सर्दियों में आप भी करते है मॉर्निंग वॉक तो इन बातों को जान लें जरूर, बुजुर्गों के लिए खास बरते सावधानी, जानें Walk का क्या है सही समय-तरीका

By आजाद खान | Published: November 27, 2022 03:06 PM2022-11-27T15:06:25+5:302022-11-27T15:11:23+5:30

जानकारों की माने तो सर्दियों में मॉर्निंग वॉक को लेकर बुजुर्गों को बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर लापरवाही की गई तो इससे उनकी हालत भी बिगड़ सकती है।

take these precautions while morning walk in winter old men take care too health tips in hindi | सर्दियों में आप भी करते है मॉर्निंग वॉक तो इन बातों को जान लें जरूर, बुजुर्गों के लिए खास बरते सावधानी, जानें Walk का क्या है सही समय-तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:People_Morning_walk_Necklace_road.JPG)

Next
Highlightsवैसे तो मॉर्निंग वॉक हर सीजन में करना चाहिए, ऐसा जानकार कहते है।लेकिन सर्दियों में मॉर्निंग वॉक करने पर कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा गया और लापरवाही की गई तो इससे आपकी हालत और भी बीगड़ सकती है।

Walk in Winter: कई लोग ऐसे होते है जो सुबह-सुबह वॉक करते है ताकि वे फिट रह सके और ऐसे में सभी को हर रोज वॉक करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते है कि सर्दियों में वॉक करना कितना सही है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में लोगों को ठंड लग जाता है जिससे वह बीमार भी हो जाते है। यही नहीं इस सीजन में वॉक करने से कई और बीमारियां भी होती है। 

जानकारों की माने तो हर किसी को सभी सीजन में वॉक करना चाहिए। लेकिन वॉक करने वालों को इस टहलते वक्त बहुत ऐसी बाते है जिसको ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आइए जान लेते है मॉर्निंग वॉक पर निकलने का सही समय क्या है और टहलने से पहले कैसी-कैसी तैयारियां करके निकलना चाहिए। 

सुबह की ठंडी हवाओं से बचना चाहिए

जो लोग वॉक करते है उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि वह सुबह की ठंडी हवाओं से बचे। ऐसे में अगर आप दिल्ली में रह रहे है तो आपको प्रदूषण से भी बचना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके लिए और भी घातक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंडी हवा और जहरीली गैस के कारण आपको हार्ट और लंग से सम्बंधित बीमारियां भी हो सकती है। ऐसे में अगर कोई बुजुर्ग वॉक पर जाते है तो उन्हें इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। 

सर्दी में कब करना चाहिए मॉर्निंग वॉक 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दी में अगर कोई वॉक पर जाता है तो उसे सुबह सात बजे के बाद जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह-सबेरे वॉक पर जाने से आपको ठंड लग सकती है जिससे दूसरी समस्या भी पैदा हो सकती है। यही नहीं आरप कई बीमारियों में भी घिर सकते है। 

इसलिए लोगों को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें उस समय यानी धूप निकलने के बाद वॉक पर जाना चाहिए। इससे वे सही से वॉक कर पाएंगे और सबुह का धूप भी ले पाएंगे जो शरीर के लिए काफी लाभदायक है। वहीं अगर बात करें बुजुर्गों की तो उन्हें सर्दियों में सुबह-सुबह वॉक पर न निकलने दें, बल्कि उन्हें 11:00 या 11:30 के बीच वॉक पर जाने दें। 

इस सीजन में पहने ये कपड़े, न पीए ठंडा पानी

सर्दियों में जो लोग सुबह-सुबह वॉक पर जाते है चाहे वे नवजवान हो या बुजुर्ग, उन्हें गर्म कपड़े पहनना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म कपड़े सर्दियों में उनकी रक्षा करेंगे और वे बीमार होने से बच पाएंगे। यही नहीं इन लोगों को ठंडी पानी भी नहीं पीने की सलाह दी जाती है, बल्कि सर्दी में केवल गर्म पानी ही पीना चाहिए। 

मॉर्निंग वॉक से ये लोग रहे दूर

जानकारों के अनुसार, जो लोग अस्थमा, बीपी और अर्थराइटिस और दिल की बीमारी वाले लोगों को सर्दी में मॉर्निंग वॉक नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी हालत नाजुक होती और जब वे इस सीजन में बाहर निकलेंगे तो इनकी यह समस्या और भी बढ़ सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: take these precautions while morning walk in winter old men take care too health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे