धूप में चलने वाले पुरुषों को लग जाती है भूख जिससे वह खाते है ज्यादा, स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा, जानें पूरा मामला

By आजाद खान | Published: July 21, 2022 03:38 PM2022-07-21T15:38:33+5:302022-07-21T15:48:40+5:30

जानकारों की माने तो एक तरफ सूरज के किरणें जहां आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है तो वहीं दूसरी तरफ वह विटामिन डी के जरिए आपके बॉडी को फायदा पहुंचाती है। ऐसे में यह आपके लिए अच्छा भी है और कई जगहों पर आपको नुकसान भी पहुंचाता है।

study says that men walk under sun get hungry fast eat much dhooph ke faidey health tips in hindi | धूप में चलने वाले पुरुषों को लग जाती है भूख जिससे वह खाते है ज्यादा, स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा, जानें पूरा मामला

फोटो सोर्स: Wikipedia CC / ANI

Highlightsआम तौर पर लोग सूरज के किरणों से बचते दिखाई देते है। सूरज के किरणों से लोगों को नुकसान के साथ फायदा भी होता है। लेकिन हाल में ही हुए एक स्टडी में चौंकाने वाले खुलासे सामने आए है।

Sunlight Health Effects: कई लोग ऐसे है जिन्हें धूप में बाहर निकलना पसंद नहीं है। उनका कहना होता है कि धूप में निकलने से उनके शरीर पर असर पड़ सकता है और इससे उनका स्किन भी खराब हो सकता है। ये बात कुछ हद तक ठीक भी है, लेकिन क्या आप जानते है कि आपके धूप में बाहर निकलने से आपको भूख ज्यादा लग सकती है। जी हां, इस बात का खुलासा हाल में ही हुए एक स्टडी में हुआ है। 

तो ऐसे में यह स्टडी क्या कहती है और क्या सच में धूप में बाहर निकलने से लोगों को भूख लग जाती है, आइए जानने की कोशिश करते है। 

क्या खुलासा हुआ स्टडी में (What Study Says)

न्यूज 18 के हवाले से यह बात सामने आई है कि मेडिकल न्यूज टुडे की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि हाल में हुए एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि धूप में बाहर निकलने पर पुरिषों को भूख लग जाती है। 

इस स्टडी में यह दावा किया गया है कि धूप के कारण पुरुषों के ‘हंगर हार्मोन’ का लेवल बढ़ जाता है जिससे उन्हें भूख लग जाती है। हैरानी की बात यह है कि यह केवल मर्दों में देखा गया है, महिलाओं मे इस तरीके का कोई लक्षण नहीं देखा गया है। 

सूरज की किरणें बढ़ा देती है पुरुषों की भूख (Sunlight Increase Men Hunger)

स्टडी में यह कहा गया है कि सूरज की किरणों के कारण पुरुषों में भूख बढ़ जाती है जिससे वे ज्यादा खाना खाते है। विस्तार से जानकारी देते हुए यह कहा गया है कि जब पुरुष धूप में बाहर निकलते है तो ऐसे में सूरज से निकलने वाली कुछ अदृश्य अल्ट्रावायलेट किरणें पुरुषों के हंगर हार्मोन ‘घ्रेलिन’ के लेवल को बढ़ा देती हैं। इस कारण उन्हे भूख लग जाती है और वे ज्यादा खाना खाते है। 

कई बीमारियों का खतरा भी टल जाता है (Protect from Many Disease)

स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि जो कोई भी इन सूरज की किरणों को लेता है, उन में हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है। यही नहीं इन किरणों के कारण आपका मूड भी अच्छा होता है और इसके वजह से एंडोर्फिन हार्मोन भी रिलीज होता है। 

इससे शरीर को फायदा पहुंचाने वाला विटामिन डी भी मिलता है। इसलिए यह कहा जाता है कि जो लोग धूप में बाहर नहीं निकलते है, उन्हें बाहर निकलना चाहिए। 

स्टडी में यह भी कहा गया है कि सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को कई नुकसान हो सकते हैं। इससे आपको स्किन कैंसर, प्रीमेच्योर एजिंग, एक्टनिक केराटॉसिस और कैटरेक्ट समेत कई और बीमारियां भी होने का डर रहता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: study says that men walk under sun get hungry fast eat much dhooph ke faidey health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे