए तो यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे में सही समय रहते हुए इस ओर ध्यान देना जरूरी है। तनाव से मुक्ति के लिए अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में छोटे-छोटे बदलाव से आप इसका असर देख सकते हैं। 

तनाव को कम करने में हमारी डाइट का एक अहम रोल है। अक्सर हम अपने खान-पान की आदतों पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे हमें समस्या होती है। तनाव में हमारी थाली का एक अहम रोल है कि हम उसमें क्या शामिल करते हैं तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख से बताते हैं कि डाइट में किन चीजों को शामिल करने से आप तनाव को बाय-बाय कह देंगे। 

ये 7 सुपरफूड्स हैं असरदार 

1- हरी पत्तेदार सब्जियां: सभी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा पौष्टिक मानी जाती है। खासकर की पालक, पालक एक ऐसा सुपरफूड है जो तनाव कम करने में असरदार माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और आयरन होता है। 

2- डार्क चॉकलेट: डाइट में डार्क चॉकलेट दो तरह से तनाव को कम कर सकती है - इसके रासायनिक प्रभाव और इसके भावनात्मक प्रभाव के माध्यम से। डार्क चॉकलेट, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करके तनाव को कम करने में मदद कर सकती है।

3- एवोकाडो: एवोकाडो न केवल स्वादिष्ट मसले हुए गुआमकोले या कटा हुआ है और सलाद में खाया जाता है वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये स्वस्थ आवश्यक एसिड तनाव और चिंता को कम करने, एकाग्रता बढ़ाने और मूड में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। इनमें फाइटोकेमिकल्स, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं। 

4- नट्स: सूखे मेवे या नट्स स्वस्थ फैटी एसिड के साथ-साथ बी विटामिन सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बी विटामिन एक स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। बादाम, पिस्ता और अखरोट भी रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से पिस्ता तनाव के स्तर को कम करने में भूमिका निभा सकता है। हालांकि, अतिरिक्त कैलोरी से बचने के लिए इसे कम मात्रा में ही खाएं। 

5- ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो कि तनाव कम करने में मददगार होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं ये दोनों एंग्जायटी से जुड़े हैं। 

6- बीन्स और फलियां: दाल, बीन्स जैसे फलियों में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम होते हैं। यह तनाव को कम करने में असरदार है। 

7- खट्टे फल: खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन सी का उच्च स्तर तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। संतरे, अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फल खाना शुरू करने से तनाव में बहुत राहत मिलती है। 

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में उल्लेखित किसी भी तथ्य, सलाह की पुष्टि लोकमत हिंदी नहीं करता है। किसी भी सलाह, जानकारी को फॉलो करने से पहले चिकित्सक ले परामर्श जरूर कर लें।)

Web Title: These 7 superfoods are effective in relieving stress make them a part of your diet today

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे