Highlightsसमय से पहले बुढ़ापे के लक्षण कम कर सकते हैं ये उपाय अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो सतर्क हो जायें

भले ही आप अपने शरीर को बूढ़े होने से रोक नहीं सकते, लेकिन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए निश्चित रूप से कुछ कर सकते हैं। चेहरे के लटकती त्वचा,  झुर्रियाँ और हाथ-पैरों की सिकुड़ती त्वचा का इलाज सिर्फ कॉस्मेटिक सर्जरी नहीं है, कुछ आसान उपाय करके आप अपनी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकते हैं और उम्र से पहले दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से मुक्ति पा सकते हैं। 

ब्राइट साइड के अनुसार कुछ आसान उपाय हैं जो आप अपने शरीर की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। 

ब्लूबेरीज
उम्र और त्वचा ऑक्सीडेटिव डीएनए क्षति नामक एक प्रक्रिया के कारण नजर आती है, जिसे रोका जा सकता है। ब्लूबेरी के नियमित सेवन से यह धीमा हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह छोटा फल एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है और उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

मीठी चीजों से बचें
ऐसा माना जाता है कि चीनी का सेवन मानव शरीर में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है और काले घेरे, निर्जलीकरण और झुर्रियों को बढ़ावा देता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए विशेषज्ञ भी चीनी के सेवन को सीमित करने के सलाह देते हैं। इतना ही नहीं, जीतन संभव हो आपको मीठे खाद्य पदार्थों और पेय से बचना चाहिए।

पीठ के बल सोयें 
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो तकिये पर अपना चेहरा रखकर पेट के बल सोना पसंद करते हैं, तो हम आपको तुरंत अपनी आदत बदलने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तकिया के खिलाफ अपने चेहरे के साथ सोने से झुर्रियां होती हैं जो शायद हमेशा के लिए आपके साथ रहें। उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों से बचने के लिए पीठ के बल सोना चाहिए।

कैल्शियम की कमी से बचें
हर कोई जानता है कि कैल्शियम हड्डियों के लिए अच्छा है, लेकिन बहुत से लोग इस बात से परिचित नहीं हैं कि यह जल्दी बूढ़ा होने से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर के लिए सभी अच्छे पोषक तत्वों के अलावा, पर्याप्त कैल्शियम उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकता है। इसके अलावा मजबूत हड्डियों के लिए भी जरूरी है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी एक ऐसी चीज है जो शरीर को अंदर और बाहर से निखारती है। ऐसा माना जाता है कि ये एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत है जिससे त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत होती है और आप युवा नजर आते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा पर लालिमा और जलन को भी शांत करते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन आपकी त्वचा को दृढ़ और स्वस्थ रख सकता है।

जल्दी नहायें 
उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने के लिए आपको गर्म पाने से नहाने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और इसे सूखा बनाता है। इतना ही नहीं, इससे झुर्रियों और ढीली त्वचा की तरह उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

सूरज की किरणों से बचें
उम्र बढ़ने में तेजी लाने में सूरज एक प्रमुख भूमिका निभाता है और जितना अधिक आप धूप में बाहर निकलते हैं, उतना ही आप अपने आप को जल्दी बूढ़ा होने का खतरा बना रहे हैं। टैनिंग अनजाने में अपने शरीर को समय से पहले बूढ़ा कर रहा है। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और शरीर को ठीक से ढककर सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से खुद को बचाएं। इसके अलावा रोजाना मैडिटेशन करें और तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। 

Web Title: skin care tips : best anti ageing foods and home remedies for wrinkles, loose skin and to rejuvenate our skin
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे