Coronavirus: घर में बंद रहना काफी नहीं, कोरोना से बचने के लिए रोजाना 15 मिनट करें ये काम

By भाषा | Published: April 17, 2020 09:42 AM2020-04-17T09:42:07+5:302020-04-17T09:42:07+5:30

कोरोना वायरस की वजह से सांस की समस्या बढ़ जाती है और इसी वजह से अधिकतर लोगों की मौत हो रही है

studay claim regular exercise may protect against deadly coronavirus condition | Coronavirus: घर में बंद रहना काफी नहीं, कोरोना से बचने के लिए रोजाना 15 मिनट करें ये काम

Coronavirus: घर में बंद रहना काफी नहीं, कोरोना से बचने के लिए रोजाना 15 मिनट करें ये काम

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में अब 145,551 लोगों की मौत हो गई है और अब तक कुल 2,182,823 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना की वजह से लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लागू है और लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में बंद हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या सिर्फ घर में बंद रहकर कोरोना वायरस से बचा जा सकते हैं? 

कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में ज्यादातर मौतें सांस संबंधी दिक्कतों की वजह से हो रही है और ऐसे में एक अनुसंधान में यह बताया गया है कि नियमित तौर पर व्यायाम करने से श्वसन संबंधी दिक्कतों को कम किया जा सकता है। 

अमेरिका के वर्जीनिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने सलाह दी है कि नियमित तौर पर व्यायाम करना एक्यूट रेस्पेरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम- (सांस संबंधी गंभीर समस्या-एआरडीएस) के इलाज का एक संभावित तरीका हो सकता है। यह अध्ययन 'रेडॉक्स बायोलॉजी' में प्रकाशित हुआ है।

 

अध्ययन में कहा गया है कि इस बात के मजबूत तथ्य हैं कि व्यायाम सांस संबंधी दिक्कतों के गंभीर खतरे को रोक सकता है या उसे कम से कम कर सकता है। 
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज एंड प्रिवेन्शन ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के साथ जो मरीज भर्ती हैं, उनमें से 20 से 42 फीसदी को सांस संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। 

उन्होंने बताया कि आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या 67 से 85 फीसदी तक हो सकती है। इस महामारी से पहले किए गए अनुसंधान इस ओर इशारा करते हैं कि गंभीर रूप से श्वसन संबंधी दिक्कत वाले मरीजों में से 45 फीसदी की मौत हो सकती है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 420 हो गई और मामलों की संख्या बढ़कर 12,759 तक पहुंच गई। मंत्रालय ने हालांकि, बताया कि कोविड-19 के 10,824 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 1,514 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज विदेश चला गया है। संक्रमण के कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

देश में कोरोना से 420 मौत; संक्रमितों की संख्या 12,759 पहुंची

मंत्रालय ने अपने अद्यतन आंकड़ों में कहा है कि बुधवार शाम से 28 मौतें हुई हैं। मंत्रालय के अनुसार, इनमें से महाराष्ट्र में नौ, गुजरात में छह, आंध्र प्रदेश में पांच, , दिल्ली और तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में दो-दो मौत हुई है। अब तक कुल 420 मौतों में से, सबसे ज्यादा 187 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, गुजरात में 36, दिल्ली में 32 पर और तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 14-14 लोगों के मारे जाने की सूचना है।

Web Title: studay claim regular exercise may protect against deadly coronavirus condition

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे