खुशखबरी! डायबिटीज के मरीजों के लिए मिली नई दवा, मतली, उल्टी और वजन कम किये बिना तेजी से कम करती है ब्लड शुगर

By प्रिया कुमारी | Published: June 25, 2020 01:40 PM2020-06-25T13:40:01+5:302020-06-25T13:40:01+5:30

सिरैक्यूज विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के वैज्ञानिकों ने ब्लड सुगर के लिए बिना किसी साइड इफेक्ट की दवाई बनाई है। इस दवाई में बिना उलटी, मतली बिना किसी साइ़ड इफेक्ट के नियंत्रित करती है।

Syracuse University developed Diabetes medicine Lowers Blood Sugar without side effect | खुशखबरी! डायबिटीज के मरीजों के लिए मिली नई दवा, मतली, उल्टी और वजन कम किये बिना तेजी से कम करती है ब्लड शुगर

सुगर के लिए आई नई दवाई, बिना किसी साइड इफेक्ट के करेगी काम

Highlightsसिरैक्यूज विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के वैज्ञानिकों ने एक नई दवा विकसित की है।इस दवाई से डायबिटीज के 2 लाख मरीजो को फायदा मिलेगा।

सिरैक्यूज विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के वैज्ञानिकों ने एक नई दवा विकसित की है जो मतली, उल्टी के सामान्य दुष्प्रभावों के बिना किसी साइ़ड इफेक्ट के  नियंत्रित करती है साथ ही वजन भी घटने नहीं देती। इस दवाई से डायबिटीज के 2 लाख मरीजो को फायदा मिलेगा जो ब्लड शुगर कंट्रोल साइड इफेक्ट्स के लिए तलाश कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने एक GLP-1R एगोनिस्ट कॉन्जुगेट बनाया है जो किसी साइड इफेक्ट के बिना GLP-1R मेडिएटेड ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बढ़ाता है। यह दवा उन मधुमेह के रोगियों के लिए भी कारगर साबित हो सकती है जो सिस्टिक फाइब्रोसिस, सीओपीडी, सार्कोपेनिया, कैंसर या एचआईवी के मरीज हैं। डॉयल का रिसर्च आर्टिकल 'Corrination of a GLP-1 Receptor Agonist for Glycemic Control without Emesis'  साइंस जर्नल सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है।

दरअसल, टाइप 2 मधुमेह के इलाज में उपयोग की जाने वाली दवाएं ग्लूकागन-जैसे पेप्टाइड -1 रिसेप्टर (जीएलपी -1 आर) एगोनिस्ट होती हैं, जो वे मधुमेह के रोगियों में ब्लड सुगर के स्तर को कम करती हैं। लेकिन इनके सेवन से जी मिचलना, उल्टी और वजन घटना जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं।

डॉयल की टीम ने मॉलेक्युल कॉन्जुगेशन तकनीकि का उपयोग कर के Exendin-4 (Ex4), FDA-approved GLP-1R एगोनिस्ट को कॉम्पलेक्स विटामिन B12 अणु के एक छोटे से टुकड़े dicyanocobinamide (Cbi) के साथ मिलाकर Cbi-Ex4 बनाया। मधुमेह की यह नई दवा उल्टी और वजन घटने जैसे साइड इफेक्ट्स के बिना ही ब्लड सुगर को को कम करती है।

डायबिटीज के मरीजों को अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है। इस बीमारी में रोगी की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। कोरोना वायरस सबसे ज्यादा रोगी की इम्यूनिटी पर असर करता है. इस कारण इस बीमारी के रोगी को अपने सेहत की ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। हेल्थ विशेषज्ञ शुगर पीड़ित रोगियों को विशेष रूप से सावधान रहने की सलाह देते हैं।

एक भारत में लगभग 60 मिलियन लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं। शरीर में जब ब्लड शुगर की मात्रा अनियंत्रित हो जाती है तो डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. ब्लड शुगर या शरीर को उर्जा प्रदान करने का मुख्य स्रोत है। मनुष्य़ के शरीर में फैट, कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा कर देती है, इससे ब्लड शुगर का खतरा बढ़ता है।

English summary :
Scientists have created a GLP-1R agonist conjugate that enhances GLP-1R mediated glycemic control without any side effects. This drug may also be effective for patients with diabetes who have cystic fibrosis, COPD, sarcopenia, cancer, or HIV.


Web Title: Syracuse University developed Diabetes medicine Lowers Blood Sugar without side effect

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे