हस्तमैथुन करना 20 साल के युवक को पड़ गया महंगा, फेफड़े में लगी चोट, अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 17, 2022 02:44 PM2022-04-17T14:44:46+5:302022-04-17T14:44:46+5:30

स्विटजरलैंड 20 साल के युवक को हस्तमैथुन के दौरान सीने में तेज दर्द हो गया। उसे सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने उसे चार दिन आईसीयू में रखा।

Switzerland 20 Years old man hospitalised after tearing his lung from masturbating | हस्तमैथुन करना 20 साल के युवक को पड़ गया महंगा, फेफड़े में लगी चोट, अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती

हस्तमैथुन करना 20 साल के युवक को पड़ा महंगा, फेफड़े में लग गई चोट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: स्विटजरलैंड में 20 साल के एक युवक हस्तमैथुन करना भारी पड़ गया। हाल ये हुआ कि उसे करीब एक हफ्ते अस्पताल में गुजारने पड़े। दरअसल, हस्तमैथुन के दौरान उसे फेफड़े में एक दुर्लभ चोट लगने के बाद अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। 

'द इंडिपेंडेंट' की रिपोर्ट के अनुसार रोडियोलॉजी केस रिपोर्ट्स के मई अंक में इस संबंध में रिपोर्ट छपी है। रिपोर्ट के मुताबिक बिस्तर पर लेटकर हस्तमैथुन करने के दौरैन युवक की छाती में अचानक तेज दर्द शुरू हो गया था और उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी। इसके बाद आननफानन में उसे इमरजेंसी रूम में भर्ती कराया गया।

हस्तमैथुन और फेफड़े में चोट! क्या है संबंध?

युवक की जांच करने पर डॉक्टरों ने पाया कि मरीज का चेहरा सूज गया था, और जब वह सांस लेता और छोड़ता था, तो अलग-अलग आवाजें सुनाई देती थी। युवक की केस हिस्ट्री से पता चला कि वह हल्के अस्थमा से भी पीड़ित था।

इसके बाद मरीज की छाती का एक्स-रे करने से से पता चला वह न्यूमोमेडियास्टिनम (Pneumomediastinum) नाम की दुर्लभ स्थिति का सामना कर रहा था। ये वह स्थिति है  जब श्वसन प्रणाली के माध्यम से हवा दो फेफड़ों के बीच छाती में बीच के खाली जगह में निकल जाती है। युवक की हवा की थैली भी क्षतिग्रस्त हो गई थी और काफी मात्रा में उसे ऑक्सीजन की जरूरत थी।

न्यूमोमेडियास्टिनम फेफड़ों या अन्नप्रणाली को मिली चोट की वजह से हो सकता है। यह अचानक भी हो सकता है जब छाती के भीतर दबाव में अचानक वृद्धि हो जाए। ऐसी स्थिति में फेफड़ों की कुछ झिल्लियों भी टूट सकती है, जिससे हवा बाहर निकल जाती है।

युवाओं में ज्यादा होती है Pneumomediastinum जैसी स्थिति

इस तरह की चोट युवा पुरुषों में होने की अधिक संभावना रहती है। इसकी अहम वजहों में तेज अस्थमा का दौरा, काफी ज्यादा व्यायाम या तेज उल्टी आदि शामिल हैं।

बहरहाल, डॉक्टरों ने 20 साल के उस युवक को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में निगरानी के लिए रखा और उसके सीने में दर्द को कम करने के लिए उसे एंटीबायोटिक्स दिए गए। अच्छी बात ये रही युवकह तेजी से ठीक हो गया और चार दिनों के बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

रिपोर्ट में डॉक्टरों ने कहा है कि न्यूमोमेडियास्टिनम का यह मामला असामान्य था क्योंकि चोट हस्तमैथुन के समय आई थी। ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया था।

Web Title: Switzerland 20 Years old man hospitalised after tearing his lung from masturbating

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे