Strawberry Legs treatment: पैरों पर बालों की जड़ो में दिखने वाले बड़े छिद्रों और काले धब्बों से इन 3 आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

By उस्मान | Published: August 29, 2020 12:53 PM2020-08-29T12:53:45+5:302020-08-29T12:53:45+5:30

स्ट्रॉबेरी लेग्स के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज : यह स्थिति आपके पैरों की सुंदरता कम कर सकती है

Strawberry Legs Treatment, Symptoms, Causes, home remedies, cream and Laser therapy in Hindi | Strawberry Legs treatment: पैरों पर बालों की जड़ो में दिखने वाले बड़े छिद्रों और काले धब्बों से इन 3 आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

स्ट्रॉबेरी लेग्स का इलाज

Highlightsइसे एक जेनेटिक स्थिति माना जाता है इससे आपके पैर भद्दे नजर आ सकते हैं कुछ घरेलू उपायों से इससे छुटकारा पाया जा सकता है

कई लोगों के शरीर में ब्लैकहेड्स या ज्यादा बढ़े हुए छिद्र होते हैं। यह समस्या पैरों में भी होती है। आपने नोटिस किया होगा कि कई लोगों के पैरों में लाल रंग या काले रंग के दाने होते हैं या उनके छिद्र बढ़े हुए लगते हैं। 

यह दाने या छिद्र स्ट्रॉबेरी के ऊपर छोटे-छोटे बीज की तरह दिखाई देते हैं। इस स्थिति को स्ट्रॉबेरी लेग कहा जाता है। ये धब्बे बालों के रोम या बढ़े हुए छिद्र होते हैं जिनमें तेल, बैक्टीरिया और डेड स्किन का मिश्रण होता है। 

स्ट्रॉबेरी लेग्‍स क्या है?

स्ट्रॉबेरी लेग्‍स में स्किन की ऊपरी परत के नीचे छोटे काले छिद्र नजर आते हैं। ये थोड़े उभरे हुए होते है जो द‍िखने में आपको स्ट्रॉबेरी जैसे लगते हैं। इसलिए इस स्थिति को स्‍ट्रॉबेरी लेग्स कहा जाता है। हेयर फॉलिकल्‍स या इनग्रोन बाल होते हैं जो त्वचा के नीचे फंस जाते हैं। इनमें बैक्टीरिया, डेड सेल्‍स और ऑयल का मिश्रण भी हो सकता है। 

क्या स्ट्रॉबेरी लेग्‍स हानिकारक है?

हालांकि यह किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन क्‍योंकि यह देखने में बेहद बुरे लगते है। स्ट्राबेरी लेग्स आमतौर पर खुजली या दर्दनाक नहीं होते हैं। लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए कारण अलग हो सकते हैं। अक्सर शेविंग के बाद यह और ज्यादा बढ़े हुए नजर आते हैं। यह एक सामान्य स्थिति है और इसका कुछ घरेलू उपायों की मदद से आसानी से इलाज किया जा सकता है। 

स्ट्रॉबेरी लेग्‍स के कारण

स्ट्रॉबेरी लेग को एक जेनेटिक स्थिति माना जाता है और मोटे शरीर के बालों वाले लोगों में सबसे अधिक होता है। इस स्थिति के लिए शेविंग एक मुख्य कारण है। यदि आप एक पुराने रेजर के साथ शेविंग क्रीम के बिना या शेविंग करते हैं, तो आपको इसका सामना करना पड़ सकता है। इससे बालों के रोम के आसपास की त्वचा काले हो जाते हैं और आपके पैरों पर काले डॉट्स दिखाई देते हैं।

इसके अलावा यह समस्या का कारण त्वचा की एक स्थिति हेयर फॉलिकल हो सकती है। कई बार ड्राई स्किन भी इसका कारण बनती है। बताया जाता है कि त्वचा की समस्या Keratosis pilaris भी इसका कारण बन सकती है। 

स्ट्रॉबेरी लेग्‍स से छुटकारा पाने के उपाय

सही तरह शेव करें
शेव करने से पहले, अपनी त्वचा और बालों को गीला करके इसे नरम करें और शेविंग क्रीम या जेल लगाएं। रेजर के प्रत्येक स्वाइप के बाद धोना न भूलें और जलन कम करने के लिए नियमित रूप से अपना ब्लेड बदलें। जिधर की तरफ बाल उग रहे हैं, उधर शेव करें। इससे धब्बों और जलन को रोकने में मदद मिल सकती है।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना
एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है और नए बालों के बढ़ने में आसानी होती है। यह बालों को रोकने में मदद मिलती है और स्ट्रॉबेरी लेग्स की उपस्थिति को कम कर सकता है।  

प्रोफेशनल ट्रीटमेंट
यदि घरेलू उपचार प्रभावी नहीं हैं, तो आप स्ट्रॉबेरी लेग्स के लिए चिकित्सा उपचार विकल्प आजमा सकते हैं जिसमें इलेक्ट्रोलिसिस और लेजर थेरेपी शामिल हैं। इलेक्ट्रोलिसिस बालों के रोम को निशाना बनाने और बालों को बढ़ने से रोकने के लिए बिजली का उपयोग करता है। यह स्ट्रॉबेरी लेग्स की संभावना को कम कर सकता है। लेजर थेरेपी बालों को हटाने की विधि है जो एक ही समय में कई बालों के रोम को टारगेट करती है।

Web Title: Strawberry Legs Treatment, Symptoms, Causes, home remedies, cream and Laser therapy in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे