इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण : इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर शरीर देता है 6 चेतावनी, कोरोना काल में इन लक्षणों का रखें ध्यान

By उस्मान | Published: April 16, 2021 08:56 AM2021-04-16T08:56:37+5:302021-04-16T08:56:37+5:30

कोरोना काल में इन लक्षणों की अनदेखी न करें

symptoms of weak immune system in Hindi: 6 Signs and symptoms of weakened Immune System in Hindi | इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण : इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर शरीर देता है 6 चेतावनी, कोरोना काल में इन लक्षणों का रखें ध्यान

हेल्थ टिप्स

Highlightsकोरोना काल में इन लक्षणों की अनदेखी न करें हमेशा थकान रहना जैसे लक्षण को नजरअंदाज न करेंहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें

कोरोना वायरस महामारी के बीच स्वस्थ रहने के लिए अतिरिक्त सावधानी बबरतना बहुत जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए हाथ धोना, सामाजिक दूरी बनाना और मास्क लगाना जैसे नियमों का पालन किया जाना चाहिए। 

इनके अलावा वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना भी बहुत जरूरी है। मजबूत इम्यून पावर होने से आपका शरीर कीटाणुओं से लड़ सकता है।

यदि आपने देखा है कि आप अक्सर बीमार रहते हैं, थकावट महसूस करते हैं या आपके पास ऐसे अन्य लक्षण हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। 

हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं जिनसे पता चल सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और आपको तुरंत अपनी डाइट में बदलाव कर देना चाहिए।

तनाव
अगर आप ज्यादा काम करके बीमार हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अधिक तनाव में रहते हैं जिससे बीमार पड़ जाते हैं। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय तक तनाव आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।

तनाव शरीर की लिम्फोसाइटों को कम करता है, सफेद रक्त कोशिकाएं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। आपके लिम्फोसाइट स्तर जितना कम होगा, उतना ही आपको सामान्य सर्दी जैसे वायरस का खतरा होगा। 

आसानी से सर्दी लग जाना 
वयस्कों के लिए प्रत्येक वर्ष दो या तीन बार सर्दी से पीड़ित होना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर आपको बार-बार सर्दी लग जाती है, तो सतर्क हो जाएं। बार-बार सर्दी-जुकाम की चपेट में आना कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का लक्षण है।

पेट की बीमारियां 
यदि आपको बार-बार दस्त, गैस या कब्ज है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है। शोध से पता चलता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा आपके पाचन तंत्र में स्थित है। वहां रहने वाले लाभकारी बैक्टीरिया संक्रमण से आपकी आंत की रक्षा करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं।
 
घावों का देरी से ठीक होना
जलने, कटने या खुरचने के बाद आपकी त्वचा डैमेज कंट्रोल मोड में चली जाती है। आपका शरीर नई त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए चोट से पोषक तत्वों से भरपूर रक्त भेजकर घाव को बचाने का काम करता है।

यह उपचार प्रक्रिया स्वस्थ प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर निर्भर करती है। लेकिन यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सुस्त है, तो आपकी त्वचा पुन: उत्पन्न नहीं हो सकती है। 

आपको बार-बार संक्रमण होता है
यदि आपको बार-बार संक्रमण लगता है, तो इसका मतलब है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ एलर्जी अस्थमा और इम्यूनोलॉजी की रिपोर्ट है कि वयस्कों में संभावित प्रतिरक्षा की कमी के संकेत शामिल हैं:

एक वर्ष में चार से अधिक कान में संक्रमण होना
एक साल की अवधि के दौरान दो बार निमोनिया होना
क्रोनिक साइनसिसिस से पीड़ित या एक वर्ष में बैक्टीरियल साइनसाइटिस के तीन से अधिक एपिसोड

हर समय थका हुआ महसूस करना
अगर आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं और फिर भी थकावट महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ईंधन देने के लिए ऊर्जा का संरक्षण करने की कोशिश कर रहा है ताकि यह कीटाणुओं से लड़ सके।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के तरीके

यदि आपको ऊपर बताये गए लक्षण महसूस होते हैं तो आपको अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। जीवनशैली और खाने-पीने की अदातों में बदलाव करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है. 

संतुलित आहार खाएं
पर्याप्त नींद
नियमित रूप से व्यायाम करें
अपने हाथ धोएं
अपने टीकों को साथ रखें
स्वस्थ वजन बनाए रखें
धूम्रपान न करें
तनाव को कम करने की कोशिश करें

Web Title: symptoms of weak immune system in Hindi: 6 Signs and symptoms of weakened Immune System in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे