मधुमेह के रोगियों के लिए इस फल का जूस है फायदेमंद! स्टडी में दावा, केवल तीन घंटे में ब्लड शुगर करता है कम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 5, 2021 11:25 AM2021-12-05T11:25:35+5:302021-12-05T11:34:17+5:30

मधुमेह की बीमारी में अक्सर फलों से बचने की सलाह दी जाती है। एक अध्ययन में हालांकि अब ये बात सामने आई है कि अनार का जूस ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

Study shows pomegranate juice lowers blood sugar levels within 3 hours | मधुमेह के रोगियों के लिए इस फल का जूस है फायदेमंद! स्टडी में दावा, केवल तीन घंटे में ब्लड शुगर करता है कम

मधुमेह के रोगियों के लिए अनार का जूस हो सकता है फायदेमंद, स्टडी में दावा (फाइल फोटो)

Next

डायबिटिज यानी शुगर या चीनी की बीमारी में खानपान को लेकर जब भी बात होती है, फलों को लेकर खासी बहस होती है। उन्हें लेकर भ्रम जैसी स्थिति भी है। असल में फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन इनमें फ्रक्टोज की भी मात्रा अधिक होती है। ऐसे में ये ब्लड में शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यही कारण है कि शुगर के मरीजों को फल के जूस से दूर रहने की हिदायत दी जाती है।

हालांकि अब एक नये अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कुछ फल बेहद कम समय में ब्लड शुगर को कम भी कर सकते हैं। ये बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन नए स्टडी को माने तो ऐसा होता है। आइए इस बारे में और विस्तार से जानते हैं।

क्या फल का जूस ब्लड शुगर को कम कर सकता है?

एल्सेवियर (Elsevier) जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अनार के रस के ब्लड शुगर के स्तर पर अल्पकालिक प्रभावों का पता लगाया गया है। विशेषज्ञों ने जूस लेने के तीन घंटे बाद टाइप -2 मधुमेह के रोगियों में ब्लड शुगर पर इसके सेवन के प्रभाव का आकलन किया। मधुमेह से पीड़ित 85 लोगों के रक्त के नमूने 12 घंटे के उपवास के बाद लिए गए और फिर 1.5 मिलीलीटर अनार का रस शरीर के प्रति किलोग्राम वजन के हिसाब से सेवन के एक और तीन घंटे बाद लिया गया।

परिणाम दिलचस्प आए। दरअसल ब्लड शुगर के स्तर में गिरावट और यहां तक ​​कि टाइप -2 मधुमेह के रोगियों में जूस पीने के तीन घंटे बाद इंसुलिन रेजिसटेंश भी दिखा। उन रोगियों में प्रभाव अधिक था, जिनके रक्त में शुगर का स्तर शुरू में कम था। हालांकि, महिला और पुरुष दोनों के लिए परिणाम बराबर थे। बुजुर्ग रोगियों में यह कम प्रभावी नजर आया।

ब्लड शुगर कम करने का कोई और तरीका है?

ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थ के सेवन की बात कही जाती है। दरअसल यह ऐसे ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिसका सेवन करने पर ब्लड शुगर के स्तर अधिक नहीं बढ़ते हैं।

कुछ सबसे आम उच्च जीआई खाद्य पदार्थों में रिफाइंड चीनी, प्रोसेस्ड फूड, डेजर्ट्स, शुगर कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, आलू, सफेद ब्रेड और सफेद चावल शामिल हैं। इन्हें खाने से बचने की सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी ओर कम जीआई खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, ओट्स, हरी सब्जियां आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त पर्याप्त व्यायाम करना, कम स कम ढाई घंटे की कसरत मधुमेह के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकती है।

Web Title: Study shows pomegranate juice lowers blood sugar levels within 3 hours

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे