सांप के काटने का उपचार : कितना भी जहरीला सांप काट ले, मरीज की जीभ पर रख देना इस दवा की 3 बूंदें, बच सकती है जान

By उस्मान | Published: October 9, 2020 11:21 AM2020-10-09T11:21:50+5:302020-10-09T11:21:50+5:30

सांप के काटने की दवा : एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह होमियोपैथी दवा सांप के काटने के इलाज में काफी प्रभावी है

snakebite emergency treatment : firts aid, medicine, home remedies, homeopathy and Ayurveda treatment of snakebite in Hindi | सांप के काटने का उपचार : कितना भी जहरीला सांप काट ले, मरीज की जीभ पर रख देना इस दवा की 3 बूंदें, बच सकती है जान

सांप के काटने का उपचार

Highlightsसांप के काटने पर पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु होना भी संभव हैज्यादातर लोग सही इलाज न मिलने के कारण मर जाते हैजहर को पूरे शरीर में फैलने में कम से तीन घंटे लग सकते हैं

सांप धरती पर सबसे विषैले जंतुओं में से एक है, जिसे काटने पर पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु होना भी संभव है। सांप के काटने की स्थिति में कई बार यह पता नहीं होता कि क्या किया जाए और क्या नहीं।

सांप के काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज न मिलने के कारण मर जाते है। एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि कई बार लोग सांप के काटने से इतना डर जाते हैं कि वो हार्ट अटैक से ही मर जाते हैं। 

दरअसल जब सांप काटता है, तो उसके जहरीले दांतों का जहर मांस के अंदर घुस जाता है और जहर धीरे-धीरे ऊपर कि तरफ बढ़ता है और पूरे शरीर में फैलने लगता है। जहर को पूरे शरीर में फैलने में कम से तीन घंटे लग सकते हैं। यही वो समय है जब आप पीड़ित की जान बचा सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनियाभर में सांप के काटने से हर साल 81,000 से 138,000 लोगों मौत हो जाती है। संगठन का कहना है कि यह समस्या ज्यादातर ग्रामीण और कमजोर क्षेत्रों की है।

सांप के काटने पर लें होमियोपैथी दवा 'नाजा-200'

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, होमियोपैथी दवा 'नाजा-200' (Naja-200) सांप के काटने के लिए प्रभावी है। यह दवा आपको होमियोपैथी की दुकान पर मिल सकती है जोकि सस्ती भी है। इसकी 5 मिलीलीटर शीशी का दाम 50 रुपये होता है। 

क्या है 'नाजा-200' दवा और कैसे काम करती है

ऐसा माना जाता है कि यह नाजा दवा दुनिया के सबसे खतरनाक सांप का जहर है। जिस सांप के जहर से यह दवा बनती है वो बहुत खतरनाक होता है। एक कहावत है कि 'लोहा को लोहा ही काटता है'। आयुर्वेद सिंद्धांत यह है कि जब एक सांप का जहर शरीर के अंदर चला जाता है, तो दूसरे सांप जहर ही काम आता है।

दवा लेने का तरीका

इस दवा की एक बूंद हर दस मिनट बाद रोगी की जीभ पर डालें। आपको हर दस मिनट बाद तीन बार ऐसा करना है। अगर सांप काटने के मौके पर आपके पास नाजा-200 न हो तो आप एक अन्य उपाय भी आजमा सकते हैं। 

सांप काटने के अन्य घरेलू उपाय

पहला उपाय
आपको बता दें कि जब सांप काटता है, तो प्रभावित हिस्से पर उसके दो दांतों के निशान दिखाई पड़ते हैं। सबसे पहले आपको जहर निकालने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल करना है।ध्यान रहे कि इंजेक्शन में सुईं न लगी हो। इसके लिए आप इंजेक्शन के जरिये दोनों  दांतों के निशान वाली जगह से खून निकालें। संभव है इससे काफी हद तक जहर बाहर निकल सकता है। 

How to Make Clarified Butter | Kitchn

दूसरा उपाय 
सांप के काटने पर पीड़ित को तुरंत थोड़ा ज्यादा घी खिलाकर उल्टी करवा दें। इसके बाद उसे 10-15 बार गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी कराएं। इससे सांप के जहर का असर कम हो जाएगा। 

तीसरा उपाय
कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगहें पर लगा दें जहां सांप ने काटा हो। इससे जहर का असर कम होने के साथ इंफेक्शन का खतरा भी टल जाएगा। आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान
यह सब घरलू उपाय हैं जिनसे काफी हद तक जहर को कम किया जा सकता है लेकिन आपको इनके भरोसे नहीं रहना चाहिए। अगर संभव हो तो मरीज को जितनी जल्दी हो सके पास के चिकित्सा केंद्र में ले जायें।

Web Title: snakebite emergency treatment : firts aid, medicine, home remedies, homeopathy and Ayurveda treatment of snakebite in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे