करेले से भी ज्यादा पावरफुल है ये हरी सब्जी, कैंसर, डायबिटीज, बवासीर, मोटापे, खून की कमी जैसे 8 रोगों का करती है नाश

By उस्मान | Published: March 3, 2019 11:08 AM2019-03-03T11:08:13+5:302019-03-03T11:08:13+5:30

छोटे करेले की तरह दिखने वाली हरे रंग की कंटोला (Teasle gourd) एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसे ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। यह सब्जी सिर्फ जायका नहीं बढ़ाती है बल्कि इसके अनगिनत स्वास्थ्य फायदे भी हैं।

Teasel gourd, Momordica dioica or spine gourd health benefits for cancer, diabetes, obesity, piles, constipation, skin problems | करेले से भी ज्यादा पावरफुल है ये हरी सब्जी, कैंसर, डायबिटीज, बवासीर, मोटापे, खून की कमी जैसे 8 रोगों का करती है नाश

फोटो- पिक्साबे

छोटे करेले की तरह दिखने वाली हरे रंग की कंटोला (Teasle gourd) एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसे ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। यह सब्जी सिर्फ जायका नहीं बढ़ाती है बल्कि इसके अनगिनत स्वास्थ्य फायदे भी हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ये फाइबर, मिनरल, विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती है। 

नियमित रूप से इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसमें मोमोरडीसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं, कंटोला का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव होता है। इसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन जैसे विभिन्न फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो आपको विभिन्न रोगों से बचाने में सहायक हैं।

  

इतना ही नहीं इसके अंदर कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है 100 ग्राम कंटोला में केवल 17 कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में बेहद सहायक साबित होती है। इतना ही नहीं, इस अद्भुत सब्जी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को उत्तेजित करने में भी मदद करते हैं। स्पिनी गौर्ड भी अपचन और कब्ज की समस्या को ठीक करने में सहायक साबित होते हैं।

1) सर्दी-खांसी से दिलाये राहत

इसके एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक गुण सर्दी-खांसी से राहत प्रदान करने और इसे रोकने में भी सहायक हैं। कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

2) कैंसर की रोकथाम में सहायक

इस हरी सब्जी में मौजूद ल्यूटेन जैसे केरोटोनोइड्स विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है। टीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सब्जी से शरीर को साफ़ रखने में मदद मिलती है।

 

3) वजन कम करने में सहायक

प्रोटीन और आयरन से भरपूर कंटोला में कम मात्रा में कैलोरी होती है। 100 ग्राम कंटोला में केवल 17 कैलोरी होती है, जिस वजह से ये वजन घटाने वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। 

4) डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर

कंटोला ब्लड शुगर कम करने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक है। इसे खाने से ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए। 

5) पाचन रहता है दुरुस्त

इस सब्जी में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिस वजह से ये आसानी से हजम हो जाती है। ये मानसून में कब्ज़ और इन्फेक्शन को नियंत्रित कर आपके पेट को सही रखती है।

Web Title: Teasel gourd, Momordica dioica or spine gourd health benefits for cancer, diabetes, obesity, piles, constipation, skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे