Sushant Singh Rajput case: Doctors says, Sushant Singh Rajput was suffering from severe depression, bipolar disorder, know what is bipolar disorder, causes, signs and symptoms, prevention tips in Hindi | Sushant Singh Rajput case: सुशांत सिंह राजपूत को था Bipolar Disorder, क्या है यह बीमारी, किसे और क्यों होती है, लक्षण और बचाव
सुशांत सिंह रापूत

Highlightsअभिनेता अवसाद, चिंता और बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित थेअभिनेता महसूस करते थे कि 'एक मिनट भी कई दिनों की तरह हैउन्होंने यह भी महसूस किया कि बाइपोलर डिसऑर्डर को कभी नहीं हरा सकते और उनके परिवार को नुकसान होगा

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले एक नै जानकारी सामने आई है। सुशांत की मौत से पहले दो मनोचिकित्सक पिछले कुछ महीनों से उनका इलाज कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि अभिनेता अवसाद, चिंता और बाइपोलर डिसऑर्डर ( Bipolar Disorder) से पीड़ित थे।

द स्टेटमेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनडीटीवी द्वारा बताई गई रिपोर्ट में मुंबई पुलिस को दिए अपने बयान में डॉक्टरों में से एक ने कहा कि अभिनेता महसूस करते थे कि 'एक मिनट भी कई दिनों की तरह है। 

डॉक्टरों के बयान उनकी मौत की सीबीआई जांच का एक हिस्सा हैं। उन्होंने यह भी महसूस किया कि बाइपोलर डिसऑर्डर को कभी नहीं हरा सकते और उनके परिवार को नुकसान होगा

यह भी पता चला है कि सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती लगातार उनकी मानसिक स्थिति, दवाओं और मनोचिकित्सकों को लेकर डॉक्टरों के संपर्क में थीं।

After SC order, CBI to seek all evidence, electronic gadgets from Mumbai cops

डॉक्टर ने कहा कि रिया चक्रवर्ती ने उन्हें व्हाट्सएप पर मैसेज किया कि वह (सुशांत) 'फिर से डिप्रेशन' में हैं, क्या दवाइयां फिर से शुरू की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप पर एक पर्चा भेजा लेकिन अभिनेता उनसे बात करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने रिया चक्रवर्ती के फोन का उपयोग करते हुए वीडियो कॉल किया।

बाइपोलर डिसऑर्डर क्या है (What is Bipolar disorder)

बाइपोलर डिसऑर्डर को मैनिक डिप्रेशन भी कहते हैं। यह एक मानसिक बीमारी है। इससे पीड़ित व्यक्ति की मनोदशा में असामान्य और गंभीर उतार-चढ़ाव होते है। वह व्यक्ति कभी बहुत ज्यादा खुश रहने लगता है, तो कभी बहुत ज्यादा उदास हो जाता है और डिप्रेशन में चला जाता है। ऐसा कुछ दिनों या कई हफ्तों तक जारी रह सकता है।  ये दौरे बहुत जल्दी-जल्दी बदलते रहते हैं, और यहां तक कि सप्ताह में कई बार पड़ सकते हैं।

बाइपोलर डिसआर्डर लगभग हर सौ में से एक इंसान को जिन्दगी में कभी ना कभी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि इसकी शुरुआत 15 साल से 20  साल के बीच होती है और इसमें पुरुष और महिलाएं दोनों ही समान रूप से प्रभावित होते हैं। 

बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण (Bipolar disorder symptoms)

अचानक बहुत ज्यादा खुश होना या उदास होना
खुश होने पर किसी को पैसे बांटना
हर पल गाना सुनते रहना
बहुत ज्यादा दोस्त बनाना
रात-रातभर जागना


शादीशुदा होने पर भी दूसरों की ओर आकर्षित होना  
ऑफिस में या अपने काम में बहुत ज्यादा व्यस्त रहना
जल्दी-जल्दी बात करना
किसी भी बात पर ध्यान न लगाना
चिड़चिड़ापन और घबराहट
भविष्य के बारे में सोच कर निराशा
शरीर में ऊर्जा की कमी और अपने आप से नफ़रत
नींद की कमी और मन में रोने की इच्छा
आत्मविश्वास की कमी लगातार बनी रहती है
मन में आत्महत्या के विचार आना 
अचानक वजन बढ़ना या घटना 

बाइपोलर डिसआर्डर के कई कारण (Bipolar disorder Causes)

जेनेटिक- कई रिसर्च इस बात का खुलासा करती हैं कि यह मानसिक रोग एक जेनेटिक समस्या भी है। अगर किसी की माता या पिता को यह रोग है, तो उनके बच्चों को भी यह बीमारी हो सकती है। 
तनाव- तनाव भी इस बीमारी का एक प्रमुख कारण है। जीवन में ज्यादा पैसों को लेकर तनाव या कोई दूसरा मानसिक तनाव भी इस बीमारी को जन्म दे सकता है।
न्यूरोकेमिकल फैक्टर- शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर जैसे नोरेपिनफ्रीन और सेरोटोनिन में असंतुलन होना भी इसका एक प्रमुख कारण है।
नशा- रिसर्च के अनुसार नशीले पदार्थ का ज्यादा सेवन करने वाले लोगो में इस बीमारी के होने का ज्यादा खतरा होता है।  

बाइपोलर डिसआर्डर का इलाज (Bipolar disorder Treatment)

नियमित रूप से दवाइयों के सेवन से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है और वो जल्दी ठीक होता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को पर्याप्त नींद की जरूरत  होती है।
दवाइयों के साथ रोजाना थेरेपी भी लें। इससे जल्दी राहत मिलती है। अपनी दुनिया से बाहर आएं और दूसरों के साथ बातचीत करना, घूमना-फिरना आदि की आदत बढ़ा दें। इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को पूरी तरह से सहयोग करें। रोजाना एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें।

English summary :
Bollywood actor Sushant Singh Rajput Latest Death Update. Sushant's death was preceded by two psychiatrists treating him for the last few months. He has stated that the actor was suffering from depression, anxiety and Bipolar Disorder.


Web Title: Sushant Singh Rajput case: Doctors says, Sushant Singh Rajput was suffering from severe depression, bipolar disorder, know what is bipolar disorder, causes, signs and symptoms, prevention tips in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे