कैंसर, मोटापा, कब्ज, बवासीर, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार को जड़ से मिटाता है ये खट्टा-मीठा पीला फल

By उस्मान | Published: February 8, 2019 04:20 PM2019-02-08T16:20:00+5:302019-02-08T16:20:00+5:30

'कमरख' के नाम से मशहूर इस फल में जिंक, कैल्शियम,  विटामिन बी-6, कॉलिन, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम जैसे आवशयक पोषक तत्व होते हैं।

star fruit benefits for diabetes, cancer, constipation, piles, cold, flu, fever and other disease | कैंसर, मोटापा, कब्ज, बवासीर, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार को जड़ से मिटाता है ये खट्टा-मीठा पीला फल

फोटो- पिक्साबे

स्टार फ्रूट को आम भाषा में 'कमरख' के नाम से जाना जाता है। इस खट्टे मीठे फल में जिंक, कैल्शियम,  विटामिन बी-6, कॉलिन, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम जैसे आवशयक पोषक तत्व होते हैं। यह फल इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के साथ, शरीर की गंदगी को साफ करने, श्वसन की समस्या से राहत दिलाने, त्वचा की रक्षा और वजन घटाने में सहायता करता है। 

इस फल को कैंसर की रोकथाम करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने की भी क्षमता है। क्योंकि इमें कैलोरी बहुत ही कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है। कमरख के फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण यह यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

यह शरीर में सोडियम का लीवल कम करके  ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह खट्टा फल चयापचय की गति को बढ़ाता है और सूजन से राहत दिलाता है। सर्दियों में सेहत के लिए स्टार फ्रूट काफी फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं इससे आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) सर्दी-खांसी, जुकाम, एलर्जी का रामबाण इलाज
इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जिस वजह से यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। नियमित रूप से इसके सेवन से आपको सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू जैसे रोगों से बचने में मदद मिलती है। 

2) मोटापा कम करने में सहायक
वजन कम करने मे स्टार फ्रूट काफी मददगार है। स्टार फ्रूट मे फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होने से सूजन को कम करता है। फाइबर होने से पेट जल्दी भर जाता है और जल्दी से भूख नहीं लगती है।

3) ऊर्जा का बेहतर स्रोत 
स्टार फ्रूट शक्तिवर्धक होने के साथ शरीर मे ताजगी और ऊर्जा देता है। जिन लोगों को थकान, कमजोरी रहती है और भूख नहीं लगती है, उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। इसे काली मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर के साथ खाने से अधिक फायदा होता है। इसके अलावा इसे खाने से बच्चो के पेट में होने वाले कीड़ों की समस्या दूर होती है। 

4) कब्ज और बवासीर का पक्का इलाज
नियमित रूप से इस फल के सेवन से आपको बदहजमी, गैस, पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इस तरह आपको बवासीर की समस्या नहीं होती है। 

5) डैंड्रफ को होगा खात्मा
अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो बादाम का तेल और कमरख का रस मिलाकर इस मिश्रण बालो मे लगायें। इसके एक घंटे बाद पानी से सिर धो लें। ऐसा करने से ड्रैंडफ की समस्या जल्द खत्म हो जाती है। 

Web Title: star fruit benefits for diabetes, cancer, constipation, piles, cold, flu, fever and other disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे